उत्तराखंड

uttarakhand

कुमाऊं मंडल में भारी बारिश, सोमवार को नैनीताल-बागेश्वर में बंद रहेंगे स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र भी नहीं खुलेंगे - Nainital Bageshwar Schools closed

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 7, 2024, 8:50 PM IST

eavy rain in Kumaon division, Nainital Bageshwar Schools closed कुमाऊं मंडल में भारी बारिश हो रही है. जिसके कारण नैनीताल और बागेश्वर जिले के स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र रहेंगे बंद. दोनों जिलाधिकारियों ने इससे जुड़ा आदेश जारी कर दिया है.

Etv Bharat
कुमाऊं मंडल में भारी बारिश (Etv Bharat)

हल्द्वानी: कुमाऊं मंडल में पिछले 48 घंटे से हो रही भारी बरसात के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त है. कई जगह पर आपदा जैसी स्थिति सामने आ गई है. पहाड़ों पर लैंडस्लाइड के चलते सड़क मार्ग बंद हो चुके हैं. मौसम विभाग ने कुमाऊं मंडल में अभी भी भारी बरसात की संभावना को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया है.

जिलाधिकारी नैनीताल वंदना सिंह और बागेश्वर डीएम अनुराधा पाल ने बताया मौसम विभाग देहरादून की ओर से जारी मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार कुमाऊं मंडल में बारिश का रेड अलर्ट घोषित किया है. मौसम विभाग के अनुसार जनपद नैनीताल में कुछ जगह पर बहुत वर्षा होने के साथ कहीं-कही गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने / वर्षा के अति तीव्र से अत्यन्त तीव्र दौर (रेड एलर्ट) की सम्भावना व्यक्त की गई है. साथ ही वर्तमान समय में जनपद के समस्त (पर्वतीय एवं मैदानी) क्षेत्रों में कहीं-कहीं वर्षा हो रही है. जिसके फलस्वरूप नदियों / नालों / गधेरों में तेज जल प्रवाह आने की सम्भावना है. इसी क्रम में छात्र-छात्राओं की सुरक्षा के मद्देनजर जिलाधिकारी नैनीताल और बागेश्वर जिलाधिकारी ने 8 जुलाई सोमवार को जनपद के समस्त शासकीय, अर्द्धशासकीय एवं निजी विद्यालयों (कक्षा 01 से 12 तक संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थाओं) एवं समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों में एक दिवसीय अवकाश घोषित किये जाने के आदेश जारी किये हैं.
जिलाधिकारी ने कहा मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी/एलर्ट को देखते हुए जनपद नैनीताल क्षेत्रान्तर्गत समस्त शासकीय, अर्द्धशासकीय एवं निजी विद्यालय (कक्षा 01 से 12 तक संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थाएं) एवं समस्त आगनबाड़ी केन्द्र शैक्षणिक कार्यों के लिए बंद रहेंगे. जिलाधिकारी ने लोगों से अपील की है कि भारी बारिश के दौरान अनावश्यक बाहर न निकलें.पहाड़ों पर अनावश्यक यात्रा करने से बचें. बारिश और लैंडस्लाइड होने की स्थिति में सुरक्षित स्थानों पर रहें.

पढ़ें-खतरे के निशान से ऊपर बह रही शारदा नदी, रेड अलर्ट जारी, इंडो-नेपाल इंटरनेशनल पुल बंद - Sharda river above danger mark

ABOUT THE AUTHOR

...view details