मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 6 hours ago

ETV Bharat / state

मुरैना के हाईस्कूल में ठेकेदार पर कब्जा करने का आरोप, कमरों में बन रहीं साइकिलें, कैसे पढ़ें बच्चे - Morena High School Occupied

मुरैना के नवीन हाईस्कूल क्रमांक-1 में ठेकेदार द्वारा कब्जा करने का आरोप है. जिसकी वजह से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है. जबकि बच्चों की परीक्षाएं पास आ गई हैं और उनकी पढ़ाई पूरी तरह से चरमरा गई है.

MORENA HIGH SCHOOL OCCUPIED
हाईस्कूल पर ठेकेदार ने किया कब्जा (ETV Bharat)

मुरैना: मुरैना शहर के शासकीय नवीन हाईस्कूल क्रमांक एक में साइकिल कारोबार के चलते 276 विद्यार्थियों की पढ़ाई खराब हो रही है. शासन द्वारा बच्चों को निशुल्क बांटी जाने वाली साइकिल स्कूल में आई हुई है. जिस वजह से ठेकेदार ने स्कूल परिसर और रूम पर अपना डेरा जमा लिया है. स्कूल में 4 कमरे हैं, जिनमें से एक कमरे, गैलरी और परिसर में साइकिलों को कसने का काम चल रहा है. जिसकी वजह से स्कूल परिसर में बुहत शोर हो रहा है और बच्चे पढ़ाई भी नहीं कर पा रहे है. जबकि बच्चों की परीक्षा नजदीक आ गई है.

बच्चों की पढ़ाई हो रही है प्रभावित

मुरैना के शासकीय नवीन हाईस्कूल क्रमांक-1 में एक शाला एक परिसर है. यहां प्राइमरी और माध्यमिक विद्यालय भी संचालित है. यहां प्राइमरी स्कूल में 75, मिडिल स्कूल में 103 और हाईस्कूल में 98 छात्र छात्राएं अध्यनरत हैं. हाईस्कूल में चार कमरे हैं. उनमें से एक कमरा, गैलरी और परिसर पर साइकिल ठेकेदार पर कब्जा करने का आरोप है. यहां पर साइकिल कसने का काम चल रहा है. जिसकी वजह से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है.

स्कूल के कमरे में कसी जा रही साइकिल (ETV Bharat)

प्राचार्य की आपत्ति के बाद भी रखवाया सामान

इस संबंध पर प्राचार्य आरती अग्रवालने बताया कि "साइकिल रखने को लेकर हमने आपत्ति दर्ज कराई थी, लेकिन वरिष्ठ अधिकारियों के मौखिक आदेश पर साइकिल स्कूल परिसर में रखवाई गई हैं. आवाज होने से विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है. मैं वरिष्ठ अधिकारियों को पत्र लिख रही हूं." बता दें कि स्कूल परिसर में साइकिल ठेकेदार ने कब्जा कर रही है. आधे से ज्यादा भाग में साइकिलों का काम चल रहा है. कक्षा में पढ़ाई के दौरान साइकिलों के कसने सहित शोर शराबे की आवाज आती है. जिसकी वजह से बच्चों को पढ़ने में समस्या हो रही है.

बच्चों को पढ़ाई करने में हो रही परेशानी (ETV Bharat)

स्कूल परिसर में पसरी गंदगी

मध्य प्रदेश सरकार 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता अभियान चला रही है, लेकिन शासकीय हाईस्कूल परिसर में गंदगी पसरी हुई है. यहां पर साइकिल ठेकेदार का काम बड़े स्तर पर चल रहा है. जिसके चलते परिसर में गंदगी हो रही है. परिसर में साइकिल कसने का काम किया जा रहा है. जिसकी वजह से वहां साफ-सफाई का काम भी नहीं हो पा रहा है.

यहां पढ़ें...

मुरैना में टीचर ने 2 पन्ने के क्वेश्चन पेपर में की 93 गलतियां, पर्चा देख अधिकारी ने माथा पीटा

एक सरकारी स्कूल में एडमिशन के लिए मंत्री से IAS IPS तक की लाइन, दुनिया में मिली पोजिशन

डीईओ के कहने पर स्कूल में रखवाया सामान

इस मामले में विकासखंड शिक्षा अधिकारी अनूप त्रिपाठी ने कहा कि "यह बात सही है कि लुधियाना के प्राइवेट व्यक्ति को डीपीआई भोपाल से ठेका दिया गया है. डीईओ के कहने पर ही स्कूल परिसर में साइकिल सहित अन्य सामान रखवाया गया है. 15 दिन का और काम है फिर कक्ष खाली करवा दिया जाएगा. मुरैना विकासखड में 1100 साइकिल वितरण होनी हैं."

ABOUT THE AUTHOR

...view details