बिहार

bihar

सासाराम में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न, 51% फीसदी हुई वोटिंग, शिवेश राम और मनोज कुमार की किस्मत ईवीएम में बंद - VOTING IN Sasaram

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jun 1, 2024, 6:51 AM IST

Updated : Jun 1, 2024, 6:47 PM IST

Sasaram Lok Sabha Seat के लिए आज एक जून को शांतिपूर्ण तरीके से मतदान समाप्त हो गया. सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हुई थी. वोटिंग के लिए कुल 2035 मतदान केंद्र बनाए गये थे. सासाराम लोकसभा सीट पर मुख्य मुकाबला बीजेपी के शिवेश राम और कांग्रेस के मनोज कुमार के बीच है.

सासाराम लोकसभा सीट पर वोटिंग
सासाराम लोकसभा सीट पर वोटिंग (ETV Bharat GFX)

सासारामःलोकसभा चुनाव 2024 के सातवें चरण में बिहार की आठ सीटों पर आज एक जून की सुबह से मतदान शुरू हुआ. आज जिन सीटों पर मतदान हुआ उनमें सासाराम लोकसभा सीट भी शामिल है. शाम छह बजे तक कुल 51.00% प्रतिशत वोटिंग हुई थी. सासाराम में वोटिंग को लेकर मतदाताओं में खासा उत्साह देखा गया. शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान के लिए प्रशासन ने सभी केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गये थे.

सासाराम लोकसभा सीटः Live Update

  • सासाराम में दोपहर 05 बजे तक 48.86 फीसदी वोटिंग
  • सासाराम में दोपहर 03 बजे तक 44.80 फीसदी वोटिंग
  • सासाराम में दोपहर 01 बजे तक 37.12 फीसदी वोटिंग
  • सासाराम सीट पर सुबह 11 बजे तक 22.09 फीसदी वोटिंग.
  • बिहार सरकार के श्रम संसाधन मंत्री संतोष सिंह ने अपने परिवार के साथ बूथ संख्या 63 पर किया मतदान.
  • सासाराम सीट पर सुबह 9 बजे तक 11.18 फीसदी वोटिंग.
  • सासाराम में पूर्व सांसद गोपाल नारायण सिंह ने जमुहार मतदान केंद्र पर परिवार संग डाला वोट.
  • सासाराम लोकसभा के तकिया स्थित मतदान केंद्र पर एक बुजुर्ग मतदाता ठेला पर बैठकर मतदान केंद्र पर पहुंचे. 85 वर्षीय बुजुर्ग मतदाता अली हुसैन ने बताया कि वह काफी खुश है. पिछले 40 साल से वह मतदान कर रहे हैं.
  • सासाराम में 2035 मतदान केंद्र पर सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू

क्या लगेगी बीजेपी हैट्रिक : सासाराम लोकसभा सीट पर इस बार भी 2014 और 2019 की तरह बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है. हालांकि इस बार दोनों दलों ने अपने कैंडिडेट बदल दिये हैं. बीजेपी ने लगातार दो बार से जीत दर्ज कर रहे छेदी पासवान की जगह शिवेश राम को मौका दिया है तो कांग्रेस ने मनोज कुमार को मौका दिया है. मनोज कुमार ने 2019 का लोकसभा चुनाव सासाराम से ही बीएसपी कैंडिडेट के रूप में लड़ा था और तब मनोज 86 हजार वोट लाने में सफल रहे थे. लोकसभा की स्पीकर रहीं मीरा कुमार के चुनाव लड़ने से इंकार के बाद कांग्रेस ने मनोज को उम्मीदवार बनाया.

2035 मतदान केंद्र बनाए गयेः सासाराम लोकसभा सीट के अंतर्गत आनेवाले सभी 6 विधानसभा क्षेत्रों में 2 हजार 35 मतदान केंद्र बनाए गये थे. सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के साथ-साथ जरूरी दवाओं और एंबुलेंस की भी व्यवस्था की गयी थी. मतदान केंद्रों पर गर्मी से बचाव के लिए शेड लगाए गये थे. पीने के पानी का भी प्रबंध किया गया था.

मतदाताओं की कुल संख्याः सासाराम लोकसभा क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या 19 लाख 10 हजार 368 है. जिनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 10 लाख 466 और महिला मतदाताओं की संख्या 9 लाख 9 हजार 902 है.

सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजामः शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए प्रशासन ने व्यापक इंतजाम किए गये थे. इसके लिए बिहार पुलिस, पैरा मिलिट्री फोर्स और होमगार्ड के जवानों को तैनात किया गया था.

सासाराम में 6 विधानसभा क्षेत्रः सासाराम लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत 6 विधानसभा सीट आती हैं. जिनमें तीन विधानसभा सीट- मोहनिया, भभुआ और चैनपुर कैमूर जिले में हैं. जबकि चेनारी, सासाराम और करगहर विधानसभा सीट रोहतास जिले में हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में सभी 6 विधानसभा सीटों से बीजेपी कैंडिडेट ने बढ़त हासिल की थी.

यह भी पढ़ेंःक्या सासाराम में लगेगी BJP की हैट्रिक, शिवेश और मनोज में कौन मारेगा बाजी? जानें सीट का इतिहास और सियासी समीकरण - SASARAM LOK SABHA SEAT

Last Updated : Jun 1, 2024, 6:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details