मध्य प्रदेश

madhya pradesh

प्राचीन मंदिर में तोड़फोड़ के बाद शिवलिंग गायब, प्रशासन ने उठाया ये कदम - Neemuch Shivling stolen

नीमच के बरूखेड़ा प्राचीन मंदिर में तोड़फोड़, बदमाशों ने शिवलिंग किया गायब. प्रशासन ने फिर कराया स्थापित.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Published : 4 hours ago

BARUKHEDA VILLAGE SHIVLING STOLEN
नीमच के प्राचीन मंदिर से चोरी हुआ शिवलिंग (ETV Bharat)

नीमच: ग्राम बरूखेड़ा के प्राचीन शिव मंदिर में घुसकर अज्ञात बदमाशों ने तोड़फोड़ की और शिवलिंग ही गायब कर दिया. गुरुवार की सुबह जब पुरातत्व विभाग के चौकीदार को पता चला तो पुलिस को सूचना दी गई. बाद में प्रशासनिक टीम मौके पर पहुंची और नया शिवलिंग स्थापित किया. ग्रामीणों ने बताया कि जिस मंदिर में तोड़फोड़ हुई है, वहां रात्रि में प्रकाश की उचित व्यवस्था नहीं है.

13वीं शताब्दी में स्थापित किया गया था शिवलिंग

उल्लेखनीय है कि जिला मुख्यालय से करीब 3 किमी दूर ग्राम बरूखेड़ा में करीब 3 प्राचीन मंदिर हैं, जो पुरातात्विक धरोहर हैं. ग्रामीणों के मुताबिक, बुधवार-गुरुवार की रात में जो शिवलिंग गायब हुआ है, वह 13 वीं शताब्दी में स्थापित किया गया था. इन तीनों प्राचीन मंदिरों को पुरातत्व विभाग भोपाल ने राज्‍य संरक्षित स्‍मारक घोषित किया हुआ है. शिवलिंग के गायब होने की सूचना पुरातत्व विभाग के चौकीदार ने पुलिस को दी. इसके बाद मौके पर एसडीएम डॉ. ममता खेड़े, तहसीलदार एवं थाना प्रभारी विकास पटेल सहित प्रशासनिक टीम पहुंची. मामले की गंभीरता को देखते हुए अधिकारियों ने आनन-फानन उसी जगह पर दूसरा शिवलिंग स्थापित कर दिया.

ये भी पढ़ें:

महिलाओं ने ईंट सीमेंट से पाट दिया शिवलिंग, बोलीं-सपने में शिवजी ने आकर कही थी यह बात

हीरों की नगरी में मिला देश के इतिहास का सबसे सबसे पुराना शिवलिंग, एएसआई करवा रहा खुदाई

प्राचीन मंदिर से चोरी किया गया शिवलिंग

इस मामले में ग्राम पंचायत सरपंच प्रतिनिधि मांगीलाल माली ने बताया कि ''गांव में प्राचीन मंदिर पुरातत्व विभाग के अधीन हैं. यहां के प्राचीन मंदिरों से अनेक मूर्तियां अब तक गायब हो चुकी हैं, जिस मंदिर से शिवलिंग गायब हुआ है, उस मंदिर में पूजा नहीं होती है. वहां सुरक्षा की कोई व्यवस्था नहीं है. हमें गुरुवार की सुबह 8 बजे इस घटना का पता चला है.'' वहीं नीमच सिटी के थाना प्रभारी विकास पटेल ने बताया कि ''बरुखेड़ा के प्राचीन मंदिर में शिवलिंग तोड़फोड़ की सूचना मिली थी. वहां नया शिवलिंग स्थापित कर दिया गया है. मंदिर में कोई सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे हुए हैं. पुलिस मुखबिर और तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर शरारती तत्वों का पता लगाने में जुटी है.''

ABOUT THE AUTHOR

...view details