मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मोहन सरकार का DA देने का ऐलान, कर्मचारियों को 1 जनवरी से केंद्र समान 50% मिलेगा DA

धनतेरस पर मध्य प्रदेश के कर्मचारियों पर हुई धनवर्षा. मध्य प्रदेश में मोहन यादव सरकार ने 4% महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. जानें मुख्यमंत्री के ऐलान की पूरी डिटेल.

MP EMPLOYEES GET DA
धनतेरस से पहले मध्य प्रदेश के कर्मचारियों पर हुई धनवर्षा (ETV Bharat)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 2 hours ago

भोपाल:प्रदेश की मोहन सरकार ने सरकारी कर्मचारी अधिकारियों को दीपावली का बड़ा तोहफा दिया है. राज्य सरकार ने प्रदेश के कर्मचारियों-अधिकारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा कर दिया है. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने इसका ऐलान किया है. प्रदेश के कर्मचारियों को 50 फीसदी महंगाई भत्ते का लाभ दिया जाएगा. महंगाई भत्ते का लाभ 1 जनवरी 2024 से दिया जाएगा. पिछले 10 माह की महंगाई भत्ते की राशि एरियर के रूप में कर्मचारियों को दी जाएगी.

मुख्यमंत्री ने दिया डबल तोहफा

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कर्मचारियों को दीपावली की बधाई देते हुए कहा है कि 'प्रदेश के सभी कर्मचारी-अधिकारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का निर्णय लिया है. इसकी बधाई तब दोगुनी हो जाती है, जब दीपावली का त्योहार भी है और 1 नवंबर को मध्य प्रदेश का स्थापना दिवस भी है. प्रदेश के कर्मचारी अधिकारी अपनी मेहनत, लगन और सकारात्मक सोच के चलते देश में अपनी खास पहचान रखते हैं, इसलिए सरकार का उत्तरदायित्व भी है कि वह आपके हितों का ध्यान रखे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के कर्मचारियों को अभी 46 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाता है. अब सभी कर्मचारियों को 1 जनवरी 2024 से 50 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता दिया जाएगा. पिछले 10 माह की महंगाई भत्ते की राशि एरियर के रूप में दी जाएगी.

मोहन यादव ने बढ़ाया डीए (ETV Bharat)

कर्मचारी की मांग पूरी

महंगाई भत्ते को लेकर कर्मचारी संगठनों द्वारा लगातार सरकार पर दबाव बनाया जा रहा था. हाल ही में सभी कर्मचारी संगठनों से महंगाई भत्ते को लेकर प्रदर्शन किया था और तालाबंदी की चेतावनी दी थी. इसके पहले प्रदेश सरकार ने लोकसभा चुनाव की आचार संहित लागू होने के पहले कर्मचारियों का 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया था. जिसके बाद यह बढ़कर 46 फीसदी हो गया था. इस महंगाई भत्ते की दर 1 जुलाई 2023 से 46 फीसदी की गई थी.

यहां पढ़ें...

पड़ोस में बंटा DA का घी, मध्य प्रदेश में कर्मचारी रह गए फिसड्डी, दिया दिवाली अल्टीमेटम

दिवाली से पहले बढ़ेगा DA तो क्या HRA भी बढ़ेगा? क्या है मोहन यादव सरकार का प्लान?

केन्द्र से अब 3 फीसदी पीछे

दरअसल, केन्द्र सरकार ने केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाकर 53 फीसदी कर दिया है. जिसके बाद कर्मचारी केन्द्रीय कर्मचारियों से 7 फीसदी पीछे हो गए थे. हालांकि अब राज्य सरकार ने कर्मचारियों को 4 फीसदी महंगाई भत्ते की राहत दी है. सरकार के इस फैसले का कर्मचारी संगठनों ने स्वागत किया है.

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details