उत्तराखंड

uttarakhand

हल्द्वानी में 'यमराज' बनकर खड़ी हैं कई जर्जर इमारतें, खाली नहीं कर रहे लोग, हादसों को दावत दे रहे भवन - Old Dilapidated Building

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 2, 2024, 12:45 PM IST

Updated : Jul 2, 2024, 2:55 PM IST

Dilapidated Building In Haldwani हल्द्वानी में शहर में कई जर्जर भवन कभी भी ताश की पत्तों की तरह ढह सकते हैं. जो बड़े हादसे को भी न्योता दे रहे हैं. लेकिन लोग इन जर्जर भवनों पर कब्जा किए हुए और इनमें वर्षों से रह रहे हैं. हल्द्वानी नगर निगम ने जर्जर भवनों को खाली करने का नोटिस जारी किया है.

Dilapidated building in Haldwani
हल्द्वानी में जर्जर भवन (फोटो-ईटीवी भारत)

जर्जर भवन दे रहे हादसों को दावत (वीडियो-ईटीवी भारत)

हल्द्वानी: उत्तराखंड में मॉनसून ने दस्तक दे दी है. भारी बारिश के चलते कई जगहों से आपदा जैसी घटनाएं भी सामने आने लगी हैं. बरसात से लगातार आ रही आपदा के बाद भी हल्द्वानी जिला प्रशासन इन आपदाओं से सबक नहीं ले रहा है. हल्द्वानी शहर में कई ऐसे भवन हैं, जो दशकों पुराने हैं और जर्जर हालत में हैं. ये भवन मौत बनकर खड़े हैं, ये भवन कभी भी गिर सकते हैं. जिससे भारी जान माल की नुकसान की संभावना बनी हुई है.

जिला प्रशासन और नगर निगम केवल भवन संचालकों को नोटिस देकर खानापूर्ति कर रहा है लेकिन इन जर्जर भवन को गिराने के लिए कोई ठोस कार्रवाई नहीं कर रहा है. हल्द्वानी शहर के मुख्य बाजार के साथ-साथ भीड़भाड़ वाले जगहों पर एक दर्जन से ज्यादा गिरासू भवन हैं, जो दशकों पुराने हैं.जर्जर भवन इस समय खंडहर होकर गिरने की स्थिति में हैं. इन्हीं इमारतों में कई दुकानदार और उनके परिवार जान जोखिम में डालकर रहते भी हैं. यहां तक कि इन जर्जर भवनों में दुकानें भी संचालित हो रही हैं, लेकिन जिला प्रशासन इसको देखकर भी अंजान बना हुआ है.

इन जर्जर भवन के हालात इतने खराब हो चुके हैं कि कभी भी ताश के पत्तों की तरह गिरकर धराशायी हो सकते हैं. अचानक अगर यह भवन गिरते हैं तो आसपास के घरों और दुकानों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं. इन जर्जर भवन के नीचे लोगों की गाड़ियां भी खड़ी रहती है, ऐसे में अगर यह जर्जर भवन गिरता है तो भारी जान माल की क्षति पहुंच सकती है. भवन इतना जर्जर हो चुके हैं कि इन के आसपास खड़े होने में भी लोगों को डर लगता है. लेकिन कई लोग इन भवनों में कब्जा जमाए बैठे हुए हैं. बताया जा रहा है कि कई ऐसे परिवार और दुकानदार हैं जो इन भवनों में अपना कब्जा जमाए हुए हैं और इन भवनों में विवाद चल रहा है.

हल्द्वानी नगर निगम के नगर आयुक्त विशाल मिश्रा ने बताया कि इन जर्जर भवन स्वामियों को भवन खाली करने के लिए नोटिस की कार्रवाई की गई है. इन इमारतों में रहने वाले लोगों से अपील की गई है कि भवनों को खाली कर दें.

पढ़ें-दून के 'कनॉट प्लेस' के ध्वस्तीकरण का भारी विरोध, कब्जेदारों को हटाने पहुंची टीम बैरंग लौटी

Last Updated : Jul 2, 2024, 2:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details