झारखंड

jharkhand

सावन की आखिरी सोमवारीः बैद्यनाथ धाम में कांवरियों की लंबी कतार, सोमवार और रक्षाबंधन का अद्भुत संयोग - Sawan 2024

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Aug 19, 2024, 10:10 AM IST

Updated : Aug 19, 2024, 10:33 AM IST

Devotees in Deoghar. सावन के आखिरी दिन भी देवघर स्थित बैद्यनाथ धाम में कांवरियों की अपार भीड़ जुटी है. सुबह से ही कांवरिेया जलाभिषेक कर रहे हैं.

On the last Monday of Sawan long queue of devotees at Baidyanath Dham in Deoghar
बैद्यनाथ धाम में भक्तों की कतार (ईटीवी भारत)

देवघर: सावन की आज आखिरी सोमवारी है. इसके साथ ही पूर्णिमा भी है. इसे देखते हुए बैद्यनाथ धाम में अहले सुबह से ही कांवरियों की भीड़ उमड़ पड़ी है. लोग आधी रात से ही कतारों में खड़े होकर जलाभिषेक कर रहे हैं. स्थानीय लोगों की भी काफी भीड़ देखने को मिल रही है.

बाबाधाम में श्रद्धालुओं की भीड़ (ईटीवी भारत)

ऐसा माना जा रहा था कि आखिरी सोमवारी को रक्षाबंधन की वजह से कांवरियों की संख्या में कमी आ सकती है. लेकिन यहां सुबह से भी भक्तों की भीड़ जुटी है. बाहरी कांवरियों के साथ-साथ स्थानीय लोग भी जलाभिषेक के लिए मंदिर पहुंच रहे हैं. भक्त भगवान शिव से अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए प्रार्थना कर रहे हैं.
मंदिर प्रांगण में पहुंचे श्रद्धालुओं ने कहा कि जिस तरह से मंदिर में अन्य सोमवारी को भीड़ होती है, वैसी भीड़ आखिरी सोमवारी को नहीं है. लेकिन आज की भीड़ को भी कम नहीं कहा जा सकता है. वही मंदिर प्रांगण में पहुंच रहे श्रद्धालुओं की भीड़ को लेकर पंडित बताते हैं कि आज का सोमवार खास है क्योंकि आज पूर्णिमा है साथ में आज ही रक्षाबंधन है. इस तरह का संयोग काफी कम मिलता है. इसलिए पहले पहर में ज्यादा से ज्यादा लोग मंदिर में पहुंचकर भगवान भोलेनाथ का आशीर्वाद लेते नजर आ रहे हैं.

मंदिर में मौजूद पंडित संजय ने बताया कि रक्षाबंधन लोग एक बजे दिन के बाद मनाएंगे. इसीलिए सुबह के समय में ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालु मंदिर में पहुंचकर जलाभिषेक करते नजर आ रहे हैं. वहीं आखिरी सोमवारी को देखते हुए जिला प्रशासन की तरफ से व्यापक इंतजाम किए गए हैं. कांवरियों को सुव्यवस्थित तरीके से जलाभिषेक कराने के लिए प्रशासन के लोग जुटे हुए हैं.

Last Updated : Aug 19, 2024, 10:33 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details