राजस्थान

rajasthan

Special : होली में मोदी-योगी की डिमांड, अन्य दलों के नेता मार्केट से गायब

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 20, 2024, 7:02 PM IST

Updated : Mar 20, 2024, 8:58 PM IST

Holi 2024, लोकसभा चुनाव की रणभेरी बज चुकी है. ऐसे में होली के त्योहार पर भी राजनीतिक रंग चढ़ चुका है. पिचकारी से लेकर कई तरह के प्रोडक्ट बाजार में आए हैं. इस बार खास पिचकारियों में नेताओं के फोटो वाली पिचकारी भी बाजार में आई हैं, जिनमें केवल भाजपा और उनसे जुड़े प्रोडक्ट ही बाजार में मिल रहे हैं और उनकी ही डिमांड है.

Kota Holi Celebration
Kota Holi Celebration

होली के त्योहार पर भी राजनीतिक रंग...

कोटा.होली का त्योहार नजदीक है. इस बार 24 तारीख को होलिका दहन और 25 अप्रैल को धुलंडी का पर्व पूरे देश में मनाया जाएगा. इसकी तैयारी को लेकर बाजार सज गए हैं. लोकसभा चुनाव की रणभेरी भी बज चुकी है. ऐसे में होली के त्योहार पर भी राजनीतिक रंग चढ़ गया है. पिचकारी से लेकर कई तरह के प्रोडक्ट्स बाजार में आए हैं. इस बार खास पिचकारियों में नेताओं की फोटो वाली पिचकारी भी बाजार में आई है, जिनमें केवल भाजपा और उनसे जुड़े प्रोडक्ट्स ही बाजार में मिल रहे हैं और उनकी डिमांड भी है.

योगी-मोदी वॉटर टैंक और पंप बड़ी मात्रा में बिक रहे हैं. श्रीपुरा सब्जी मंडी में जीएमए प्लाजा के नजदीक पिचकारी के थोक व्यापारी हेमंत कुमार खटवानी का कहना है कि सब तरह के पिचकारी मार्केट में नजर आ रहे हैं. छोटे से लेकर बड़े पंप भी हैं. यहां तक कि 7 से 8 लीटर तक क्षमता वाले भी टैंक मौजूद हैं, जिन्हें एक बार भरने के बाद बच्चा एक से डेढ़ घंटे तक उपयोग कर सकता है.

उनका कहना है कि भाजपा के पंप और टैंक आए हुए हैं. उनकी काफी डिमांड थी और इनकी बिक्री भी हुई है. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मास्क, उनका फोटो लगी शर्ट के भी काफी डिमांड थी. इसके अलावा केप, कलर और अन्य कई प्रोडक्ट भी आए हैं. मोदी के पिचकारियों की बात की जाए तो हर छोटी से बड़ी पिचकारी है, जिसमें 50 से लेकर 400 रुपए तक की पिचकारी उपलब्ध है.

पढ़ें :पुष्कर में अंतराष्ट्रीय होली महोत्सव का आगाज 23 मार्च से, जानें क्या होगा खास

टी-शर्ट 150 से लेकर 300 रुपए तक की मिल रही है. बीजेपी का एक बड़ा पंप आया है, उसकी भी काफी डिमांड है. वह पंप करीब 200 रुपए के आसपास का है. हालांकि, राजस्थान में बिक रही पिचकारियों में स्थानीय नेताओं चित्र नहीं है. केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ही फोटो इसमें है. जितने भी तरह की पिचकरियां उपलब्ध हैं, सभी में यह दोनों फोटो ही नजर आ रहे हैं.

दिल्ली में इस बार नहीं बना अन्य पार्टियों का सामान : हेमंत कुमार खटवानी का कहना है कि भाजपा के अलावा अन्य पार्टियों की पिचकारी और प्रोडक्ट हमारे पास नहीं हैं. केवल मोदी सरकार और भाजपा की ही डिमांड है. वहीं, हमने दिल्ली में पता भी किया था, वहां पर बने भी नहीं हैं. हम दिल्ली और मेरठ से माल लाते हैं. दोनों ही जगहों पर यह नहीं थे. करीब सात-आठ जगहों से माल खरीदा, लेकिन कहीं भी यह माल नहीं था. जबकि होली के हिसाब से काफी सामान है, जिनमें बैलून व स्प्रे भी बिक रहे हैं.

बीते साल से कम है इस बार सामान्य पिचकारी की मांग : रामपुरा में पिचकारी के थोक व्यापारी नरेश माखीजा की जगह कहना है कि इस बार बीते साल की अपेक्षा पिचकारी की डिमांड काफी कम है. महज 50 फीसदी ही डिमांड मार्केट में नजर आ रही है. इसी के चलते पिचकारियों के दाम भी नहीं बढ़े हैं. साथ ही उनका कहना है कि उनके पास केवल योगी और मोदी के पोस्ट लगी पिचकारी ही आई थी, जिसका उन्होंने पूरा बेचान कर दिया है. हालांकि, बड़ी संख्या में माल अभी भी उनके पास पड़ा हुआ है. उनका कहना है कि ज्यादातर माल मेरठ और दिल्ली से ही लेकर आते हैं.

Last Updated : Mar 20, 2024, 8:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details