बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सबने चली अपनी चाल, किसके वादों पर जनता ने किया विश्वास, बिहार कर रहा 4 जून का इंतजार - Lok Sabha Election 2024

Election Campaign In Bihar: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सातवें और आखिरी चरण के लिए चुनाव प्रचार का शोर थम गया. अंतिम चरण में बिहार के आठ लोकसभा सीट पर चुनाव होगा. मैराथन चुनाव प्रचार में सभी राजनीतिक दलों ने चिलचिलाती गर्मी में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. किसके सिर सजेगा ताज इसका फैसला 4 जून को पता चलेगा.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : May 30, 2024, 9:07 PM IST

लोकसभा सभा चुनाव
लोकसभा सभा चुनाव (ETV Bharat)

लोकसभा चुनाव (ETV Bharat)

पटना: लोकसभा महासमर का चुनाव प्रचार का शोर थम गया है. 2024 लोकसभा चुनाव एनडीए और इंडिया गठबंधन के लिए साख की लड़ाई बन गई है. दोनों गठबंधन के नेताओं ने चुनाव प्रचार में बहुत मेहनत की. पिछले 2 महीने से नेताओं का चुनाव प्रचार का दौर भी खत्म हो गया. चुनाव प्रचार में सभी राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी. महागठबंधन की ओर से तेजस्वी यादव ने लगाई पूरी ताकत लगाई तो बीजेपी के बड़े नेता भी पसीना बहाने में पीछे नहीं रहे.

एनडीए और इंडिया गठबंधन की लड़ाई: बिहार में NDA और इंडिया गठबंधन के बीच कांटे की लड़ाई है. एनडीए के प्रत्याशियों के पक्ष में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई राज्यों के मुख्यमंत्री और बड़े नेता बिहार में हुंकार भरे. वहीं इंडिया गठबंधन की कमान तेजस्वी यादव और मुकेश सहनी ने अपने कंधों पर लिया. कांग्रेस के राहुल गांधी और राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी बिहार में चुनावी सभा को संबोधित किया.

बिहार में पीएम मोदी की 15 जनसभा : 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर एनडीए के तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 जनसभा को संबोधित किये. इसके अलावा एक रोड शो भी पटना में किये. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने 9 जनसभा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 11, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 9 जनसभा,सीएम योगी आदित्यनाथ ने 9, हिमंत विश्व शर्मा 5, एमपी सीएम मोहन यादव 3, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, सांसद मनोज तिवारी ने एक-एक चुनावी जनसभा की. वहीं सम्राट चौधरी ने सबसे ज्यादा 120 जनसभा को संबोधित किया.

लोकसभा चुनाव (ETV Bharat)

सीएम नीतीश कुमार ने बहाया पसीना:एनडीए गठबंधन के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी जमकर मेहनत की. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूरे बिहार में 60 चुनावी जनसभा को संबोधित किया. इसके अलावा आठ रोड शो और दो वर्चुअल मीटिंग की. वहीं लोजपा रामविलास के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने भी जमकर मेहनत की. चिराग पासवान ने भी एनडीए की तरफ से कल 127 जनसभा को संबोधित किया इसके अलावा एक दर्जन रोड शो भी किया.

"तेजस्वी यादव के प्रति विश्वास जगा है. यही कारण है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी भाषा की मर्यादा भूल गए और मटन और मंगलसूत्र पर आ गए. बीजेपी के नेता 32 हेलीकॉप्टर से बिहार में चुनाव प्रचार करते रहे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यहां दो दिन बिहार में रुकना पड़ा. बीजेप के बड़े नेता और के राज्यों के मुख्यमंत्री को यहां चुनावप्रचार में आना पड़ा."- मृत्युंजय तिवारी, आरजेडी प्रवक्ता

तेजस्वी और मुकेश सहनी ने की जीतोड़ मेहनत: इंडिया गठबंधन के तरफ से बिहार में चुनाव प्रचार की कमान तेजस्वी यादव और VIP के अध्यक्ष मुकेश सहनी ने संभाला था. तेजस्वी यादव और मुकेश सहनी ने सात चरणों में कुल 251 चुनावी सभा को संबोधित किया. इंडिया गठबंधन के तरफ से कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 8, राहुल गांधी ने 4 और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने 2 चुनावी जनसभा को संबोधित किया.

'मैन ऑफ द मैच तेजस्वी प्रसाद यादव हैं': आरजेडी प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी का कहना है कि 2024 लोकसभा चुनाव प्रचार का मैन ऑफ द मैच तेजस्वी प्रसाद यादव हैं. उन्होंने सबसे ज्यादा 251 चुनावी सभा को संबोधित किया. तेजस्वी यादव में जो लोगों से वादा किया है कि सरकार आने पर एक करोड़ लोगों को नौकरी देंगे. हर परिवार की 1 महिला के खाते में 1 लाख रुपये भेजा जाएगा.

"प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए पूरा देश उनके साथ खड़ा है. वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के काम को लोगों ने देखा है. आर्टिकल 370 खत्म करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है. चुनाव में लोगों के बीच जाना विपक्षी दलों के लिए यह एक एजेंडा होता है, लेकिन बीजेपी के लिए यह एजेंडा नहीं होता है यह लोगों से मिलने का एक जरिया है."- सुमित शशांक, प्रवक्ता, बीजेपी

तेजस्वी ने चुनाव को प्रतिष्ठा से जोड़ा : वरिष्ठ पत्रकार सुनील पांडेय का कहना है 2019 लोकसभा चुनाव में एनडीए के पक्ष में 40 में से 39 सीट आई थी. इसीलिए 2024 चुनाव में एनडीए की कोशिश है कि इसी तरह का रिजल्ट वह दोहरा सके. वहीं विपक्षी दलों के गठबंधन की शुरुआत बिहार से शुरू हुई थी. इंडिया गठबंधन की कमान बिहार में तेजस्वी यादव और लालू यादव के कंधों पर आ गई. यही कारण है कि तेजस्वी ने इस चुनाव को प्रतिष्ठा से जोड़कर देख लिया. उन्होंने कहा कि राजद को फिर से स्टेबल करने में 2024 लोकसभा चुनाव बहुत ही महत्वपूर्ण है.

ये भी पढ़ें

क्या चुनाव बाद गिरफ्तार होंगे तेजस्वी? काराकाट में बोले PM मोदी- 'जेल जाने का काउंटडाउन शुरू' - NARENDRA MODI ON TEJASHWI YADAV

'चुनाव आएंगे-जाएंगे लेकिन संविधान और सामाजिक संरचना पर अब और आघात मत कीजिये', तेजस्वी ने PM मोदी को लिखा खत - Tejashwi Yadav Attacks PM Modi

'झूठ और नफरत का नहीं, बिहार में जॉब ट्रेंड चलेगा', तेजस्वी का अमित शाह को जवाब - Tejashwi Yadav On Amit Shah

'मोदी जी चाय पीने मोतिहारी कब आइयेगा', तेजस्वी ने पूछा- बंद चीनी मिल को खुलवाना भूल गए क्या? - Tejashwi Yadav Attacks PM Modi

'अब कोई दाएं-बाएं नहीं करेंगे, हमेशा बीजेपी के साथ रहेंगे' - CM Nitish Kumar In Nalanda

ABOUT THE AUTHOR

...view details