मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मध्य प्रदेश में होनी थी NEET PG परीक्षा, स्थगित होने के बाद अब छात्र कर लें फटाफट ये काम नहीं तो होंगे परेशान - NEET PG Entrance Exam Postponed

नीट यूजी पेपर लीक मामला अभी ठंडा नहीं हुआ है और देशभर के 24 लाख स्टूडेंट्स का भविष्य दांव पर लगा है. इस स्थिति में एनटीए रविवार को नीट पीजी परीक्षा आयोजित करवा रहा था. अब एन वक्त पर एनटीए ने नीट पीजी परीक्षा रद्द कर दी.

NEET PG 2024 ENTRANCE EXAM POSTPONED
नीट पीजी 2024 परीक्षा स्थगित (ETV Bharat)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jun 22, 2024, 11:01 PM IST

NEET PG 2024 Entrance Exam Postponed: सीएसआईआर-नेट परीक्षा स्थगित करने के बाद सरकार ने नीट-पीजी एंट्रेंस एग्जाम भी टाल दिया है. परीक्षा स्थगति करने की जानकारी देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि परीक्षा की नई तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी. मंत्रालय ने कहा कि कुछ प्रतियोगी परीक्षाओं पर आरोप लगने वाली घटनाओं को ध्यान में रखते हुए यह परीक्षा स्थगित की है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने मेडिकल छात्रों के लिए एनटीए द्वारा आयोजित नीट-पीजी प्रवेश परीक्षा की शुचिता को ध्यान में रखते हुए यह परीक्षा स्थगित की है.

नीट पीजी 2024 परीक्षा स्थगित

एनटीए ने रविवार यानी 23 जून 2024 को आयोजित होने वाली नीट-पीजी प्रवेश परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इस परीक्षा की नई डेट का ऐलान जल्द किया जाएगा. स्वास्थ्य मंत्रालय ने छात्रों को हुई असुविधा के लिए खेद व्यक्त करते हुए कहा कि यह फैसला स्टूडेंट्स के हितों को ध्यान में रखते हुए किया गया है.

सीएसआईआर-यूजीसी-नेट परीक्षा भी कर दी थी रद्द

नीट-पीजी 2024 प्रवेश परीक्षा से एक दिन पहले यानी 21 जून को सीएसआईआर-यूजीसी-नेट की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी. इस परीक्षा का आयोजन भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानि एनटीए की ओर से कराया जाता है. ये परीक्षा 25 से 27 जून के बीच होने वाली थी.

यूजीसी नेट की परीक्षा भी की थी रद्द

सीएसआईआर-यूजीसी-नेट परीक्षा को स्थगित करने से पहले एनटीए ने यूजीसी-नेट की परीक्षा भी गड़बड़ियों की आशंका के चलते 19 जून को रद्द कर दी थी. 18 जून को हुई इस परीक्षा में गड़बड़ी के संकेत मिलने के बाद इसकी जांच सीबीआई को सौंप दी गई थी.

एमपी सरकार ने कर ली थी पूरी तैयारी

नीट पीजी 2024 परीक्षा की मध्य प्रदेश सरकार ने पूरी तैयारी कर ली थी और इस संबंध में गृह विभाग की ओर से प्रदेश के सभी आयुक्तों, कलेक्टर और एसपी को पत्र जारी कर पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के निर्देश दिए थे. यह परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक होनी थी. इस परीक्षा में देश भर से 2 लाख 28 हजार परीक्षार्थी शामिल हो रहे थे. मध्य प्रदेश में 7721 परीक्षार्थी शामिल होने वाले थे. भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, सागर, सतना और उज्जैन समेत एमपी में 19 सेंटर्स बनाए गए थे. भोपाल में 7 सेंटर्स बनाए गए थे जहां 2416 उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने वाले थे. इंदौर में 4 केन्द्रों पर 1216, ग्वालियर में 1 परीक्षा केन्द्र पर 1157,जबलपुर में 1 एग्जाम सेंटर्स पर 1156, सागर में 2 सेंटर्स पर 420,सतना के 2 एग्जाम सेंटर्स पर 690 और उज्जैन के 2 सेंटर्स पर 666 स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल होने वाले थे.

ये भी पढ़ें:

NEET-PG एंट्रेंस एग्जाम भी स्थगित, कल होनी थी परीक्षा

नीट-यूजी 2024: सामने आया पेपर लीक के आरोपी का स्कोरकार्ड, जानें कितने मिले थे नंबर - NEET UG 2024

एंटी पेपर लीक कानून लागू

नीट यूजी पेपर लीक मामला सुर्खियों में है. देशभर के 24 लाख स्टूडेंट्स का भविष्य दांव पर लगा है. इस स्थिति में एनटीए ने नीट पीसी 2024 परीक्षा भी रद्द कर दी है. केंद्र सरकार ने एंटी पेपर लीक कानून लागू कर दिया है. ऐसे में नीट पीजी या और किसी भी परीक्षा में अब पेपर लीक, नकल जैसे गलत कामों में पकड़े जाने पर जरा भी रियायत नहीं बरती जाएगी. बेहतर रहेगा कि स्टूडेंट्स न तो खुद ये काम करें और न ही किसी और का साथ दें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details