छत्तीसगढ़

chhattisgarh

धमतरी के सरकारी दफ्तर में घुसा सांप, रेस्क्यू के बाद घायल नागराज का किया गया इलाज - snake rescued in Dhamtari

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : May 13, 2024, 5:45 PM IST

धमतरी के सरकारी दफ्तर में एक जहरीला सांप घुस गया. सांप एक वॉश बेसिन में फंस गया. जिसकी वजह से वह घायल हो गया. सांप के रेस्क्यू के बाद सर्प मित्र ने उसका इलाज किया.

snake in Dhamtari
धमतरी में सांप (ETV BHARAT CHHATTISGARH)

धमतरी के सरकारी दफ्तर में घुसा जहरीला सांप (ETV BHARAT CHHATTISGARH)

धमतरी:छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में अनोखा दृश्य सोमवार को देखने को मिला. यहां सर्प मित्र ने जहरीले सांप का रेस्क्यू किया. इसके बाद सांप का इलाज कर उसकी मरहम पट्टी भी की गई. सर्प मित्र ने घोड़ा पछाड़ गांव में सांप का रेस्क्यू किया है. यह सांप कलेक्ट्रेट के पीछे एक ऑफिस के वॉश बेसिन में चला गया था. यहां उसकी हालत खराब हो गई थी. इस दौरान सांप जख्मी हो गया.

पूरे वाकए का वीडियो आया सामने:आसपास मौजूद लोगों ने इसकी सूचना स्नेक रेस्क्यू टीम को दी. इसके बाद सर्प मित्र वहां पहुंचे और सांप को बेसिन से बाहर निकाला. सांप का आकार बड़ा था. उसे संभालने में काफी परेशानी हुआ. सांप का ये रेस्क्यू ऑपरेशन करीब एक घंटे तक चला. इस पूरे वाकए का वीडियो भी सामने आया है. वीडियो में साफ तौर पर देखा जा रहा है कि सांप का रेस्क्यू कर उसे मरहम पट्टी किया गया.

फिलहाल सांप की हालत स्थिर: मिली जानकारी के मुताबिक धमतरी के सर्पमित्र सूर्यकांत साहू ने सांप की जान बचाई है. एक धामन सरकारी ऑफिस में लगे वॉश बेसिन में घुस गया था. लोहे के सिंक होल में सांप फंस गया. सांप को निकलने की कोशिश में सांप बुरी तरह से घायल हो गया था. सूर्यकांत साहू ने कटर से लोहे के सिंक होल को कटवाया बाद में सांप को बाहर निकाल कर उसकी मरहम पट्टी की. सांप अब खतरे से बाहर है. सूर्यकांत अब तक करीब 4 हजार सांपों का रेस्क्यू कर चुके हैं.

महिला बाल विकास परियोजना विभाग का स्टाफ दफ्तर पहुंचा तो वॉश बेसिन देखकर उनके होश उड़ गए. उन्होंने देखा कि एक सांप वहां फंसा हुआ है. वह छटपटा रहा है और निकलने की कोशिश कर रहा है. इस सांप को देखकर स्टाफ ने वरिष्ठ अधिकारियों को इसकी सूचना दी. इस बीच मुझे इसकी सूचना मिली. सूचना पाकर मैं मौके पर पहुंचे. सांप का रेस्क्यू किया और उसका इलाज किया. फिलहाल वो खतरे से बाहर है.-सूर्यकांत साहू, सर्प मित्र

बताया जा रहा है कि सांप सात फीट का है. फिलहाल वो ठीक है. वहीं, सांप के रेस्क्यू के बाद दफ्तर के लोगों ने राहत की सांस ली है.

कोरबा में मिला दुर्लभ प्रजाति का सांप, रेस्क्यू कर वन विभाग को सौंपा गया
मुंगेली में दिखा दुर्लभ प्रजाति का सांप, रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ा गया
निर्माणाधीन भवन में घायल हुआ कोबरा सांप, व्यक्ति ने कराया डॉक्टर से उपचार

ABOUT THE AUTHOR

...view details