उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

महाकुंभ 2025; गंगा पर पीपा का पुल बनाने का कार्य शुरू, मेला बसाने के काम में आएगी तेजी

Prayagraj Mahakumbh 2025: प्रयागराज में लगने वाले महाकुंभ की तैयारियां चल रही हैं, इसी कड़ी में गंगा पर पीपा पुल का निर्माण होने लगा है

Etv Bharat
प्रयागराज में पीपा पुल बनाने का काम शुरू. (Etv Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

प्रयागराजःसंगम नगरी में महाकुम्भ मेले की शुरुआत होने में अब ढाई माह से कम समय बचा हुआ है. अक्टूबर माह की शुरुआत तक प्रयागराज में गंगा यमुना का जलस्तर बाढ़ की वजह से बढ़ा हुआ था. अब जलस्तर के कम होने के साथ जमीन भी सूखने लगी है. जिसके बाद मेला क्षेत्र में गंगा पर बनाये जाने वाले पांटून पुलों के निर्माण का कार्य शुरू कर दिया है. मेला क्षेत्र में सबसे पहले ओल्ड जीटी रोड और काली सड़क पर बनने वाले पांटून पुलों के निर्माण का कार्य शुरू किया गया है. पीपे के पुल के बन जाने के बाद मेला क्षेत्र में अन्य विभागों के काम भी रफ्तार पकड़ने लगेंगे. महाकुम्भ में लिए मेला क्षेत्र में कुल 30 पीपा पुल बनाये जाएंगे.

2 हजार से ज्यादा पांटून से बनेंगे 30 पीपा पुल
बता दें कि महाकुम्भ के दौरान आने वाली करोड़ों श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को मेला क्षेत्र में गंगा को पार करने और आवागमन के लिए पांटून पुलों का ही इस्तेमाल करना पड़ता है. 25 सेक्टर में बसाए जा रहे महाकुम्भ मेले में 30 पांटून पीपा पुल बनाये जाने हैं. गंगा पर बनाये जाने वाले इन पीपा पुलों के निर्माण में 2 हजार से ज्यादा पीपों का इस्तेमाल किया जाएगा. 30 पुलों को बनाने के लिए लगने वाले पीपा की संख्या बढ़ घट भी सकती है. क्योंकि जिन स्थानों पर गंगा में पीपा पुल बनाया जाना है, वहां पर गंगा के पाट की चौड़ाई के आधार पर पुल बनाने में पीपों की जरूरत पड़ेगी. उसी जरूरत के मुताबिक पीपा पुल के निर्माण में लगने वाले पीपों की संख्या घट बढ़ सकती है.

गंगा नदी पर पीपा पुल बनाने का काम शुरू. (Video Credit; ETV Bharat)
पुल बनने के बाद मेला बसाने के काम में आएगी तेजी ओल्ड जीटी रोड पर पांटून पुल के निर्माण का काम शुरू हो गया है. पांटून पुल का निर्माण पूरा होने के साथ ही महाकुम्भ के अन्य विभागों से जुड़े कार्यों में तेजी आएगी. गंगा नदी पर पीपा का पुल बनने के बाद मेला क्षेत्र में लोहे के चकर्ड प्लेट से बनने वाली सड़कों के निर्माण कार्य में तेजी आएगी.मेला क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछने के बाद बिजली पानी की सप्लाई समेत अन्य कार्यों को पूरा करने की रफ्तार बढेगी.20 नवम्बर तक पुलों का निर्माण पूरा करने का दावामहाकुम्भ मेला के एडीएम विवेक चतुर्वेदी ने बताया कि महाकुम्भ मेला क्षेत्र में 30 पीपा का पुल बनाया जाना है. जिसमें ओल्ड जीटी रोड समेत 3 पीपा के पुलों का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है. पांटून पुल बनने के बाद चकर्ड प्लेट की सड़कों के बनाने का काम शुरू हो गया है. पांटून पुल के निर्माण कार्य को 20 नवंबर तक पूरा कर लिया जाएगा. पांटून पुल के बनने के बाद मेला क्षेत्र में शिविरों के निर्माण का कार्य भी शुरू हो जाएगा.

इसे भी पढ़ें-प्रयागराज की दीवारें गाएंगी महाकुंभ गाथा, 10 लाख स्क्वायर फीट क्षेत्र के लिए पेंटिंग तैयार

ABOUT THE AUTHOR

...view details