मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

पेसा मोबिलाइजर्स को मोहन सरकार का तोहफा, अब हर माह जेब में आएंगे 8 हजार रुपये

मोहन यादव सरकार ने पेसा मोबिलाइजर्स को दिवाली गिफ्ट दिया है. अब उन्हें 4 हजार रुपए मासिक के स्थान पर 8 हजार मानदेय दिया जाएगा.

MOHAN YADAV GIFT TO PESA MOBILIZERS
पेसा मोबिलाइजर्स को दिवाली गिफ्ट (ETV Bharat)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 5 hours ago

भोपाल: मध्यप्रदेश सरकार ने दीपावली के पहले आदिवासियों को बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने पेसा मोबिलाइजर्स का मानदेय दोगुना कर दिया है. प्रदेश के आदिवासी बहुल जिले की ग्राम सभाओं में पदस्थ रहने वाले इन पेसा मोबिलाइजर को अब 4 हजार रुपए मासिक के स्थान पर 8 हजार रुपए मानदेय प्रति माह दिया जाएगा. विजयपुर उपचुनाव के पहले मुख्यमंत्री मोहन यादव ने मोबाइलजर का मानदेय बढ़ाने का ऐलान किया है.

मुख्यमंत्री ने खुद दी जानकारी
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने सोशल मीडिया साइट 'एक्स' पर लिखा कि जनजातीय क्षेत्रों में ग्राम सभाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य की पूर्ति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले पेसा मोबिलाइजर्स का मानदेय 4 हजार रुपए प्रतिमाह से बढ़ाकर 8 हजार रुपए प्रतिमाह करने का सरकार ने निर्णय लिया है. मुख्यमंत्री ने इसके लिए सभी पेसा मोबिलाइजर्स को बधाई दी है. पेसा मोबिलाइजर्स की नियुक्ति सरकार ने आदिवासी बहुत जिलों की ग्राम सभाओं में की है. प्रदेश में करीबन 20 जिले आदिवासी बहुल हैं. इन जिलों में पेसा मोबिलाइजर्स की संख्या 5 हजार से ज्यादा है.

Also Read:

मध्य प्रदेश के कर्मचारियों की खुशियों में लगेगा 3 का तड़का, DA, एडवांस सैलरी के बाद बोनस से भरेगी झोली

25 अक्टूबर को थम जाएगा मध्य प्रदेश, DA को लेकर कर्मचारियों ने लिया बड़ा फैसला

डिप्टी सीएम का इशारा, कर्मचारियों का DA एरियर तैयार, मीटिंग बाद इस दिन मोहन करेंगे मालामाल

चुनाव के पहले ऐलान
सरकार ने पेसा मोबिलाइजर्स के मानदेय बढ़ाने का ऐलान तब किया है, जब प्रदेश की आदिवासी बहुल विधानसभा सीट विजयपुर में उपचुनाव होने जा रहा है. श्योपुर जिले की विजयपुर विधानसभा सीट में 2 लाख 53 हजार से ज्यादा मतदाता हैं. यहां करीबन 30 फीसदी वोट आदिवासी हैं. सरकार के इस ऐलान पर कांग्रेस ने ऐतराज जताया है. मध्यप्रदेश कांग्रेस चुनाव आयोग कार्य प्रभारी जेपी धनोपिया ने आरोप लगाया कि, ''सरकार मतदाताओं को प्रभावित करने का प्रयास कर रही है. कांग्रेस इसकी शिकायत चुनाव आयोग में करेगी.''

ABOUT THE AUTHOR

...view details