बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पहली परीक्षा में ही बैकफुट पर प्रशांत किशोर! 4 में से दो विधानसभा सीटों पर उम्मीदवार बदले.. जानें वजह

बिहार उपचुनाव से पहले जन सुराज पार्टी को झटका लगा है. प्रशांत किशोर को तरारी और बेलागंज में उम्मीदवार बदलना पड़ा है.

Prashant Kishor
प्रशांत किशोर ने बदला कैंडिडेट (ETV Bharat)

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

पटना:बिहार की चार विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव होना है. इसके लिए नामांकन की प्रक्रिया चल रही है. प्रशांत किशोरकी पार्टी जन सुराज भी पहली बार चुनाव लड़ रही है. पार्टी ने सभी चारों सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा भी कर दी थी लेकिन अचानक उसे अपने दो प्रत्याशियों को बदलना पड़ा है. तरारी में जहां घोषित उम्मीदवार तकनीकी वजहों से चुनाव लड़ने के योग्य नहीं थे, वहीं बेलागंज के कैंडिडेट ने खुद चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया.

तरारी और बेलागंज में नए उम्मीदवार: प्रशांत किशोर की मौजूदगी में जन सुराज पार्टी के कार्यवाहक अध्यक्ष डॉ. मनोज भारती ने दोनों नए उम्मीदवारों की घोषणा की है. तरारी विधानसभा सीट से किरण सिंह को मैदान में उतार गया है. इसके अलावे बेलागंज विधानसभा सीट पर भी अब खिलाफत हुसैन की जगह मोहम्मद अमजद चुनाव लड़ेंगे.

मनोज भारती के साथ प्रशांत किशोर (ETV Bharat)

क्यों बदलना पड़ा कैंडिडेट?:असल में प्रशांत किशोर ने तरारी विधानसभा सीट पर पहले लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत) एसके सिंह को उम्मीदवार बनाया था लेकिन उनका नाम बिहार के वोटर लिस्ट में नहीं था. जिस वजह से वह चुनाव नहीं लड़ सकते थे. ऐसे में उनकी जगह किरण सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है. वह सामाजिक कार्यकर्ता हैं और शिक्षा के क्षेत्र में काम करती रही हैं. वहीं, बेलागंज विधानसभा सीट पर रिटायर प्रोफेसर खिलाफत हुसैन को उम्मीदवार बनाया गया था लेकिन उन्होंने चुनाव लड़ने से मना कर दिया है. इस वजह से प्रशांत किशोर ने पूर्व मुखिया मोहम्मद अमजद को मैदान में उतारा है.

तरारी से किरण सिंह और बेलागंज से मोहम्मद अमजद प्रत्याशी (ETV Bharat)

बेलागंज में प्रशांत किशोर की सभा में हुआ था हंगामा:आपको याद दिलाएं कि बेलागंज विधानसभा सीट को लेकर काफी बवाल खड़ा हुआ था. टिकट के दावेदारों ने प्रशांत किशोर की सभा में हंगामा किया था और कुर्सियां भी चली थी. जिस वजह से अमजद का टिकट कट गया था लेकिन खिलाफत हुसैन के इंकार के बाद अब पूर्व मुखिया मोहम्मद अमजद को मैदान में उतारा गया है. अमजद बेलागंज से 2005 और 2010 में विधानसभा चुनाव भी लड़ चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details