उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मेरठ में मिडिल क्लॉस को MDA दे रहा 568 प्लॉट, 6 हाउसिंग प्रोजक्ट तैयार, जानिए डिटेल

मेरठ विकास प्राधिकरण में 2 नवंबर तक चलेगा रजिस्ट्रेशन, हर हाउसिंग प्रोजक्ट में प्लॉट के दाम भी अलग-अलग होंगे. हाउसिंग प्रोजक्ट में कितने प्लॉट हैं, इनके क्या रेट हैं, यहां जानिए सबकुछ.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 12 hours ago

Updated : 9 hours ago

मेरठ में मिडिल क्लॉस के लोगों के लिए अपना घर लेने का मौका.
मेरठ में मिडिल क्लॉस के लोगों के लिए अपना घर लेने का मौका. (Photo Credit; ETV Bharat)

मेरठ :अगर आप अपना आशियाना बनाने के इच्छुक हैं तो इस दीपावली सुनहरा मौका है. मेरठ विकास प्राधिकरण (MDA) विशेषकर मिडिल क्लॉस और कम आय वर्ग के लोगों के लिए 6 आवासीय योजनाएं लेकर आया है. इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है, जो कि आगामी 2 नवंबर तक चलेगा. इसके बाद नवंबर में ही लोगों को प्लॉट भी दिए जा सकते हैं. मेरठ में किन हाउसिंग प्रोजेक्ट्स में हैं प्लॉट और क्या है कीमत, आइए जानिए.

आवासीय योजनाओं में 568 प्लॉट्स:मेरठ विकास प्राधिकरण यानी मेडा मेरठ शहर में अलग-अलग क्षेत्रों में 6 आवासीय योजनाएं लेकर आया है, जिसमें सेंकडों प्लॉट हैं. मेरठ विकास प्राधिकरण के वीसी अभिषेक पांडेय ने ने बताया कि मेडा काफी समय से अलग-अलग लोकेशन पर प्लॉट देने के लिए काम कर रहा था. अब खास तौर पर कम आय वर्ग के परिवारों का घर बनाने का ख्वाब पूरा होने वाला है. मेडा ने इनके लिए ही यह योजना लॉन्च की है.

योजना की खास बातें

  • मेरठ विकास प्राधिकरण आवासीय योजनाओं में 568 प्लॉट्स देगा.
  • इसमें ईडब्ल्यूएस के लिए 78 और कम आय वर्ग यानी एलआईजी के 490 प्लॉट होंगे.
  • 2 अक्टूबर से ई-रजिस्ट्रेशन शुरू है, जो 2 नवंबर तक चलेगा.
  • सभी आवासीय योजनाओं में प्लॉट के दाम अलग-अलग निर्धारित.
  • इच्छुक लोग मेडा की वेबसाइट पर जाकर ले सकते हैं सभी जानकारी.

कहां-कहां मिलेंगे प्लॉट :मेडा की कुल छह आवासीय योजनाएं मेरठ के पल्लवपुरम, गंगानगर, सैनिक विहार, पांडवनगर, डॉ. राम मनोहर लोहियानगर और शताब्दीनगर में हैं. अभिषेक पांडेय ने बताया कि प्लॉट खरीदने के लिए 2 अक्टूबर से ई-रजिस्ट्रेशन शुरू है, जो कि 2 नवंबर तक निर्धारित है. इसमें ईडब्ल्यूएस के लिए 78 और कम आय वर्ग यानी एलआईजी के 490 प्लॉट तैयार किए गए हैं.

ई लॉटरी के जरिए आवंटन:वीसी नेबताया कि मेडा के प्लाटों को ई-लॉटरी के माध्यम जरिए आवंटित किया जाना है. मेडा की वेबसाइट से इस बारे में अधिकतम जानकरी प्राप्त की जा सकती है और साथ ही लोग वेबसाइट पर अपना पंजीकरण भी कर सकते हैं. बताया कि पूर्व में आवासीय योजनाओं में खाली पड़ी जमीन को लैंड मोनेटाइजेशन के तहत उपयोगी बनाने के लिए मेडा ने सर्वे कराया था. इस दौरान सर्वे में विभिन्न योजनाओं में मेडा को लगभग कुल 100 हेक्टेयर जमीन ऐसी मिली थी, जिस पर प्लॉट काटकर बिक्री की जा सकती थी. अब इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए मेडा ने यह कदम उठाया है.

प्लॉट्स के दाम भी तय :वीसी ने बताया कि अलग-अलग लोकेशन पर प्लॉट के लिए रेट का निर्धारण भी अलग-अलग किया गया है. मेरठ के शताब्दी नगर में जहां प्लॉट के रेट 16 हजार 940 रुपया प्रति वर्गमीटर तय किए गए हैं, वहीं डॉ. राम मनोहर लोहियानगर में उपलब्ध प्लॉटों की कीमत 17,270 रुपये निर्धारित की गई है. इसी प्रकार सैनिक विहार में प्लॉट के लिए मूल्य 20 हजार 350 रुपये प्रति वर्ग मीटर, गंगानगर में 21,450 रुपये प्रति वर्ग मीटर, पल्लवपुरम फेज टू योजना में अधिकतम 22,000 रुपये प्रति वर्गमीटर और पांडव नगर में 31,790 रुपये प्रति वर्ग मीटर प्लॉट की कीमत तय की गई है.

इन योजनाओं में आवंटियों को सभी जरूरी मूलभूत सुविधाएं मिलेंगी. जैसे बिजली, पानी, सड़क और सीवर लाइन की सुविधा प्लॉट लेने वालों को मिलेगी. यह मध्यम आय वर्ग के लोगों के लिए दिल्ली के करीब अपना आशियाना बनाने का सुनहरा मौका है.

यह भी पढ़ें : सीएम योगी ने अपने निधि से दी पूर्वांचल को बड़ी सौगात, स्पोर्ट कॉम्पलेक्स का दीपावली में होगा लोकार्पण

Last Updated : 9 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details