मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

पैरालंपिक खिलाड़ियों के लिए मोहन सरकार ने खोला खजाना, पदक जीतने वालों को मिले इतने करोड़ - Mohan Yadav Honored Medalist

मध्य प्रदेश कोटे से ओलंपिक और पैरालंपिक गेम्स में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया. मोहन यादव ने पदक विजेता खिलाड़ियों को एक-एक करोड़ रुपये के साथ प्रशस्ति पत्र और टूर्नामेंट में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को 10-10 लाख रुपये प्रदान किए. इसके अलावा विक्रम पुरस्कार विजेताओं को सरकारी नौकरी का नियुक्ति पत्र भी प्रदान किया.

Etv Bharat
ओलंपियन को सम्मानित करते डॉ. मोहन यादव (Etv Bharat)

भोपाल: मध्य प्रदेश कोटे से खेलने वाले खिलाड़ियों को गांधी जयंती के अवसर पर सम्मानित किया गया. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और खेल एवं युवा कल्याण मंत्री विश्वास सारंग ने विजेताओं को प्रशस्ति पत्र और पुरस्कार राशि देकर सम्मानित किया. इसके साथ ही बीते सालों में विक्रम अवार्ड जीतने वाले मध्यप्रदेश के खिलाड़ियों को विभिन्न विभागों में नौकरी के लिए नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया. इस कार्यक्रम में सीएम और खेल मंत्री के अलावा विभाग के अधिकारी और खिलाड़ी मौजूद रहें.

ओलंपिक में पदक से चूकने वालों को भी नौकरी

डॉ. मोहन यादव ने ओलंपिक और पैरालंपिक में शामिल हुए खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा, "आज बड़े गर्व की बात है कि प्रदेश के इतने खिलाड़ियों ने पेरिस ओलंपिक और पैरालंपिक में पदक जीता है. जिससे देश ही नहीं विदेशों में भी एमपी का नाम रोशन हुआ है." उन्होंने कहा कि, "अब सरकार ओलंपिक और पैरालंपिक में पदक विजेताओं के साथ इसमें शामिल होने वाले खिलाड़ियों को भी नौकरी देगी. इसके लिए जल्द ही कैबिनेट में प्रस्ताव लेकर आयेंगे. जिन्हें पुरस्कार मिल रहा है, उन खिलाड़ियों के लिए आज बड़े खुशी का दिन है. प्रदेश के उन खिलाड़ियों के लिए भी आज बड़ा दिन है, जो भविष्य में ओलंपिक, पैरालंपिक और अन्य गेम्स खेलने जाने वाले हैं.

ओलंपिक के खिलाड़ियों का सम्मान

डॉ. मोहन यादव और खेल एवं युवा कल्याण मंत्री विश्वास सारंग ने ओलंपिक और पैरालंपिक में पदक जितने वाले प्रदेश के प्रत्येक खिलाड़ी को 1 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया. वहीं, इस गेम में शामिल होने वाले अन्य खिलाड़ियों को 10-10 लाख रुपये और प्रशस्ति पत्र प्रदान किए. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने अर्जुन पुरस्कार विजेता खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी का नियुक्ती पत्र भी सौंपा.

ये खिलाड़ी हो गए करोड़पति

पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक विजेता भारतीय हॉकी टीम के सदस्य विवेक सागर को 1 करोड़ रुपये, पैरालंपिक में कांस्य पदक विजेता कपिल परमार और रुबीना फ्रांसिस को 1-1 करोड़ रुपये. इसके अलावा ओलंपिक में भाग लेने वाले एश्वर्य प्रताप सिंह को 10 लाख, पैरालंपिक में शामिल प्राची यादव और पूजा ओझा को 10-10 लाख रुपये दिए गए. मंगोलिया में हुए स्नूकर चैंपियनशिप 2024 में स्वर्ण पदक विजेता कमल चावला को 3 लाख रुपये और पैरा शूटिंग जर्मनी में 2 कांस्य पदक जीतने वाले चेतन हेमंत सपकाल को 2 लाख रुपये प्रदान किए गए. पुरस्कार राशि के साथ सभी खिलाड़ियों को प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किया गया.

ये भी पढ़ें:

मध्य प्रदेश में सरकारी नौकरी, मोहन यादव देंगे 1-1 करोड़ रुपए, पैरालंपिक खिलाड़ी बनेंगे करोड़पति

प्रसिद्ध गायिका को मिला लता मंगेशकर अलंकरण, मोहन यादव ने तारिफ में कही ये बात

विक्रम पुरस्कार विजेता खिलाड़ियों को नौकरी

एमपी सरकार द्वारा विक्रम पुरस्कार जीतने वाले खिलाड़ियों को शासकीय सेवा के लिए नियुक्ति पत्र सौंपा गया. इस दौरान चंद्रकांत हरडे, भूरक्षा दुबे, प्रगति दुबे, नैंसी जैन, राजवीर सिंह, पूनम शर्मा को जल संसाधन विभाग में नौकरी दी गई. वहीं प्राची यादव और निधि नन्हेट को लोक निर्माण विभाग में पदस्थ किया जाएगा. इधर पूजा पारखे, रागिनी चौहान, रोहित बाजपेयी को नगरीय विकास व आवास विभाग में नौकरी दी गई है. इसके अलावा भगवान सिंह कुशवाह और जय मीणा को उर्जा विभाग, कंचन ज्योति, सुबोध चौरसिया और आदित्य दुबे को चिकित्सा शिक्षा विभाग, चिंकी यादव को वन विभाग में नियुक्त किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details