राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

उदयपुर में 7 जुलाई को धूमधाम से निकलेगी भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा - Jagannath Rath Yatra in Udaipur

उदयपुर में 7 जुलाई को भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकलेगी. रथ में 80 किलो चांदी चढ़ाई गई है. रथ 8 फीट चौड़ा, 16 फीट लंबा और 21 फीट ऊंचा होगा. रथ का कुल वजन 30 टन है. रथ को भक्तगण रस्सी से खींचकर भगवान श्रीकृष्ण को नगर भ्रमण कराएंगे.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 6, 2024, 6:31 AM IST

JAGANNATH RATH YATRA IN UDAIPUR
उदयपुर में जगन्नाथ रथ यात्रा (Etv bharat gfx Team)

उदयपुर.शहर में 7 जुलाई को धूमधाम के साथ भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकलेगी, जिसको लेकर सभी तैयारियां पूरी की जा रही है. वहीं भक्तों को भी बेसब्री से इंतजार है, जब उनके भगवान मंदिर से बाहर निकाल कर उनका हाल-चाल जाने निकलेंगे. रथ यात्रा को भव्य और दिव्य बनाने के लिए लगातार तैयारी में भक्त जुटे हुए हैं.

जगदीश मंदिर रथ यात्रा समिति के सदस्य कमल चौहान ने बताया कि हर वर्ष रथ के साथ अन्य झाकियां निकलती है. चांदी के रथ को यात्रा से पूर्व हर वर्ष पोलिश करके चमकाया जाता है. फिलहाल रथ के सामानों की पॉलिशिंग और सफाई का कार्य किया जा रहा है. इसके बाद जगन्नाथ स्वामी के मुख्य रथ का कार्य शुरू होगा.

जगन्नाथ रथ यात्रा का उदयपुर वासियों को काफी ज्यादा उत्साह होता है. बता दें कि रथ में 80 किलो चांदी चढ़ाई गई है. रथ 8 फीट चौड़ा, 16 फीट लंबा और 21 फीट ऊंचा होगा. रथ का कुल वजन 30 टन है. रथ को भक्तगण रस्सी से खींचकर भगवान श्रीकृष्ण को नगर भ्रमण कराएंगे. रथ यात्रा के साथ उदयपुर शहर के विभिन्न समाजों की झांकियां भी निकलती है.

रथ यात्रा समिति के अध्यक्ष राजेंद्र श्रीमाली ने बताया कि उदयपुर के 400 साल पुराने जगदीश मंदिर से रथ यात्रा निकालने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. 7 जुलाई को रथ मंदिर के प्रांगण से निकलेगी . साथ ही रथ यात्रा में सजे-धजे हाथी-घोड़े रहेंगे, महिलाएं कलश यात्रा के रूप में निकलेंगी.

रथ यात्रा को लेकर मजिस्ट्रेट नियुक्त : जिला मजिस्ट्रेट अरविंद पोसवाल ने शहर में आयोजित होने वाली भगवान जगन्नाथ यात्रा के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं. आदेश के अनुसार घंटाघर थाना क्षेत्र में स्थानीय निकाय उपनिदेशक विनोद कुमार कार्यपालक मजिस्ट्रेट होंगे, जिनका कार्यस्थल जगदीश चौक से घंटाघर, बड़ाबाजार होगा.

इसे भी पढ़ें :बाबा अमरनाथ के दर्शन के लिए उदयपुर से रवाना हुआ 51 शिवभक्तों का पहला जत्था - devotees depart for Amarnath

धानमंडी थाना क्षेत्र के लिए गिर्वा एसडीएम रिया डाबी को कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है, जिनका कार्यस्थल मोचीवाड़ा, भड़भूजा घाटी, धानमंडी, तीज का चौक होगा. ऐसे ही सूरजपोल और घंटाघर थाना क्षेत्र में बड़गांव उपखंड अधिकारी सीमा तिवारी को कार्यपालक मजिस्ट्रेट लगाया गया है और इनका कार्यस्थल मार्शल चौराहा, अस्थल मंदिर, कालाजी गोराजी, रंग निवास होकर भटियानी चौहटा से पुनः जगदीश मंदिर होगा. ऐसे ही हिरण मगरी, सूरजपोल और सवीना थाना क्षेत्र में कार्यपालक मजिस्ट्रेट सहायक कलेक्टर रमेश सिरवी को लगाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details