हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

गुरुग्राम में बिगड़ा प्रदूषण स्तर, AQI 200 के पास, आने वाले दिनों में बढ़ेगा खतरा!

गुरुग्राम में प्रदूषण को देखते हुए ग्रेप वन लागू किया गया. शहर में इस समय 200 के आस-पास AQI दर्ज किया गया.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

Gurugram Air Quality Index
Gurugram Air Quality Index (Etv Bharat)

गुरुग्राम:दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण को देखते हुए ग्रेप वन को लागू कर दिया गया है. जिसमें कई प्रतिबंध भी लगाए गए हैं. लेकिन गुरुग्राम में फिलहाल एयर क्वालिटी इंडेक्स 200 के आस-पास दर्ज किया गया है. जिस तरह से प्रदूषण बढ़ रहा है. उससे संभावना है कि आने वाले दिनों में गुरुग्राम की आबोहवा और ज्यादा जहरीली हो सकती है. जिसके मद्येनजर प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड पूरी तरह से सर्तक हो गया है.

गुरुग्राम में पीए 2.5 और पीएम 10 का स्तर 100 से ज्यादा दर्ज किया जा रहा है. हालांकि ग्रेप वन में लगाए गए प्रतिबिंब को सख्ती से लागू करने के लिए प्रदूषण कंट्रोल विभाग के साथ जिला प्रशासन भी पूरी तरह से मुस्तैद हो गया है. खास तौर पर गार्बेज बर्निंग को लेकर रोजाना चालान भी काटे जा रहे हैं. क्योंकि गार्बेज बर्मिंग से प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी होती है.

प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड लोगों से अपील कर रहा है कि वह ग्रेप एक में लागू की गई तमाम हिदायतों का पालन करें. साथ ही गार्बेज को जलाने का काम ना करें. जिससे प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी हो. बहरहाल देखना यह होगा कि गुरुग्राम में आने वाले दिनों में प्रदूषण का स्तर घटता है या नहीं.

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details