हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल को 3 दिनों तक बारिश से मिलेगी राहत, 25 अगस्त से फिर सक्रिय होगा मानसून, 3 जिलों में येलो अलर्ट - Himachal Weather Update

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Aug 22, 2024, 7:33 PM IST

Himachal Weather Update: हिमाचल प्रदेश में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश से प्रदेश वासियों को राहत मिलेगी. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार प्रदेश में 3 दिनों तक भारी बारिश होने के आसार नहीं हैं. वहीं, 28 अगस्त की रात से एक बार फिर से प्रदेश में मानसून सक्रिय होगा. इसको देखते हुए तीन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है.

हिमाचल को 3 दिनों तक मिलेगी बारिश से राहत
हिमाचल को 3 दिनों तक मिलेगी बारिश से राहत (ETV Bharat)

शिमला: हिमाचल प्रदेश में मानसून अब नर्म पड़ने लगा है. आगामी तीन दिनों में प्रदेश को बारिश से राहत मिलेगी. इस दौरान मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ एक हिस्सों में ही हल्की बारिश होने की आशंका जताई है. हालांकि, 25 अगस्त से प्रदेश में मानसून फिर सक्रिय होगा और इस दौरान कई इलाकों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है.

मौसम विज्ञान केंद्र ने 25 अगस्त की देर रात से शिमला, सिरमौर और सोलन जिले में भारी बारिश होने की आशंका जताई है. इसको देखते हुए मौसम विज्ञान केंद्र ने यलो अलर्ट भी जारी किया है. अब तक के मानसून सीजन की बात करें तो प्रदेश में मानसून सामान्य से कम चल रहा है. अब तक पूरे मानसून सत्र के दौरान 23 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है. वीरवार को शिमला सहित प्रदेश की अधिकतर हिस्सों में मौसम साफ बना रहा, जिससे तापमान में हल्की बढ़ोतरी देखी गई.

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मौसम वैज्ञानिक शोभित कटियाल ने कहा, "हिमाचल प्रदेश में मानसून कमजोर पड़ गया है. आगामी तीन दिन तक प्रदेश के कुछ एक हिस्सों में बारिश देखने को मिल सकती है. जबकि 25 अगस्त की रात से प्रदेश में फिर मानसून सक्रिय होगा और प्रदेश भर में बारिश देखने को मिल सकती है. खास तौर पर सोलन सिरमौर और शिमला में भारी बारिश होने की आशंका है. इसके लिए यलो अलर्ट भी में जारी किया गया है".

मौसम वैज्ञानिक शोभित कटियाल ने कहा कि अब तक मानसून में सामान्य से कम बारिश हुई है. लेकिन 1 अगस्त से 21 अगस्त तक प्रदेश में 203 मिली मीटर बारिश देखने को मिली है. जो की एक प्रतिशत बारिश ज्यादा है. प्रदेश में 25 अगस्त से लेकर 28 अगस्त तक बारिश में भी बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है.

ये भी पढ़ें:एक ओर उफनती ब्यास, दूसरी ओर सड़क की जगह खड़ी चढ़ाई, जान पर खेलकर आने जाने को मजबूर ग्रामीण

ABOUT THE AUTHOR

...view details