हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

गुरुग्राम: अब बढ़ते प्रदूषण को रोकेगी एंटीस्मॉग गन, कैबिनेट मंत्री ने 4 गाड़ियों को दिखाई हरि झंडी

गुरुग्राम में बढ़ते प्रदूषण पर नकेल के लिए मंत्री राव नरबीर सिंह ने चार एंटीस्मॉग गन गाड़ियों को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया है.

ANTISMOG GUN VEHICLES
कैबिनेट मंत्री ने 4 गाड़ियों को दिखाई हरि झंडी (Etv Bharat)

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 4 hours ago

गुरुग्राम:शहर में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण पर नकेल कसने के लिए नगर निगम की तरफ से एक पहल की गई है, जिसके तहत एंटी स्मॉग गन अब शहर की गलियों में पानी का छिड़काव करके प्रदूषण को कम करने की कोशिश करेगी. आज कैबिनेट मंत्री राव नरबीर सिंह ने चार एंटी स्मॉग गन गाड़ियों को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया है. फिलहाल चार गाड़ियों को नगर निगम ने ट्रायल के तौर पर शुरू किया है.

मिट्टी को दूर कर किया जाएगा प्रदूषण कम : इस गाड़ी में लगभग एक हजार लीटर पानी एक बार में आता है, जिसका छिड़काव करके पेड़ और सड़क किनारे की मिट्टी को हटाने का काम किया जा रहा है, जिसकी मदद से प्रदूषण में कमी लाई जाएगी. फिलहाल कैबिनेट मंत्री राव नरबीर सिंह ने इस शुरुआत को एक बेहतर कदम बताया है.

कैबिनेट मंत्री ने 4 गाड़ियों को दिखाई हरि झंडी (Etv Bharat)

"बड़ी मशीनों का प्रयोग होना चाहिए" :साथ ही उनका यह भी कहना है कि छोटी मशीन की मार्फत प्रदूषण पर नकेल कसना थोड़ा मुश्किल है. इसलिए बड़ी मशीनों का प्रयोग होना चाहिए, लेकिन इन छोटी मशीनों का यह फायदा भी है कि ये छोटी गलियों में घुस सकती है.

"सभी को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी" : वहीं, लोगों से अपील करते हुए निगम कमिश्नर ने कहा है कि शहर में बढ़ते प्रदूषण के चलते ग्रेप भी लागू किया गया है. इसलिए सभी को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी और नियमों का पालन करना होगा.

क्या है एंटी स्मॉग गन : एंटी स्मॉग गन को धुंध गन या स्प्रे गन भी कह सकते हैं. ये आसमान में फैले धूल के कणों को हटाने का कार्य करती है, जिससे वातावरण में प्रदूषण का लेवल घट जाता है.

इसे भी पढ़ें :जींद में वायु प्रदूषण से हाल बेहाल, पाबंदियों के बाद भी उड़ाई जा रही पर्यावरण मानकों की धज्जियां, 310 पहुंचा AQI

ABOUT THE AUTHOR

...view details