उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड के इन 5 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, येलो अलर्ट जारी - Heavy rain in Uttarakhand

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 29, 2024, 8:20 AM IST

Uttarakhand Heavy Rain Alert उत्तराखंड में मौसम का मिजाज तल्ख है. प्रदेश में लगातार हो रही बारिश ने जमकर कहर बरपाया है. मौसम विभाग ने प्रदेश के पांच जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है. साथ ही लोगों को अलर्ट रहने की अपील की है.

Uttarakhand heavy rain alert
उत्तराखंड भारी बारिश अलर्ट (Photo-Etv Bharat)

देहरादून:उत्तराखंड में मौसम विभाग में भारी बारिश के मद्देनजर येलो अलर्ट जारी किया है. प्रदेश के 5 जिलों में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है.राज्य में पिछले कई घंटे से लगातार रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला जारी है. जबकि आने वाले 24 घंटे में भी कई जगहों पर तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है.

भारी बारिश का अंदेशा:राज्य में सोमवार को भी कई जिले तेज बारिश से चलते प्रभावित होते हुए दिखाई देंगे. गढ़वाल में देहरादून और पौड़ी जिले को तेज बारिश के लिहाजा के अलर्ट मोड पर रहने के लिए कहा गया है. जबकि कुमाऊं के तीन जिले चंपावत नैनीताल और उधम सिंह नगर में कई जगहों पर तेज बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार इन जिलों में कहीं-कहीं पर भारी बारिश और गरज के साथ आकाशीय बिजली चमकने की संभावना है.

मौसम विभाग ने अलर्ट किया जारी:प्रदेश भर में पिछले कई घंटे से बारिश का सिलसिला जारी है. मैदानी जिला में जहां तेज बारिश से जलभराव की स्थिति पैदा हो रही है तो पर्वतीय जनता में भूस्खलन की घटनाओं ने परेशानी बढ़ाई है. राजधानी देहरादून में भी रविवार को कुछ देर के लिए तेज बारिश देखने को मिली. राज्य में इन पांच जनपदों के अलावा बाकी जिलों में भी हल्की बारिश देखने को मिलेगी. जिन पांच जिलों में तेज बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. वहां पर जिला प्रशासन को विशेष एहतियात बरतने के लिए कहा गया है. इसके अलावा चार धाम यात्रा मार्गों पर भी अतिरिक्त सावधानी बरती जाएगी.

सतर्कता बरतने की अपील:कांवड़ मेले को देखते हुए भी खराब मौसम के कारण SDRF को अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है.आपदा प्रबंधन विभाग के अलावा जिला प्रशासन और SDRF भी स्थितियों पर नजर बनाये हुए है. विभिन्न घटनाओं की मॉनिटरिंग देहरादून में आपदा प्रबंधन केंद्र द्वारा की जा रही है. तेज बारिश के येलो अलर्ट के बाद सभी जगह पर सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है.

पढ़ें-कुमाऊं के बाद अब गढ़वाल में आसमान से बरसी 'आफत', रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी में फटा बादल, नदियों का दिखा रौद्र रूप

ABOUT THE AUTHOR

...view details