मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

रीवा में हुआ रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव, उद्योपतियों ने खोली तिजोरी, 31000 करोड़ का आया निवेश

रीवा जिले के लिए बुधवार का दिन झोली भरकर सौगात लेकर आया. उद्योगपतियों ने विंध्य में 31 हजार करोड़ का निवेश करने का ऐलान किया.

REWA REGIONAL INDUSTRY CONCLAVE
रीवा में हुआ रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव (ETV Bharat)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

रीवा:मध्य प्रदेश के रीवा में कृष्णा राजकपूर ऑडिटोरियम में बुधवार को रीजनल इंडस्ट्री कनक्लेव हुआ. जिसमें विंध्य ने एक नया इतिहास रच दिया. रीजनल इंडस्ट्री कनक्लेव में शामिल हुए देश के बड़े उद्योगपतियों ने विंध्य के विकास में नई इबारत लिखने के लिए अपनी-अपनी तिजोरी खोल कर रख दी. उद्योगपतियों ने दिल खोलकर विंध्य में निवेश के लिए हजारों करोड़ रुपए की घोषणा कर डाली. हजारों करोड़ के निवेश के बाद बड़े उद्योगों के शुरु हो जाने से विंध्य का भाग्य तो चमकेगा ही, साथ ही विंध्य की तस्वीर भी बदल जाएगी. साथ ही विंध्य इन उद्योगों के शुरु हो जाने से लोगों को बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे.

समारोह में डालमिया ग्रुप के महाप्रबंधक पुनीत डालमिया ने विंध्य की सराहना करते हुए कहा कि 'रीवा में बहुत शानदार तरीके से इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया है. इससे विंध्य में औद्योगिक निवेश के बड़े अवसर पैदा होंगे.'

रीवा में उद्योगपतियों ने खोली तिजोरी (ETV Bharat)

रीवा में सफल रहा रीजनल इंडस्ट्री कनक्लेव का आयोजन

रीवा के कृष्णा राजकपूर ऑडिटोरियम में अयोजित 5वीं रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में शामिल होने प्रदेश के मुखिया मोहन यादव एक दिवसीय प्रवास पर रीवा पहुंचे. सीएम ने सबसे महमृत्यंजय भगवान के धाम पहुंचकर विशेष पूजा-अर्चना की. प्रदेश व देशवासियों के खुशहाली की कामना की. राजकपूर ऑडिटोरियम में पहुंचकर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का सुभारंभ किया. इसके बाद देश के जाने-माने उद्योगपति दिवंगत रतन टाटा की रंगोली से बनाई गई तस्वीर पर सीएम मोहन यादव ने श्रद्धांजलि अर्पित की. कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए सीएम मोहन यादव ने देश भर से आए कई उद्योगपतियों से मुलाकात की.

मंच पर सीएम मोहन मंत्री प्रहलाद पटेल सहित उद्योगपति (ETV Bharat)

सीएम मोहन ने उद्योगपतियों से की वन टू वन चर्चा

कृष्णा राजकपूर ऑडिटोरियम के मुख्य हाल में सीएम मोहन यादव सहित उद्योग घरानों के मालिक व प्रतिनिधि शामिल हुए. इस दौरान प्रदेश के साथ ही विंध्य में व्यापार स्थापित करने के लिए उन्हें खास प्रजेंटेशन दिया गया. उद्योगपतियों को विंध्य की धरोधर और विंध्य की संस्कृति के साथ धार्मिक स्थल और यहां के लघु उद्योग सहित अन्य विषयों पर प्रेजेंटेशन दिया गया.

रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेवसीएम ने की प्रेसवार्ता

कृष्णा राजकपूर ऑडिटोरियम में अयोजित रीजनल इंडस्ट्री कांक्लेव प्रेस वार्ता करते हुए सीएम मोहन यादव ने कहा की प्रदेश के बड़े अधिकारियों ने उद्योगपतियों के समक्ष मध्य प्रदेश की जो तस्वीर प्रस्तुत की है. उससे सभी उद्योगपति बहुत प्रभावित हुए हैं. सीएम ने बताया कि 'डालमिया उद्योग चार लाख टन उत्पादन क्षमता का सीमेंट प्लांट लगाने जा रहा है. इसमें तीन हजार करोड़ रुपए का निवेश होगा. यह प्रदेश का नवकरणीय ऊर्जा पर चलने वाला पहला सीमेंट प्लांट होगा. इसके साथ ही डालमिया ग्रुप विन्ध्य में पर्यटन के विकास में भी निवेश करेगा.'

उद्योगपतियों ने दिल खोलकर किया निवेश

प्रदेश के कई जिलों से वर्चुली जुड़े सीएम मोहन यादव ने स्थानीय उद्योगपतियों से लाइव चर्चा करते हुए उन्हें प्रोत्साहित किया. इसके बाद देश भर से आए कई उद्योगपतियों ने एक-एक करके मंच से संबोधित किया और विंध्य की जमकर तारीफ की. उद्योगपतियों ने विंध्य में निवेश करने के लिए अपनी रुचि दिखाई और कई तरह के रोजगार स्थापित करने के लिए दिल खोलकर विंध्य में हजारों करोड़ का निवेश करने के घोषणा कर दी.

पतंजलि ग्रुप विंध्य में करेगा 1000 करोड़ का निवेश

इसके अलावा पतंजलि ग्रुप के महाप्रबंधक आचार्य बालकृष्ण ने भी 1000 करोड़ के निवेश का प्रस्ताव रखा है. जिसमें उन्होंने कहा है कि हमारे ग्रुप में काम करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों में बहुत बड़ी संख्या मध्य प्रदेश के निवासियों की है. विंध्य कला, संस्कृति और संस्कार की भूमि है. पूरा मध्य प्रदेश शांति का टापू है. जिसकी खातिर पतंजलि ने स्वदेशी उत्पादों और नवीन टेक्नोलॉजी को लगातार बढ़ावा दिया है. इस राशि के आलावा भी पतंजलि ग्रुप विंध्य में निवेश करेगा.

फूड प्रोसेसिंग लगाएगा पतंजलि ग्रुप

सीएम ने कहा की मध्य प्रदेश के रूचि सोया प्लांट को नया जीवन देकर पतंजलि कई खाद्य उत्पाद बना रहा है. मध्य प्रदेश में फसल विविधीकरण को बढ़ावा देने के लिए पतंजलि ग्रुप किसानों का सहयोग कर रहा है. उनका ग्रुप मध्य प्रदेश के कई जिलों में सरसों अन्य तिलहनों व औषधीय पौधों की खेती के लिए किसानों को नि:शुल्क प्रशिक्षण देकर सहयोग कर रहे हैं. ऑर्गेनिक खेती की उपज को किसानों से सीधे खरीदकर उन्हें लाभ दे रहे हैं. पतंजलि उज्जैन में उद्योग और आयुर्वेदिक केन्द्र की स्थापना करेगा. वहीं सोलर एनर्जी और आईटी के क्षेत्र में भी पतंजलि समूह ने बड़ा निवेश करने की बात कही है.

रिलायंस ग्रुप का भी बड़ा योगदान

पत्रकार वार्ता में पत्रकारों को संबोधित करते हुएमुख्यमंत्री मोहन यादवने बताया कि 'रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रेसिडेंट एचके त्रिपाठी ने भी कहा है कि हमारा उद्योग जन कल्याण और देश के विकास में सतत योगदान के लक्ष्य को लेकर लगातार निवेश कर रहा है. कपड़ा उद्योग, मोबाइल सेक्टर, ऊर्जा क्षेत्र सहित अनेक क्षेत्रों में कार्य हो रहे हैं. शहडोल में मीथेन गैस का दोहन करके उसका ऊर्जा के रूप में उपयोग किया जा रहा है. हम विंध्य क्षेत्र में धान की पराली, केले के अवशेष व अन्य खेती के अवशेषों से बिजली बनाने का प्लांट शीघ्र ही लगाएंगे. इसके अलावा ऑर्गेनिक खाद का उत्पादन करके पर्यावरण संरक्षण एवं किसानों की आय बढ़ाने में सहयोग करेंगे.

रीवा में हुआ रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव (ETV Bharat)

गोयल ग्रुप भी विंध्य में करेगा 500 करोड़ का निवेश

इसके साथ ही रामा ग्रुप के सीएमडी नरेश गोयल ने कहा है कि 'वह सतना जिले में 1998 से लकड़ी पर आधारित उद्योग संचालित कर रहे हैं. शीघ्र ही लकड़ी पर आधारित दो नई इकाईयों की विंध्य में स्थापना की जाएगी. जिसमें हम लगभग 100 करोड़ का हम निवेश करने जा रहे हैं. साथ ही 400 करोड़ का एमडीएफ यूनिट स्थापित करने की योजना पर भी कार्य हो रहा है. वर्तमान में उत्तराखंड में प्लाईवुड यूनिट और छत्तीसगढ़ में दो यूनिट स्टील आयरन की भी लगाई गई हैं. वुड बेस्ड इंडस्ट्री वनों पर आधारित नहीं है. यह अब एग्रो बेस्ड वुड पर भी आधारित हो गया है.

रीवा में लगा उद्योगपतियों का जमावड़ा (ETV Bharat)

अडानी ग्रुप ने भी कहा-ऊर्जा के क्षेत्र बढ़ाएंगे अपना निवेश

वहीं अडाणी ग्रुप के भिमसी कचोट ने कहा है कि 'उनका ग्रुप मध्य प्रदेश में सीमेंट और ऊर्जा के क्षेत्र में पहले ही बड़ा निवेश कर चुका है. उनके दो प्रोजेक्ट पीपीपी मोड पर तैयार हो रहे हैं. वह ऊर्जा के क्षेत्र में भी निवेश बढ़ाएंगे. उनका कहना है कि मध्यप्रदेश में निवेश को प्रोत्साहन देने के लिए बहुत ही सकारात्मक नीतियां हैं.'

सिंगरौली और कटनी में कंटेनर डिपो बनाए जाएंगे

वहीं मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि 'रीवा में दो दिन पहले ही एयरपोर्ट का शुभारंभ किया गया है. विंध्य के विकास को गति देने व निर्यात को बढ़ावा देने के लिए सिंगरौली और कटनी में कंटेनर डिपो बनाए जाएंगे. साथ ही निर्यात को बढ़ावा देने के लिए आईएसडी कंटेनर व लॉजिस्टिक पार्क भी बनेंगे. रीवा और सतना में नए औद्योगिक क्षेत्र एवं सिंगरौली, मऊगंज और मैहर जिलों में एमएसएमई के नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जाएंगे.

कृष्णा राजकपूर ऑडिटोरियम में हुआ कॉन्क्लेव (ETV Bharat)

पानी की आपूर्ति के लिए 84 लाख रुपए की मंजूरी

मुख्यमंत्री ने कहा की बैढ़न औद्योगिक केन्द्र में पानी की आपूर्ति के लिए 84 लाख रुपए की नई योजना मंजूर कर ली गई है. विंध्य में हेल्थ टूरिज्म का विकास करने के लिए कई प्रयास किए जाएंगे. मुख्यमंत्री ने सीधी जिले के संजय दुबरी अभ्यारण्य में विश्व स्तरीय पर्यटन सुविधाओं के विकास करने की बात भी कही है. उन्होंने कहा है कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए निजी क्षेत्र के सहयोग से होटल रिसार्ट आदि का विकास किया जाएगा.

इसके साथ ही सीएम ने बताया की विंध्य में उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश का संयुक्त सोलर ग्रिप स्थापित किया जायेगा. इससे प्राप्त बिजली का दोनों प्रदेशों में आवश्यकता के अनुसार उपयोग होगा. रीवा में 10 मंजिला आईटी पार्क निर्माण का आज शिलान्यस किया गया है. इससे पूरे विंध्य में आईटी के क्षेत्र में तेजी के विकास को गति मिलेगी.

रीवा में आयोजित हुआ रीजनल इंडस्ट्री कनक्लेव (ETV Bharat)

यहां पढ़ें...

सोने के ढेर पर बैठा मध्य प्रदेश, मिला अथाह स्वर्ण भंडार, खानों से मालामाल होगी मोहन सरकार

झोला भर 20000 करोड़ आया, हीरा लाइम की खदानों ने मध्य प्रदेश का खजाना लबालब भरा

विंध्य में 31 हजार करोड़ का निवेश के साथ, 14 हजार लोगों को नौकरी

बता दें कि विंध्य की रीवा में अयोजित रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव ने विंध्य में विकास के कई रास्ते खोल दिए. उद्योगपतियों ने निवेश की झड़ी लगा दी. डालमिया, पतंजली, रमा फर्नीचर, सहित अन्य बड़े उद्योग घरानों ने विंध्य में तकरीबन 31 हजार करोड़ निवेश करने की योजना बनाई है. उसमे फूड प्रोसेसिंग यूनिट, सीमेंट्स फैक्टरी, कुटीर उद्योग सहित अन्य उद्योग भी शामिल है. 31 हजार करोड़ के निवेश के प्रस्ताव मिलने से तकरीबन 14 हजार से भी ज्यादा लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे.

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details