उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

काशी विश्वनाथ धाम में अब डिजिटल दर्शन, मंदिर प्रशासन ने लागू की 3D व्यवस्था; एक साथ देख सकेंगे पांचों पहर की आरती - digital darshan in Kashi Vishwanath

काशी विश्वनाथ धाम में श्रद्धालुओं को अब डिजिटल दर्शन का लाभ मिलेगा. पहली बार श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर प्रशासन ने 3D व्यवस्था लागू की है.

काशी विश्वनाथ धाम में श्रद्धालुओं को अब डिजिटल दर्शन का लाभ मिलेगा.
काशी विश्वनाथ धाम में श्रद्धालुओं को अब डिजिटल दर्शन का लाभ मिलेगा. (photo credit etv bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jun 14, 2024, 4:07 PM IST

काशी विश्वनाथ धाम में श्रद्धालुओं को अब डिजिटल दर्शन का लाभ मिलेगा. (video credit etv bharat)

वाराणसी : अगर आप काशी विश्वनाथ धाम आएं और पांचों प्रहर की आरती भी देखना चाहते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं. धाम में श्रद्धालुओं को अब डिजिटल दर्शन का लाभ मिलेगा. पहली बार श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर प्रशासन ने 3D व्यवस्था लागू की है. जिसके तहत श्रद्धालु बाबा की पांचों पहर की आरती और श्रृंगार को देख सकेंगे. इसके लिए मंदिर प्रशासन ने सफल ट्रायल किया है. जिसकी श्रद्धालुओं ने भी जमकर तारीफ की है. बड़ी बात यह है कि यह श्रद्धालुओं के लिए सुविधा निशुल्क होगी.

बता दें कि काशी विश्वनाथ धाम में पहली बार श्रद्धालुओं को 3D मैप के जरिए काशी विश्वनाथ धाम की स्टोरी और बाबा की पांचों पहर की आरती व श्रृंगार को दिखाया जाएगा. इसके लिए मंदिर प्रशासन ने एक संस्था की नियुक्ति की है, जो बाकायदा रियलिटी हेडसेट से बाबा विश्वनाथ की इस आरती व पूजन को दिखाएगी.

इस बारे में मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्व भूषण मिश्रा ने बताया कि ट्रायल के तौर पर इसकी शुरुआत की गई है. परिणाम अच्छे आते हैं तो कंपनी से अनुबंध किया जाएगा और नियमित तौर पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए शुरू कर दिया जाएगा. 3D स्वरूप में बाबा विश्वनाथ की भव्य आरती, धाम की भव्यता और काशी गंगा घाट बाबा विश्वनाथ के महत्व को लोग समझ सकेंगे और उनके स्वरूप का दर्शन भी कर सकेंगे.

वहीं इस ट्रायल में शामिल श्रद्धालु भी अपने आप को सौभाग्यशाली मान रहे हैं. श्रद्धालुओं का कहना है कि उन्होंने दुर्लभ दर्शन केंद्र में बैठकर बाबा के लाइव वीडियो को देखा है. जिसमें आरती सबसे ज्यादा भव्य लगी. ऐसा लग रहा था कि जैसे हम सभी स्वयं बाबा के पास बैठकर के आरती व पूजन में शामिल हो रहे हैं. उनका कहना था कि, इस 3D इमेज के जरिए ऐसा महसूस हो रहा था जैसे हम पांचों पहर की आरती में शामिल हैं. निश्चित रूप से यह एक बेहतरीन व्यवस्था है जो लोग बाहर से आते हैं और पांचों पहर की आरती नहीं देख पाते, मंदिर के महत्व को नहीं जानते उनके लिए यह बेहद लाभदायक है. सहजता से एक स्थान पर उन्हें बाबा विश्वनाथ की संपूर्ण जानकारी मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें :काशी में 50 हजार किसानों से संवाद करेंगे पीएम मोदी, 20 हजार करोड़ की देंगे सौगात, सीएम योगी आज लेंगे तैयारियों का जायजा - PM Modi Varanasi visit

ABOUT THE AUTHOR

...view details