उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

इलेक्ट्रॉनिक गोदाम में लगी भीषण आग, लाखों का माल जलकर खाक, दमकल की 20 गाड़ियां पहुंचीं

गोदाम की दीवाल काटकर अंदर पहुंचे दमकल कर्मी, आग बुझाने के लिए अत्यधिक हाइड्रोलिक मशीन का किया गया इस्तेमाल.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 8 hours ago

Updated : 8 hours ago

Etv Bharat
इलेक्ट्रॉनिक गोदाम में लगी आग (photo credit- Etv Bharat)

लखनऊ: राजधानी के शेरपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत स्थित गोदरेज पैनासोनिक तथा कई अन्य इलेक्ट्रॉनिक कंपनी के गोदाम में अचानक सुबह 4:30 बजे आग लग गई. आग की भीषण लपटों ने पूरे गोदाम को अपनी चपेट में ले लिया. पूरा गोदाम जलने लगा. जब इसकी जानकारी आसपास के लोगों को हुई, तो उन्होंने इसकी सूचना फायर ब्रिगेड को दी. आग पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड की 20 गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं. आग बुझाने का प्रयास लगातार जारी है.

शेरपुर थाना क्षेत्र में इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों का बड़ा गोदाम स्थित है. इस गोदाम में गोदरेज कंपनी के सभी प्रोडक्ट जिसमें एसी, फ्रिज, कूलर तैयार इलेक्ट्रॉनिक सामान रहता है. मंगलवार सुबह लगभग 3 बजे अचानक गोदाम में आग लग गई. इलेक्ट्रॉनिक सामान होने की वजह से आग लगातार फैलने लगी. देखते ही देखते पूरा गोदाम आग की लपटो से घिर गया. भीषण आग देखकर आस पड़ोस के लोग भयभीत हो गए. उन्होंने इसकी सूचना स्थानीय थाने पर देने के साथ ही फायर ब्रिगेड को दी. मौके पर फायर ब्रिगेड की गाड़ियां पहुंची. लेकिन, आग की भीषणता को देखते हुए अन्य कई फायर स्टेशनों से लगभग 20 आग बुझाने वाली गाड़ियां मंगाई गई. इस दौरान आग बुझाने वाली अत्यधिक हाइड्रोलिक मशीन का भी इस्तेमाल आग बुझाने के लिए किया जा रहा है.

इसे भी पढ़े-बागपत में अवैध टायर स्क्रैप फैक्ट्री में लगी भीषण आग, पहले भी जारी किया गया नोटिस, शाॅर्ट सर्किट की आशंका - Baghpat News

दीवाल काटकर बुझाई गई आग:गोदाम चारों तरफ से बंद होने के कारण आग बुझाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. जिसके बाद फायर कर्मियों द्वारा गोदाम की दीवाल काटकर गोदाम में प्रवेश किया गया. वहीं, आग की लपटे इतनी भयानक थी, कि दो से तीन किलोमीटर दूर से ही दिखाई दे रही थी.

आग लगने से लाखो का नुकसान:इलेक्ट्रॉनिक आइटम का बड़ा गोदाम होने के कारण इसमें कई कंपनियों के सामान रखे हुए थे, जो कि आग लगने से पूरी तरह जलकर खाक हो गए. जिनकी कीमत करोड रुपये में आंकी जा रही है. फिलहाल, आग लगने का कारण अभी स्पष्ट नहीं हो सका है.

लखनऊ के फायर अफसर मंगेश कुमार ने बताया, कि सुबह लगभग 3:30 बजे गोदाम में आग लगने की सूचना मिलते ही फायर स्टेशन पर फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंची. इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों के गोदाम होने के कारण आग पूरी तरह गोदाम में फैल गई थी. गोदाम में अंदर जाने का रास्ता नहीं था. दीवाल काटकर रास्ता बनाया गया. साथ ही साथ अत्याधुनिक मशीनों का उपयोग करते हुए लगभग 20 गाड़ियों की मदद से भीषण आग पर काबू पा लिया गया. थोड़ी बहुत आग बची है, जिसे बुझाने का प्रयास किया जा रहा है.

गोदाम मालिक मयंक सेठ ने बताया, कि यह गोदाम फराह सिद्दीकी से किराए पर लिया था. जहां पर गोदरेज और पैनासोनिक का इलेक्ट्रॉनिक सामान फ्रिज, टीवी, कूलर, वाशिंग मशीन, एसी समेत कई इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण रखे गये थे. ज्यादातर सभी आग से जल गए हैं. उन्होंने बताया, कि पीक सीजन चल रहा था. ऐसे में माल ज्यादा भरा था. कितना नुकसान हुआ यह तो आग बुझने पर ही अंकलन हो सकेगा.

यह भी पढ़े-कानपुर के कपड़ा फैक्ट्री में लगी आग, फायर ब्रिगेड की 6 गाड़ियों ने पाया काबू - fire in clothes warehouse

Last Updated : 8 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details