छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 8 hours ago

Updated : 7 hours ago

ETV Bharat / state

लखपति दीदी मनकुंवारी बाई से बात करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, गांधी जयंती पर पीएम जनमन का मेगा इवेंट - Lakhpati Didi Talk with PM Modi

पीएम जनमन योजना का मेगा इवेंट झारखण्ड के हजारीबाग में 2 अक्टूबर 2024 को आयोजित है. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी छत्तीसगढ़ के जशपुर निवासी और विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा की मनकुंवारी से बात भी करेगें. वहीं मुनकंवारी बाई आज मंगलवार को जशपुर से हजारीबाग के लिए रवाना हो गईं हैं.

PM JANMAN Yojana Event
पीएम मोदी लखपति दीदी से करेंगे बात (ETV Bharat Chhattisgarh)

जशपुर :मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निर्देश पर जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा परिवारों को पीएम जनमन योजना का लाभ दिया जा रहा है. इसी कड़ी में जशपुर जिले के बगीचा विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम कुटमा निवासी मनकुंवारी बाई को बड़ा अवसर मिला है. उन्हें झारखण्ड के हजारीबाग में 02 अक्टूबर 2024 को होने वाले पीएम जनमन के मेगा इवेंट में आमंत्रित किया गया है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मनकुंवारी से करेंगे बात : 2 अक्टूबर 2024 गांधी जयंती के अवसर पर झारखण्ड के हजारीबाग में पीएम जनमन योजना का मेगा इवेंट आयोजित है. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शिरकत करेंगे और पीएम जनमन योजना के हितग्राहियों से बात करेंगे. इसी कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले की विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा परिवार से आने वाली मनकुंवारी बाई को भी आमंत्रित किया गया है. कार्यक्रम के दौरान मनकुंवारी से पीएम मोदी बात भी करेंगे. आमंत्रण मिलने के बाद मुनकंवारी बाई आज मंगलवार को जशपुर से झारखण्ड के हजारीबाग के लिए रवाना हो गई है.

कौन हैं लखपति दीदी मनकुंवारी बाई : जशपुर के ग्राम कुटमा निवासी मनकुंवारी बाई विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा परिवार से आती है. वह कृषि कार्य के साथ ही अन्य गतिविधियों में जुड़कर अतिरिक्त कमाई कर रही हैं, जिसमें उन्हें कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल का दिशानिर्देश और जिला पंचायत सीईओ अभिषेक कुमार का मार्गदर्शन भी मिल रहा है.

मनकुंवारी बाई ऐसे बनीं लखपति : मनकुंवारी बाई कृषि कार्य तो करती ही है. इसके साथ-साथ वह बत्तख पालन भी करती है. साथ ही तेंदुपत्ता, महुआ, चिरौंजी और साल बीज संग्रहण कर उनकी बिक्री का काम भी कर रही हैं. इस तरह मनकुंवारी बाई हर साल 2 लाख 70 हजार की आय अर्जित कर लखपति दीदी बन गई है.

रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव की तैयारी तेज, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने दिए ये निर्देश - Raipur South Assembly by election
कोरबा में महिला ने बच्चों संग की सुसाइड की कोशिश, बेटे की मौत, मां बेटी की हालत नाजुक - Korba WOMEN SUICIDE ATTEMPT
खेत में दिखा 2 मीटर लंबा मगरमच्छ, किसान के फूले हाथ पांव - crocodile seen in field
Last Updated : 7 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details