छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

दंतेवाड़ा में मोतियाबिंद ऑपरेशन के बाद संक्रमण, डॉक्टर समेत तीन निलंबित, 13 का इलाज रायपुर में जारी

दंतेवाड़ा के सरकारी अस्पताल में मोतियाबिंद ऑपरेशन के बाद 13 लोगों के आंखों में संक्रमण हुआ.इसके बाद डॉक्टर समेत तीन को निलंबित किया गया है.

infection after cataract surgery
मोतियाबिंद ऑपरेशन के बाद संक्रमण (ETV Bharat Chhattisgarh)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

दंतेवाड़ा :छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा सरकारी अस्पताल में मोतियाबिंद के ऑपरेशन के बाद कई लोगों की आंखों में संक्रमण हो गया. जिसके बाद 13 लोगों को रायपुर के हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है.इस घटना के बाद स्वास्थ्य विभाग ने जांच के आदेश दिए हैं.

डॉक्टर समेत तीन निलंबित : इस घटना के बाद तत्काल प्रभाव से दंतेवाड़ा जिला अस्पताल में सर्जरी करने वाले डॉक्टर समेत तीन स्वास्थ्य कर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया.वहीं इस मामले में दंतेवाड़ा कलेक्टर मयंक चतुर्वेदी ने बताया कि जिन 13 लोगों की आंखों में संक्रमण हुआ था. उनकी 18 से 22 अक्टूबर के बीच दंतेवाड़ा जिला अस्पताल में मोतियाबिंद की सर्जरी हुई थी. एक दो मामले प्रकाश में आने के बाद अस्पताल में पिछले 3 हफ्ते में सर्जरी कराने वाले मरीजों के बारे में अभियान चलाकर जानकारी इकट्ठा की गई. जिसके बाद 80 मरीजों को कवर किया. उनमें से 13 को अब तक उनकी आंखों में संक्रमण पाया गया है.

दंतेवाड़ा में बड़ी लापरवाही (ETV BHARAT)

डॉक्टर ने बरती लापरवाही :कलेक्टर ने कहा कि 18 अक्टूबर को ऑपरेशन करवाने वाले एक मरीज को संक्रमण के बारे में 20 अक्टूबर को पता चला.लेकिन संबंधित डॉक्टर ने 22 अक्टूबर तक सर्जरी करना जारी रखा. कथित तौर पर वरिष्ठ अधिकारियों को मामले की जानकारी नहीं दी. दंतेवाड़ा जिला अस्पताल में चार ऑपरेशन थियेटर हैं. हर हफ्ते 20 मोतियाबिंद मरीजों का ऑपरेशन करने का लक्ष्य है.

अभी तक हमने 10 अक्टूबर से 22 अक्टूबर के बीच ऑपरेशन करवाने वाले मरीजों की जांच की है. हम ट्रेसिंग अभियान जारी रखेंगे और 10 अक्टूबर से पहले ऑपरेशन करवाने वाले मरीजों की स्थिति की जांच करेंगे. मामला प्रकाश में आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने इसकी जांच के लिए एक टीम गठित की. जांच दल ने पाया कि मोतियाबिंद सर्जरी के लिए मानक प्रोटोकॉल का ठीक से पालन नहीं किया गया था. सर्जरी से पहले ऑपरेशन थियेटर को ठीक से साफ नहीं किया गया था- मयंक चतुर्वेदी, कलेक्टर, दंतेवाड़ा

लापरवाही बरतने वाले निलंबित :राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि प्रथम दृष्टया अस्पताल की नेत्र सर्जन डॉ. गीता नेताम, नेत्र सहायक अधिकारी दीप्ति टोप्पो और स्टाफ नर्स ममता वैदे की ओर से लापरवाही पाई गई है. तीनों लोगों को रविवार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. साथ ही दंतेवाड़ा जिला अस्पताल के अधीक्षक को नोटिस जारी कर उनसे इस संबंध में जवाब मांगा गया है।

पूर्व सीएम ने साधा निशाना :कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस मामले को लेकर सरकार पर हमला बोला.सोशल मीडिया पर भूपेश बघेल ने दावा किया कि पिछले बीजेपी शासन के दौरान भी यही हुआ था. मुख्यमंत्री विष्णु देव साय का सुशासन बेकार और असफल साबित हुआ है. कांग्रेस ने इस घटना की जांच के लिए बस्तर विधायक लखेश्वर बघेल की अध्यक्षता में छह सदस्यीय टीम गठित की है

मरीजों की हालत सामान्य :रायपुर अस्पताल की चिकित्सा सुविधा की जनसंपर्क अधिकारी शुभ्रा ठाकुर ने सभी मरीजों के बारे में जानकारी दी है. दंतेवाड़ा के 13 मरीजों को पिछले पांच-छह दिनों में राज्य की राजधानी रायपुर के डॉ. बीआर अंबेडकर मेमोरियल अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उनका इलाज चल रहा है.सभी की हालत फिलहाल है.

रायपुर उपचुनाव में बीजेपी उम्मीदवार सुनील सोनी का मुहूर्त नामांकन, बृजमोहन अग्रवाल रहे मौजूद
राष्ट्रीय आजीविका मिशन ने बदली महिलाओं की किस्मत, कैंडल व्यवसाय से बनीं आत्मनिर्भर
चक्रवाती तूफान दाना से छत्तीसगढ़ में बदलेगा मौसम, इस दिन बारिश के आसार

ABOUT THE AUTHOR

...view details