राजस्थान

rajasthan

जानकारी के अभाव में नहीं मिल रहा लोगों को रोडवेज किराए में छूट का फायदा - concession in roadways fare

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 11, 2024, 3:53 PM IST

Updated : Jul 11, 2024, 4:42 PM IST

राजस्थान परिवहन निगम की बसों में सफर करने वाले यात्रियों को जानकारी के अभाव में सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा, जबकि सरकार की ओर से रोडवेज में सफर करने वाले यात्रियों को 50 प्रतिशत से लेकर 100 प्रतिशत तक किराए में छूट की योजना है.

concession in roadways fare
रोडवेज किराए में छूट का फायदा नहीं मिल रहा (photo etv bharat kuchamancity)

रोडवेज किराए में छूट का फायदा नहीं मिल रहा (video etv bharat kuchamancity)

कुचामनसिटी. राजस्थान रोडवेज की ओर से डेली अपडाउन करने वाले यात्रियों को तो किराए में छूट देती ही है, इसके अलावा 55 प्रकार की श्रेणी के यात्रियों को किराए में छूट का प्रावधान है, लेकिन इन रियायतों की अधिकांश लोगों को जानकारी नहीं है और वे इसका लाभ नहीं उठा पाते. रोडवेज ने छूट की योजना और छूट प्राप्त होने वाली श्रेणियों का प्रचार प्रसार नहीं किया, जिसके चलते रोडवेज में छूट का लाभ लेने वाले लोग कम ही आते हैं. दिव्यांग, सीनियर सिटीजन और महिलाएं ही इसका लाभ उठा पा रहे हैं, अन्य श्रेणी के लोगों को इसकी जानकारी कम है.

ये हैं 55 प्रकार श्रेणी : रोडवेज में 55 प्रकार के लोगों को 30 प्रतिशत से सौ प्रतिशत छूट का प्रावधान है.

  • स्वतन्त्रता सैनानी के साथ उसका सहयोगी, स्वतन्त्रता सैनानी की विधवा पत्नी व उनकी सहयोगी.
  • युद्ध में शहीद सैनिकों की वीरांगना, उन पर आश्रित अव्यस्क संतान, 1 अप्रेल 1999 व इसके बाद सैन्य ऑपरेशन में शहीद सैनिकों / अर्द्ध सैनिक बलों के शहीद सैनिकों की विधवाएं व उन पर आश्रित अव्यस्क संतान तथा शहीदों के माता-पिता.
  • अनुसूचित जाति व आदिवासी क्षेत्र की कक्षा आठवीं तक पढ़ने वाली छात्राएं.
  • अधिस्वीकृत पत्रकार.
  • पद्म पुरस्कार से सम्मानित व्यक्ति व उसका सहयोगी.
  • प्रतियोगी परीक्षा देने जाने वाले विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड दिखाने पर.
  • राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित NCC कैडेट.
  • राज्य और राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित सरकारी शिक्षक.
  • 80 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति को.
  • तेजाब हमला पीड़ित , पार्किंसंस रोगी, अन्धता एवं बहरेपन से ग्रसित व्यक्ति, स्पेसिफिकलर्निंग डिसेबलिटी, थैलसिमिया , मांसपेशीय दुर्विकार, सिकर सैल डिजीज ,वाक एवं भाषा निःशक्त रोगी, एड्सरोगी, कैन्सर रोगी, असंक्रामक कुष्ठ रोगी और थैलीसीमिया रोगी व उसके एक सहयोगी.
  • मानसिक विमन्दित / मंदता से ग्रसित व्यक्ति और उसका एक सहयोगी,मानसिक रूग्णता से ग्रसित व्यक्ति और उसका एक सहयोगी, कुष्ठ रोगी, प्रमस्तिष्क धात, कोनिक न्यूरोलाजिकल कण्डीशन,बौनापन और हीमोफिलिया / अधिरक्त स्राव के रोगी.
  • सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों एवं प्रदेश के युवा ब्राण्ड एम्बेसडर्स को और राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत विभिन्न श्रेणी के युवाओं को निशुल्क यात्रा का प्रावधान.

पास बनाने पर छूट:रोडवेज के डीडवाना डिपो के यातायात प्रबंधक सुजल महर्षि ने बताया कि विद्यार्थियों को साधारण किराए की जगह पास बनाने पर प्रतिमाह किराए की जगह 10 प्रतिशत किराए में यात्रा का लाभ मिलता है. डेली अपडाउन में 100 किलोमीटर के क्षेत्र में सफर करने वाले यात्रियों को छूट है.

इन्हें तीस प्रतिशत तक छूट:महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को किराए में तीस से पचास प्रतिशत तक छूट है.

छह माह में बने मात्र 12 पास:रोडवेज की इन योजनाओं की जानकारी नहीं होने से कुछ श्रेणी में पास बनाने वालों की संख्या काफी कम है, जैसे पिछले 6 महीने में रोडवेज पास के लिए स्मार्टकार्ड बनाने वालों में पुरस्कृत शिक्षक श्रेणी में डीडवाना में मात्र एक कार्ड बनाया गया. इसी प्रकार शहीद आश्रित श्रेणी में मात्र पांच कार्ड बने, राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित श्रेणी में पांच और नेशनल सर्विस सेमी विनर श्रेणी में एक कार्ड बना. इस प्रकार पिछले छह माह में मात्र 12 कार्ड बने.

इनके बने सबसे ज्यादा पास: छूट का लाभ लेने में सीनियर सिटीजन, विकलांग व महिला श्रेणी के लोग आगे हैं. रोडवेज के डीडवाना डिपो के यातायात प्रबंधक सुजल महर्षि ने बताया कि पिछले 6 महीने में इनके 533 कार्ड बनाए गए हैं.

Last Updated : Jul 11, 2024, 4:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details