बिहार

bihar

ETV Bharat / state

खुशखबरी! दिवाली-छठ पर पटना से दिल्ली के लिए चलेगी वंदे भारत, जानें शेड्यूल और टाइमिंग

इस महीने से पटना दिल्ली वंदे भारत ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा. दिवाली और छठ पर आने वाले लोगों को इससे सहूलियत होगी.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

Vande Bharat
पटना दिल्ली स्पेशल वंदे भारत ट्रेन (ETV Bharat)

पटना: बिहार को जल्द ही वंदे भारतस्लीपर ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है. हालांकि पहले ट्रायल के तौर पर 30 अक्टूबर से स्पेशल ट्रेन चलेगी. पटना से दिल्ली के बीच स्पेशल ट्रेन के रूप में वंदे भारत को चलाया जाएगा. इस ट्रेन को पहले फेज में ट्रायल के रूप में चलाया जाना है. इसमें सिर्फ स्लीपर सीट ही उपलब्ध होगी, इसकी तैयारी दानापुर रेल मंडल ने शुरू कर दिया है.

रेलवे ने जारी किया ट्रेन का शेड्यूल: दानापुर रेल मंडल की सीपीआर ओ सरस्वती चंद्र ने बताया कि रेल मंत्रालय ने इस को लेकर सूचना जारी कर दी है. अक्टूबर के अंत में इस ट्रेन को ट्रायल के रूप में पटना से दिल्ली चलाया जाएगा. रेल मंत्रालय ने जो पत्र जारी किया है, उसके अनुसार यह ट्रेन 30 अक्टूबर को दिल्ली से चलकर पटना आएगी. वहीं 31 अक्टूबर को पटना से दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस प्रस्थान करेगी. प्रथम चरण में जो शेड्यूल है, उसके अनुसार दिल्ली से पटना आने वाले वंदे भारत को 30 अक्टूबर के साथ-साथ 1 नवंबर, 3 नवंबर और 6 नवंबर को चलाया जाएगा.

पटना से इस दिन चलेगी ट्रेन: वहीं पटना से दिल्ली जाने वाले वंदे भारत ट्रेन को 31 अक्टूबर, 2 नवंबर, 4 नवंबर और 7 नवंबर को पटना से दिल्ली के लिए खोला जाएगा. पटना से दिल्ली की दूरी वंदे भारत स्लीपर एक्सप्रेस 11 घंटे 35 मिनट में तय करेगी. पटना से वंदे भारत स्लीपर ट्रेन सुबह 7:30 बजे खुलकर शाम में 7:00 बजे दिल्ली पहुंचेगी, जबकि दिल्ली से पटना आने वाली वंदे भारत स्लीपर एक्सप्रेस सुबह 8:25 पर खुलेगी और पटना शाम 8:00 बजे पहुंचेगी.

किस-किस स्टेशन पर होगा ठहराव?:नई दिल्ली से सुबह में खुलने वाली वंदे भारत ट्रेन कानपुर, प्रयागराज, दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के बाद बक्सर स्टेशन पर रुकेगी. उसके बाद आरा जंक्शन पर भी इसका ठहराव है. उसके बाद सीधे पटना पहुंचेगी. उसी तरह जब पटना से दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस जाएगी तो इसका ठहराव आरा, बक्सर, दीनदयाल उपाध्याय, प्रयागराज और कानपुर में होगा. उसके बाद ट्रेन सीधे नई दिल्ली पहुंचेगी.

दिवाली-छठ पर आने-जाने में सहूलियत:दीपावली छठ के समय में दिल्ली से आने वाले सभी ट्रेन में नो रूम है. ऐसे समय में अगर वंदे भारत स्लीपर ट्रेन चलाई जाती है तो निश्चित तौर पर यात्रियों को काफी राहत मिलेगी. फिलहाल वंदे भारत में दिल्ली से पटना सफर करने के लिए लोगों को चेयर कार के लिए 2575 रुपये देने होंगे. वही एक्सक्यूटिव चेयर कार के लिए 4655 रुपये देना होगा, जिसमें चाय-नाश्ता और खाना भी शामिल होगा.

पटना दिल्ली वंदे भारत ट्रेन में वेटिंग टिकट (ETV Bharat)

अभी बैठकर ही करना होगा सफर:अभी फिलहाल वंदे भारत ट्रेन में यात्रियों को दिल्ली से पटना तक का सफर बैठकर ही पूरा करना होगा, क्योंकि स्पेशल के रूप में चलाई जाने वाली इस वंदे भारत ट्रेन में स्लीपर उपलब्ध नहीं होगा. स्लीपर वंदे भारत का ट्रायल करने के बाद संभावना जताई जा रही है कि उस ट्रेन को रेगुलर कर दिया जाएगा. फिलहाल जिस तरह से दीपावली और छठ के समय में भारतीय रेल ने पटना और दिल्ली के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने का निर्णय लिया है, इससे दिल्ली से बिहार आने वाली रेल यात्रियों को काफी राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें:

अयोध्या से मां सीता की जन्मस्थली तक वंदे भारत चलाने की मांग, पीएम मोदी को सीएम नीतीश ने लिखा खत - Demand for train to Sitamarhi

7 घंटे 15 मिनट में टाटा से पटना, आज से रोज दौड़ेगी पटना टाटा वंदे भारत, रूट से लेकर किराया तक जानें - Patna Tata Vande Bharat

बिहार को 4 वंदे भारत की सौगात, पीएम मोदी ने झंडी दिखाकर किया रवाना, देखें रूट और समय - HOWRAH GAYA VANDE BHARAT

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details