झारखंड

jharkhand

नीतीश सरकार के मंत्रिमंडल में शामिल डॉ दिलीप जायसवाल का झारखंड से भी है नाता, संथाल परगना कॉलेज से की है पढ़ाई

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Mar 16, 2024, 1:30 PM IST

Updated : Mar 16, 2024, 1:54 PM IST

Bihar minister Dr Dilip Jaiswal connection with Jharkhand. नीतीश सरकार के मंत्रिमंडल में शामिल डॉ दिलीप जयसवाल का नाता झारखंड से भी है. उन्होंने दुमका के संथाल परगना कॉलेज से शिक्षा प्राप्त की है. मंत्री बनने के बाद उन्होंने जनता की सेवा करना अपने जीवन का एकमात्र लक्ष्य बताया है.

Dr Dilip Jaiswal connection with Jharkhand
Dr Dilip Jaiswal connection with Jharkhand

दुमका:बिहार में नीतीश सरकार के मंत्रिमंडल का शुक्रवार को विस्तार हो गया. जिसमें 21 मंत्रियों ने शपथ ली. इनमें बीजेपी कोटे से मंत्री बने डॉ. दिलीप जायसवाल का भी नाम है. डॉ दिलीप जयसवाल का झारखंड से भी गहरा नाता है. उन्होंने अपनी शिक्षा दुमका के संथाल परगना कॉलेज से प्राप्त की. फिलहाल वह किशनगंज में रहते हैं और पूर्णिया-अररिया-किशनगंज सीट से लगातार तीसरी बार विधान परिषद सदस्य हैं. वह एमजीएम मेडिकल कॉलेज, किशनगंज के डायरेक्टर हैं.

दुमका से किया इंटरमीडिएट और ग्रेजुएशन

नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में शामिल डॉ. दिलीप जयसवाल मूल रूप से खगड़िया जिले के रहने वाले हैं. 1978-80 में उन्होंने संथाल परगना कॉलेज, दुमका से इंटरमीडिएट और 1980-83 सत्र में वनस्पति विज्ञान विषय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की. उनके कई सहपाठी दुमका में हैं और वे इस बात से बहुत खुश हैं कि वह इस मुकाम पर पहुंचे हैं. सहपाठियों का कहना है कि दिलीप जयसवाल शुरू से ही मेधावी थे. पढ़ाई के साथ-साथ उन्होंने अन्य शैक्षणिक एवं सामाजिक गतिविधियों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया.

लगातार तीन बार से जीत रहे चुनाव

आपको बता दें कि डॉ. दिलीप जयसवाल बिहार के पूर्णिया-अररिया-किशनगंज सीट क्षेत्र संख्या 23 से एनडीए प्रत्याशी के रूप में तीन बार से चुनाव जीत रहे हैं. वह बीजेपी के कद्दावर नेता माने जाते हैं. वह लगातार 15 वर्षों तक बिहार प्रदेश भाजपा के कोषाध्यक्ष रहे. वर्तमान में वह राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य हैं. इससे पहले वह बिहार राज्य भंडारण निगम के अध्यक्ष रह चुके हैं.

मंत्री पद की शपथ लेने के बाद ईटीवी भारत से बात करते हुए उन्होंने कहा कि मेरा जीवन जनता के लिए समर्पित है. भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने मुझ पर जो भरोसा जताया है, उस पर मैं शत-प्रतिशत खरा उतरूंगा. देश के पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत सभी वरिष्ठ नेतृत्व और बिहार की जनता का हृदय से आभार. उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में हमारा लक्ष्य बिहार की सभी 40 सीटों पर एनडीए उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करना होगा और सभी मिलकर पीएम मोदी के लक्ष्य चार सौ सीट को पार करने में योगदान देंगे. खासकर किशनगंज सीट कार्यकर्ताओं के सहयोग से जीतेंगे.

दो दशक से एमजीएम मेडिकल कॉलेज के निदेशक

आपको बता दें कि डॉ. दिलीप जयसवाल करीब दो दशक से एमजीएम मेडिकल कॉलेज, किशनगंज के निदेशक पद पर हैं. उनके दो बेटे पेशे से डॉक्टर डॉ. उतेश भरत और दीक्षित जयसवाल हैं.

यह भी पढ़ें:बिहार सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार, BJP-JDU कोटे के 21 मंत्रियों ने राजभवन में ली शपथ

यह भी पढ़ें:BJP Leader Dilip Jaiswal in Dhamtari: धमतरी पहुंचे बिहार के बीजेपी नेता दिलीप जायसवाल का अजब गजब बयान, कांग्रेस पार्टी को वोट देने की कही बात !

यह भी पढ़ें:किशनगंज में दिलीप जायसवाल का जोरदार स्वागत, विधान परिषद में विपक्ष के मुख्य सचेतक बनने के बाद यहां पहुंचे

Last Updated : Mar 16, 2024, 1:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details