उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

भीषण बारिश में बहा रेलवे ट्रैक, जानिए कौन-कौन से रूट पर ट्रेनें हुई प्रभावित - Railway track washed away

भीषण बारिश के कारण उत्तर प्रदेश में कई जगह ट्रेन की पटरियों के नीचे हिस्सा बह गया है. जिसकी वजह से कई ट्रेनें प्रभावित हुई है. रेलवे प्रशासन अब पानी होने का इंतजार कर रहा है.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jul 9, 2024, 8:36 PM IST

Etv Bharat
रेलवे ट्रैक और स्टेशन पर भरा पानी. (Etv Bharat)

लखनऊः उत्तर प्रदेश में भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त होने के साथ ही ट्रेनों का संचालन बेपटरी होता जा रहा है. मैलानी-नानपारा मीटर गेज की लाइन के साथ ही शाहगढ़-पीलीभीत रूट पर ब्रॉडगेज का हिस्सा बह गया है, जिससे कई ट्रेनों का संचालन पटरी से उतर गया है.


जानकारी के मुताबिक शाहगढ़ से संडई के बीच में करीब 18 मीटर के ट्रैक की मिट्टी बाढ़ की वजह से बह गई है. आलम यह है कि नीचे से पानी का तेज बहाव है और उसके ऊपर ट्रैक लटक रहा है. ट्रैक बहने के बाद इस रूट पर सभी ट्रेनों का संचालन रोक दिया गया है. मैलानी-नानपारा मीटर गेज के रूट पर भीरा पलिया में तेज बहाव ने 100 मीटर की रेल लाइन को काट दिया है. इसकी वजह से ट्रेनों का संचालन लंबे समय तक बाधित रहने की संभावना बढ़ गई है. मुख्य जन संपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) पंकज कुमार सिंह ने बताया कि बारिश की वजह से हालात खराब हैं. पानी कम होने के बाद ही रूट पर ट्रेनों का संचालन बहाल हो सकेगा.


सीआरएस का मार्च में हुआ था निरीक्षण
शाहगढ़ से पीलीभीत रूट की मीटरगेज लाइन के स्थान पर ब्रॉडगेज का काम पूरा कर लिया गया था. 30 और 31 मार्च को सीआरएस ने इंस्पेक्शन भी कर लिया. जुलाई में नई ट्रेनों के चलाये जाने की योजना थी, इसी बीच बारिश ने पूरी योजना बिगाड़ दी. पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जतनगर मंडल के अधिकारियों ने बताया कि देवा और शारदा नदी के पानी के बहाव से यह घटना हुई है. पानी का बहाव कम होने के बाद इसे दुरुस्त करने का काम शुरू किया जाएगा. भारी बारिश के कारण लालकुआं स्टेशन यार्ड और खटीमा-टनकपुर रूट पर जलभराव हो गया है. इज्जतनगर मंडल के जन संपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह का कहना है कि पूरी स्थिति पर हम नजर बनाए हुए हैं जैसे ही स्थिति सामान्य होगी ट्रैक को दुरुस्त किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details