हरियाणा

haryana

हरियाणा विधानसभा चुनाव में राजनीतिक परिवारों की जंग, तोशाम सीट पर बहन-भाई के बीच और चौटाला परिवार में आपस में मुकाबला - Haryana Election 2024

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Sep 10, 2024, 7:44 AM IST

Updated : Sep 10, 2024, 10:04 AM IST

Haryana Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव में इस बार राजनीतिक परिवारों के बीच जंग देखने को मिल रही है. डबवाली, रानियां और तोशाम विधानभा सीटों पर एक ही परिवार के सदस्य आमने सामने हैं.

Political Family War In Haryana
Political Family War In Haryana (Etv Bharat)

चंडीगढ़: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन का दौर चल रहा है. बीजेपी, कांग्रेस के साथ ही इनेलो, जेजेपी के नेता अपना नामांकन भर रहे हैं. इस बार कुछ ऐसी सीटें हैं. जिस पर सभी विश्लेषकों की नजरें रहेंगी. ये वो सीटें हैं. जहां परिवार के लोग आमने-सामने हैं. जिसकी वजह से इस बार इन सीटों के मुकाबले पर सभी की नजरें रहेंगी.

हॉट सीट बनी डबवाली: हरियाणा विधानसभा चुनाव में इस बार ताऊ देवीलाल परिवार के वैसे तो कई चेहरे चुनावी मैदान में हैं, लेकिन डबवाली सीट ऐसी है. जहां पर परिवार के तीन चेहरे एक दूसरे के आमने सामने हैं. इस सीट पर जननायक जनता पार्टी के दिग्विजय चौटाला, इंडियन नेशनल लोकदल से दिग्विजय चौटाला के चाचा आदित्य चौटाला और कांग्रेस की तरफ से दिग्विजय चौटाला के भाई अमित सिहाग चुनावी मैदान में हैं. यानी इस सीट पर चौटाला परिवार के तीन लोग (चाचा, भतीजा और भाई) की साख दांव पर है. इस सीट पर मौजूदा वक्त में कांग्रेस के अमित सिहाग विधायक हैं.

डबवाली सीट से चौटाला परिवार के चाचा भतीजे आमने-सामने (ETV Bharat Haryana)

रानियां में भी चौटाला परिवार का मुकाबला: चौटाला परिवार का सिर्फ डबवाली में ही मुकाबला नहीं हो रहा है. एक सीट और भी है जहां पर परिवार की सियासी जंग होने वाली है. ये सीट है रानियां विधानसभा सीट. इस सीट पर ओम प्रकाश चौटाला के भाई रणजीत चौटाला वर्तमान विधायक हैं. जो बीजेपी सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे, लेकिन बीजेपी से टिकट ना मिलने के बाद उन्होंने आजाद उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतरने का ऐलान किया है. वहीं इनेलो ने इस सीट पर अभय चौटाला के बेटे अर्जुन चौटाला को मैदान में उतारा है. यानी इस सीट पर दादा रणजीत चौटाला के सामने पोते अर्जुन चौटाला होंगे. इस सीट पर 2019 में रणजीत चौटाला ने निर्दलीय जीत दर्ज की थी.

रानियां सीट पर दादा-पोता के बीच चुनावी टक्कर (ETV Bharat Haryana)

बंसीलाल परिवार भी आमने-सामने: ऐसा नहीं है कि इस विधानसभा चुनाव में मुकाबला चौटाला परिवार के लोगों का ही आपस में हो रहा है. पूर्व सीएम बंसीलाल के परिवार का भी मुकाबला इस बार होने जा रहा है. बात तोशाम सीट की है. जहां से बीजेपी ने राज्यसभा सांसद किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी को उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस की टिकट पर उनके सामने उनके ताऊ के बेटे यानी श्रुति चौधरी के भाई अनिरुद्ध चौधरी चुनावी मैदान में हैं. इस सीट पर 2019 में किरण चौधरी कांग्रेस की विधायक बनीं थीं.

बीजेपी उम्मीदवार श्रुति चौधरी के सामने कांग्रेस उम्मीदवार अनिरुद्ध चौधरी चुनावी मैदान में हैं. अनिरुद्ध श्रुति चौधरी के ताऊ के लड़के यानी भाई हैं. (ETV Bharat Haryana)

उचाना सीट पर दो परिवारों की जंग: एक और सीट इस विधानसभा चुनाव में अहम होने वाली है. ये सीट पिछले कुछ चुनाव से हरियाणा की हॉट सीट रही है. ये सीट है उचाना. इस सीट पर सर छोटू राम के नाती बीरेंद्र सिंह के परिवार और ताऊ देवीलाल के परिवार के बीच सियासी जंग फिर से देखने को मिलेगी. इस बार पूर्व उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला जेजेपी के उम्मीदवार के तौर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह के बेटे पूर्व सांसद कांग्रेस के उम्मीदवार बृजेंद्र सिंह के सामने होंगे. इस सीट पर 2019 में दुष्यंत चौटाला ने बृजेंद्र सिंह की माता और बीजेपी उम्मीदवार प्रेम लता को हराया था.

उचाना में कांग्रेस और जेजेपी के बीच रायवलरी (ETV Bharat Haryana)

हरियाणा में मतदान कब? हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए 5 अक्तूबर को मतदान होगा. वोटों की गिनती 8 अक्तूबर को की जाएगी. हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 12 सिंतबर है. अभी तक बीजेपी ने 67 तो वहीं कांग्रेस ने 41 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं. कयास लगाया जा रहा है कि जल्द ही बीजेपी और कांग्रेस बचे हुए उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर देगी.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी, उचाना से बृजेंद्र सिंह को टिकट, तोशाम से अनिरुद्ध चौधरी मैदान में - Haryana Congress candidates List

ये भी पढ़ें- हरियाणा विधानसभा चुनाव: BJP ने पहली सूची में 67 उम्मीदवारों की घोषणा की, जानें किसे कहां से मिला टिकट - Haryana Assembly Election 2024

Last Updated : Sep 10, 2024, 10:04 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details