उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट, इन जिलों में बरसेगी आसमान से 'आफत' - rain alert in Uttarakhand

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Aug 19, 2024, 3:01 PM IST

Updated : Aug 19, 2024, 4:50 PM IST

उत्तराखंड के कई जिलों में मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि बेवजह घरों से बाहर न निकले. कल 20 अगस्त को प्रदेश कई जिलों में सामान्य से काफी ज्यादा बारिश हो सकती है. पहाड़ों पर सफर करते समय विशेष सावधानी बरते.

uttarakhand
भारी बारिश का अलर्ट (ETV Bharat)

देहरादून: उत्तराखंड में बारिश का कहर रूकने का नाम नहीं ले रहा है. मौसम विभाग ने एक बार फिर से अगले 24 घंटे के लिए राजधानी देहरादून समेत पिथौरागाढ़ और बागेश्वर जिले में बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इस जिलों में कुछ जगहों पर भारी से भारी बारिश होने के आसार भी है. इसीलिए मौसम विभाग ने बारिश के दौरान लोगों को सावधान रहने को कहा है.

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के वैज्ञानिकों की माने तो अगले 24 घंटे में प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में सामान्य से भारी बारिश देखने को मिलेगी. मौसम विभाग के मुताबिक आज सोमवार 19 अगस्त को भी उत्तराखंड के ज्यादातर हिस्सों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं. हालांकि आज भारी बारिश को देखते हुए देहरादून, पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

आज सोमवार 19 अगस्त को उत्तराखंड के अनेकों जिलों में बारिश की वजह से मॉनसून एक्टिव रहने की संभावना व्यक्त की गई है. इसी तरह 20 अगस्त को भी देहरादून, बागेश्वर, पिथौरागढ़, नैनीताल, चंपावत उधमसिंह नगर जिलों में कुछ स्थानों में अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है.

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार इन दो दिनों में भारी बारिश को देखते हुए लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है. भारी बारिश की वजह से नदी नालों का जलस्तर बढ़ सकता है. ऐसे में नदी नालों के आसपास रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी गई है.

निदेशक विक्रम सिंह ने लोगों के अपील की है कि जरूरी हो तभी लोग ऐसे मौसम में आवागमन करें. अन्यथा यात्रा को अवॉइड करें. पहाड़ों की ओर जाने वाले लोग प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित करते हुए ही अपनी यात्रा करें.

उन्होंने बताया कि आज सोमवार और कल मंगलवार मौसम के मिजाज को देखते हुए भूस्खलन की घटनाएं भी बढ़ सकती है. इस मौसम में एक्टिव लैंडस्लाइड जोन के आसपास रहने वालों को भी सावधानी बरतने की जरूरत है.

पढ़ें---

Last Updated : Aug 19, 2024, 4:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details