मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मध्य प्रदेश को एक और वंदे भारत की सौगात, 2 राजधानियों को जोड़ेगी 8 कोच की प्रीमियम ट्रेन

एमपी को एक और नई वंदे भारत मिलने जा रही है. यह ट्रेन भोपाल से लखनऊ के बीच चलेगी. इस ट्रेन में 8 कोच होंगे.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

MP NEW VANDE BHARAT EXPRESS
भोपाल से लखनऊ के बीच चलेगी नई वंदे भारत (ETV Bharat)

Vande Bharat Express:मध्य प्रदेश को एक और वंदे भारत मिल गई है. यह ट्रेन दो राज्यों की राजधानी को जोड़ेगी. इस प्रीमियम ट्रेन में 8 कोच होंगे. यह ट्रेन राजधानी भोपाल से उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के बीच चलेगी. रेल अधिकारियों के मुताबिक वंदे भारत 4.0 प्रीमियम ट्रेन की मंजूरी मिल चुकी है. आधुनिक सुविधाओं से लैस यह ट्रेन भोपल रेल मंडल की ट्रेन होगी और भोपाल लखनऊ के बीच दौड़ेगी. नवंबर तक इसके रैक मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.

8 कोच की सिटिंग ट्रेन है वंदे भारत

दो राज्यों की राजधानी यानि भोपाल से लखनऊ के बीच चलने वाली नई वंदे भारत ट्रेन सिटिंग कोच वाली ट्रेन होगी और इसमें लग्जरी सुविधाओं के साथ सुरक्षा के लिए एडवांस सिस्टम होगा. भोपाल रेल मंडल को मिलने वाली यह बड़ी सौगात होगी. डीआरएम कमर्शियल सौरभ कटारिया के अनुसार नवंबर में इस नई वंदे भारत एक्सप्रेस के रैक मिलने की उम्मीद है. इसके बाद वंदे भारत एक्सप्रेस का 7 से 8 दिनों का ट्रायल लिया जाएगा. ट्रायल करने के बाद ट्रेन के कोच अपडेट किए जाएंगे. कोच के मेंटेनेंस के लिए भी रानी कमलापति के डिपो में सिस्टम को अपडेट किया जाएगा. बता दें कि हाल ही में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन सतीश कुमार इस सिलसिले में रानी कमलापति के कोचिंग डिपो पहुंचे थे.

ये भी पढ़ें:

वंदे भारत एक्सप्रेस में रेलवे बोर्ड का बड़े चेंजेस का आदेश, यात्रियों के आराम का पूरा इंतजाम

चेतक की तरह हवा से बातें करेगी स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस, इस रूट पर दौड़ेगी ट्रेन, हिफाजत में खड़ा सुरक्षा कवच

प्रोटेक्शन सिस्टम से लैस होगी नई वंदे भारत

नई वंदे भारत एक्सप्रेस पूर्ण तरीके से अपडेटेट ट्रेन है. इसमें प्रोटेक्शन सिस्टम कवच लगाया गया है. वंदेभारत एक्सप्रेस में बिजली की बचत दूसरी ट्रेनों के मुकाबले एक चौथाई कम होगी. जानकारी के अनुसार नए कोच में एग्जीक्यूटिव चेयर क्लास सीटों के पास बैग मिलेगा और सीटों के आसपास ज्यादा जगह होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details