उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

Axis Bank में मैनेजर को सुसाइड नोट दिखाकर 40 लाख रुपये लूटने वाला गिरफ्तार, 30 लाख कैश बरामद

उत्तर प्रदेश के शामली में हुई थी लूट, कर्ज के कारण आरोपी ने दिया था लूट की वारदात को अंजाम

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Photo Credit- ETV Bharat
एक्सिस बैंक की शामली ब्रांच में हुई थी लूट (Photo Credit- ETV Bharat)

शामलीः एक्सिस बैंक शाखा शामली से 01 अक्टूबर 2024 को हुई 40 लाख रुपये की लूट की वारदात का पुलिस ने रविवार को खुलासा कर दिया. पुलिस ने अपने ही ट्रक पर ड्राइवर के रूप में काम करने वाले एक व्यक्ति को गिरफ्तार करते हुए उसके कब्जे से 30.30 लाख रुपये बरामद किए हैं. आरोपी ने बताया कि उसने कर्ज के चलते वारदात को अंजाम दिया.

क्या है पूरा मामला?
दरअसल, 01 अक्टूबर 2024 को शामली के धीमानपुरा में स्थित एक्सिस बैंक की शाखा में चेहरे पर मास्क लगाकर एक शख्स मैनेजर नमन जैन के केबिन में दाखिल हुआ था. उसने मैनेजर को एक सुसाइड नोट दिखाया था, जिसमें लिखा हुआ था कि यदि 10 मिनट के अंदर 40 लाख रुपये कैश का इंतजाम नहीं किया, तो वह गोली मारकर मैनेजर की हत्या कर देगा और उसके बाद खुद भी आत्महत्या कर लेगा. घबराए मैनेजर ने कैशियर को बुलाकर आरोपी को 40 लाख रुपये का कैश थमा दिया था. इसके बाद आरोपी बैंक शाखा से फरार हो गया था.

डीआईजी ने किया घटना का खुलासा
डीआईजी सहारनपुर अजय कुमार साहनी ने रविवार को शामली पुलिस लाइन में बेंक लूट की वारदात का खुलासा किया. डीआईजी ने बताया कि पुलिस ने वारदात में शामली के लिलौन गांव निवासी अमरजीत सिंह को गिरफ्तार किया है, जो पेशे से अपने ही ट्रक पर चालक के रूप में काम करता है. उसकी एक दूसरे डंफर में भी साझेदारी है. डीआईजी ने बताया कि अमरजीत पर 18-20 लाख रुपये का कर्ज था और ट्रक का लोन भी चल रहा था, जिसके चलते उसने बैंक लूट की वारदात को अंजाम दिया.

5 टीमों ने की मशक्कत, खंगाले गए 700 से अधिक कैमरे
डीआईजी ने बताया कि बैंक लूट के खुलासे के लिए पांच टीमें लगाई गई थी. उनके द्वारा 700 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली गई और सर्विलांस के जरिए कई फोन नंबरों की निगरानी भी की गई. जांच के दौरान पुलिस को एक्सिस बैंक के खाताधारक अमरजीत के बारे में अहम सुराग मिले, जिसने 25 सितंबर को बैंक में जाकर लूट के लिए पहली कोशिश की थी, लेकिन वह असफल रहा. इसके बाद वह 1 अक्टूबर को वापस लौटा और लूट को सफलतापूर्वक अंजाम दिया.

इस्तेमाल की फर्जी नंबर प्लेट, कैराना से लाया हथियार
एसपी शामली रामसेवक गौतम ने बताया कि अमरजीत ने वारदात के दौरान अपनी बाइक पर फर्जी नंबर प्लेट का इस्तेमाल किया था और उसने यह भी बताया कि वारदात के दौरान इस्तेमाल किए गए हथियार कैराना निवासी मोहम्मद दिलशाद नाम के शख्स से खरीदे थे, जिस संबंध में जांच पड़ताल की जा रही है. अधिकारियों ने बताया कि अमरजीत दो बच्चों का पिता है और पूछताछ में उसने बताया है कि बैंक लूट के बाद उसे केवल 36 लाख रुपये का कैश मिला था, जिसमें से उसने कुछ पैसे निजी कर्ज चुकाने में खर्च कर दिए. एसपी ने बताया कि बैंक से लूटी गई शेष राशि बरामद करने के लिए आरोपी को रिमांड पर लेकर सघन पूछताछ की जाएगी.

धमकी से सहम गया था मैनेजर
खुलासे के दौरान पुलिस लाइन में पहुंचे बैंक मैनेजर नमन जैन ने बताया कि बैंक शाखा 40 लाख रुपये का कैश ही लूटा गया था, जिसकी पुष्टि सीसीटीवी फुटेज के रिकार्ड से भी की जा सकती है. मैनेजर ने बताया कि जब आरोपी उनके केबिन में घुसा और सुसाइड नोट के जरिए जान से मारने की धमकी दी, तो वो डर गए थे और इसी के चलते विरोध नहीं कर सके.

पुलिस टीम को 50 हजार का इनाम
डीआईजी साहनी ने बताया कि वारदात के खुलासे में शामिल पुलिस टीमों के लिए 50,000 रुपये का इनाम और प्रशस्ति पत्र की घोषणा की गई है. गिरफ्तार अभियुक्त के कब्जे से अपराध में इस्तेमाल किए गए दो तमंचे, दो कारतूस, बाइक, कपड़े और एक बैग भी बरामद किया गया है.

ये भी पढ़ें-बहराइच में दुर्गा प्रतिमा के विसर्जन के दौरान बवाल, युवक को गोली लगी, अस्पताल में मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details