उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

करवा चौथ 2024 : लखनऊ में सजधज कर सुहागिनें तैयार, मेहंदी लगवाने को दिखीं बेकरार

इस साल करवा चौथ 20 अक्टूबर (रविवार) को है. पूजा के लिए शुभ मुहूर्त शाम 5: 46 बजे से 6 : 54 बजे तक रहेगा.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

करवा चौथ के लिए सुहागिनें तैयार.
करवा चौथ के लिए सुहागिनें तैयार. (Photo Credit: ETV Bharat)

लखनऊ : सुहाग (पति) की लंबी उम्र के लिए महिलाओं के लिए करवाचौथ के व्रत का पौराणिक विधान है. इस साल करवाचौथ रविवार को है. करवाचौथ के एक दिन पहले से ही लखनऊ के बाजारों समेत हजरतगंज में महिलाओं की भीड़ देखने को मिली. महिलाओं की ज्यादा भीड़ मेहंदी लगाने की दुकानों पर रही. इसके अलावा पूजा वाले करवा, चांद देखने के लिए छलनी व पूजा सामग्री की दुकानों पर भी लंबी कतारें लगी रहीं.

दीये वाली छलनी का दाम 110 रुपये :दुकानदार श्याम ने बताया कि इस बार दुकान में करवा चौथ की थाली और दीये लगी हुई छलनी नई आई है. जो महिलाओं को खूब पसंद आ रही है. दुकानदार श्याम ने बताया कि करवाचौथ की थाली 150 रुपये से शुरू है. करवा की कीमत 30 से लेकर 80 रुपये तक है. अलग-अलग छलनी की गुणवत्ता के हिसाब से दाम तय हैं. सबसे सस्ती और साधारण छलनी 25 रुपये की है. बाकी सजी हुई छलनी के दाम 50 रुपये से शुरू हैं. दीये वाली छलनी का दाम 110 रुपये है.

करवा चौथ पर लखनऊ में तैयारियों को लेकर ईटीवी भारत की रिपोर्ट. (Video Credit : ETV Bharat)

सौन्दर्य प्रसाधन की दुकानें भी गुलजार :करवा चौथ पर गहने, सौंदर्य प्रसाधन के सामान, साड़ी और चूड़ियों से लेकर मिट्टी और पीतल के करवा की दुकानें सजी हैं. महिलाएं मन पसंद साड़ियां और उनसे मैचिंग चूड़ियां खरीद रही हैं. सराफा दुकानों व शोरूम में भी महिलाओं की भीड़ देखने को मिली. सौंदर्य प्रसाधन की दुकानों पर एंटीक और नग जड़े बिछुओं की मांग ज्यादा रही. वहीं मेहंदी लगाने वालों व ब्यूटी पार्लर्स पर एडवांस बुकिंग भी हुई है.


पति के हाथ से पानी पीकर तोड़ा जाता है व्रत :बाजार में खरीदारी करने पहुंचीं महिलाओं ने बताया कि करवा चौथ को लेकर एक अलग ही खुशी रहती है. इस दिन पूरा दिन निर्जल व्रत रहते हैं. शाम होने के बाद पूजा पाठ करके पति के हाथों से ही पानी पीकर व्रत तोड़ा जाता है. इस दिन काॅलोनी की महिलाएं एकत्र होकर करवाचौथ की कथा सुनतीं हैं. साथ में एक थाली को राउंड करते हुए एक दूसरे को सौंपते हैं. इसके बाद पूजा पाठ की विधि करके घर के बड़े बुजुर्गों और पति का पैर छूकर आशीर्वाद लेते हैं.


युवतियों ने बताया कि वैसे तो करवा चौथ की कई कहानियां हैं, लेकिन अर्जुन के नीलगिरी पर्वत पर तपस्या वाली कथा काफी प्रचलित है. कहानी के अनुसार भाइयों में मतभेद की स्थिति आने से परेशान द्रौपदी भगवान कृष्ण के पास जाकर उपाय पूछती हैं. श्रीकृष्ण ने करवा चौथ के व्रत के धारण का उपाय द्रौपदी को बताया था.



गोमतीनगर की रहने वाली आरती वर्मा अध्यापिका हैं, लेकिन इनके हाथों में गजब का हुनर है. उन्होंने बताया कि इस करवा चौथ के मौके पर बहुत सारी महिलाएं मेहंदी लगवाने के लिए आ रही हैं. महिलाएं छलनी पकड़े हुए महिला की फोटो वाली मेहंदी बनवा रही हैं. कुछ महिला अपने पति का नाम या पति की तस्वीर बनवा रही हैं.

यह भी पढ़ें : कल 13 घंटे से ज्यादा व्रत रहेंगी सुहागिन महिलाएं, शाम को इतने बजे होंगे चंद्रमा के दर्शन

यह भी पढ़ें : अक्टूबर में व्रत-त्योहारों की महीने भर धूम, जानें कब है नवरात्रि, करवा चौथ और दीपावली - October Vrat Tyohar

ABOUT THE AUTHOR

...view details