हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हरियाणावासियों के लिए खुशखबरी! दिल्ली से करनाल तक चलेगी रैपिड मेट्रो, बहादुरगढ़ से असौदा मेट्रो लाइन पर होगा काम

Metro In Haryana: नई दिल्ली में सीएम नायब सैनी ने केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल से मुलाकात की. उन्होंने हरियाणा में मेट्रो विस्तार पर चर्चा की.

Nayab Saini Met Manohar Lal
Nayab Saini Met Manohar Lal (Nayab Saini)

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 4 hours ago

Updated : 1 hours ago

नई दिल्ली/चंडीगढ़: मंगलवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने नई दिल्ली में केंद्रीय आवास एवं शहरी मामले के मंत्री मनोहर लाल के साथ मेट्रो रेल के विस्तारीकरण और आरआरटीएस को स्थापित करने के लिए बैठक की. इस बैठक में विभिन्न मैट्रो रेल और आरआरटीएस परियोजनाओं के अध्ययन को मंजूरी दी गई है. मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कहा कि दिल्ली एयरपोर्ट से गुरुग्राम-फरीदाबाद-जेवर एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए आरआरटीएस की संभावनाओं को तलाशा जाएगा.

हरियाणा में मेट्रो का विस्तार जल्द: सीएम नायब सैनी ने कहा कि हरियाणा में मेट्रो कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए फरीदाबाद-पलवल, बहादुरगढ़-आसौदा, गुरुग्राम सेक्टर-56 से पंचगांव, गुरुग्राम सेक्टर-9 और दिल्ली के ढांसा स्टैंड से एम्स बाढसा, गुरुग्राम के पालम विहार को एयरपोर्ट लाइन से दो रूट्स पर जोड़ने का काम किया जाएगा.

आरआरटीएस पर भी बातचीत: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कहा कि हरियाणा राज्य दिल्ली के साथ सटा हुआ है और यहां के लोगों को मेट्रो रेल और रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) जैसी सुविधाएं देने के लिए डबल इंजन की सरकार (हरियाणा सरकार और केंद्र सरकार) लगातार प्रयासरत है. उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में मैंने केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल से मुलाकात कर मेट्रो के विस्तारीकरण और आरआरटीएस को स्थापित करने के लिए चर्चा व विचार-विमर्श किया. केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने इस योजनाओं को मंजूरी दे दी है.

दिल्ली एयरपोर्ट से जेवर एयरपोर्ट तक की कनेक्टिविटी: मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कहा कि हरियाणा दिल्ली के साथ लगता है और यहां पर लोग अपना कारोबार करते हैं. जिसे देखते हुए मेट्रो रेल और आरआरटीएस की सुविधा देने के लिए विभिन्न परियोजनाओं पर चर्चा की गई और विचार-विमर्श किया गया. उन्होंने बताया कि दिल्ली एयरपोर्ट से गुरुग्राम-फरीदाबाद-जेवर एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए आरआरटीएस की संभावनाओं को तलाशा जाएगा और इसका अध्ययन किया जाएगा.

इसी प्रकार, दिल्ली के सराय काले खां से करनाल तक आरआरटीएस, गुरुग्राम से बाढसा के एम्स तक मेट्रो लाइन को जोड़ने पर चर्चा की गई है. मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्रीय आवासन एवं शहरी मामले मंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा को अवश्य ही इन परियोजनाओं को क्रियान्वित करने में लाभ प्राप्त होगा.

बहादुरगढ़ से असौदा मेट्रो लाइन का अध्ययन: इस मौके पर केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने कहा कि मेट्रो को गुरुग्राम के पालम विहार से एयरपोर्ट को जोड़ने पर अध्ययन किया जाएगा और दो अलग अलग लाइन बिछाने पर भी संभावनाओं को तलाशा जाएगा. उन्होंने बताया कि इसी प्रकार, बहादुरगढ़ से असौदा मेट्रो लाइन का अध्ययन, बल्लभगढ़ से पलवल, गुरुग्राम के सेक्टर-9 से बाढ़सा एम्स तथा दिल्ली के ढांसा से बाढसा एम्स का अध्ययन, सराय काले खां से पानीपत तक जाने वाली आरआरटीएस को करनाल तक बढ़ाने का अध्ययन कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें- रिटायर्ड IAS राजेश खुल्लर बने सीएम नायब सैनी के चीफ प्रिंसिपल सेक्रेटरी, नहीं दिया गया कैबिनेट रैंक

Last Updated : 1 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details