उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

परीक्षा पे चर्चा: प्रधानमंत्री ने बच्चों को बताया सोशल मीडिया के सही यूज का तरीका

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jan 29, 2024, 9:29 PM IST

लखनऊ के सभी स्कूलों में सोमवार को प्रधानमंत्री का कार्यक्रम 'परीक्षा पे चर्चा' (Pariksha pe Charcha) लाइव दिखाया गया. इस दौरान प्रधानमंत्री ने बच्चों को सोशल मीडिया के उपयोग की जानकारी दी और रील से बचने का आह्वान किया. इसके अलावा परीक्षा की तैयारी से संबंधित टिप्स दिए.

Etv Bharat
Etv Bharat

प्रधानमंत्री के परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में मौजूद अधिकारी व छात्र.

लखनऊ :फरवरी के अंतिम सप्ताह से शुरू होने जा रही बोर्ड परीक्षा की तैयारी को लेकर किस तरह से जुटा जाए इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बच्चों का मार्गदर्शन किया. सोमवार को परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का प्रसारण राजधानी के सभी विद्यालयों में लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से किया गया. परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम दिखाने के लिए विद्यालयों में प्रोजेक्टर्स और टीवी की व्यवस्था की गई थी. इसके लिए पहले ही लखनऊ समेत प्रदेश के सभी जिलों के लिए विशेष दिशा निर्देश जारी किए गए थे. इसी कड़ी में अपर मुख्य सचिव (माध्यमिक शिक्षा) दीपक कुमार और महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा राजकीय बालिका इंटर कॉलेज गोमतीनगर में प्रोजेक्टर के माध्यम से परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का हिस्सा बने.

तीन लाख से अधिक बच्चों ने देखा कार्यक्रम:प्रधानमंत्री के परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का प्रसारण राजधानी के सभी विद्यालयों में किया गया. शिक्षा विभाग की ओर से जारी सूचना के अनुसार, लखनऊ में करीब तीन लाख से अधिक बच्चे कार्यक्रम से जुड़े. पांचों केंद्रीय विद्यालयों में लाइव कार्यक्रम दिखाया गया. इस दौरान 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स मौजूद रहे.

अनएडेड स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने बताया कि हर साल परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का आयोजन लखनऊ के सभी विद्यालयों में हो रहा है. आज के परीक्षा पे कार्यक्रम चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री ने बच्चों को सोशल मीडिया के उपयोग और उसके बारे में जानकारी दी. साथ ही उन्होंने बच्चों से अपील की कि वह सोशल मीडिया का प्रयोग अपनी पढ़ाई और ज्ञान को बढ़ाने में करें. बच्चों को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रील देखने से बचने का आह्वान किया. इसके अलावा कार्यक्रम लखनऊ विश्वविद्यालय के मालवीय सभागार और बाबा साहब भीमराव अंबेडकर सेंट्रल यूनिवर्सिटी में भी लाइव टेलीकास्ट किया गया.

यह भी पढ़ें : 'एग्जाम से पहले अच्छी नींद, संतुलित भोजन और फिजिकल एक्टिविटी जरूरी'

Pariksha Pe Charcha:अपने बच्चे के रिपोर्ट कार्ड को अभिभावक अपना विजिटिंग कार्ड न मानें: प्रधानमंत्री मोदी

ABOUT THE AUTHOR

...view details