राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 1, 2024, 5:41 PM IST

Updated : Mar 1, 2024, 8:21 PM IST

ETV Bharat / state

कई जगह गिरी आकाशीय बिजली, स्कूली छात्रा और बाइक सवार समेत 3 की मौत

दौसा में दो अलग-अलग जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने से एक स्कूली छात्रा और एक बाइक सवार युवक की मौत हो गई. वहीं, चाकसू मे खेत में काम कर रही दो महिलाओं पर आकाशीय बिजली गिरी, जिसमें एक महिला की मौत हो गई.

Etv Bharat
Etv Bharat

दौसा. जिले में शुक्रवार को पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिला, जिससे जिले में रिमझिम बारिश का दौर जारी है. ऐसे में किसानों के चेहरे पर मायूसी देखने को मिल रही है. वहीं, लालसोट उपखंड में दो अलग-अलग जगह आकाशीय बिजली गिरने से एक स्कूली छात्रा और एक बाइक सवार युवक की मौत हो गई.

झांपदा थानाधिकारी ने बताया कि 15 वर्षीय स्कूली छात्रा स्कूल से घर जा रही थी. इस दौरान घर से कुछ दूरी पर ही छात्रा के उपर आकाशीय बिजली गिरी और छात्रा की मौत हो गई. छात्रा लालसोट उपखंड के दौलतपुरा गांव की है. छात्रा स्कूल से छुट्टी के बाद घर जा रही थी. घर पहुंचने से पहले ही छात्रा पर आकाशीय बिजली गिर गई. घटना के बाद छात्रा अचेत हो गई, जिसे परिजनों ने अस्पताल में भर्ती कराया. डॉक्टरों ने जांच के बाद छात्रा को मृत घोषित कर दिया. वहीं, मामले में लालसोट एडीएम बिना महावर ने बताया कि आकाशीय बिजली से छात्रा और युवक की मौत के बाद स्थानीय पटवारी और प्रशासन को मौके पर भेज गया है. साथ ही बताया कि आकाशीय बिजली गिरने से अगर किसी की मौत होती है तो सरकार की ओर से पीड़ित परिवार को 4 लाख रुपए मुआवजे के तौर पर मिलने का प्रावधान है. मामले की जांच कर परिजनों की हरसंभव मदद की जाएगी।

इसे भी पढ़ें-आकाशीय बिजली गिरने से पति-पत्नी की मौत, बकरियां भी आई चपेट में

बाइक सवार पर गिरी आकाशीय बिजली :दूसरा मामला भी लालसोट उपखंड के लाडपुरा के पास का है. थानाधिकारी ने बताया कि लालसोट के देवली मोड़ पर बाइक सवार युवक के ऊपर आकाशीय बिजली गिरी. प्राकृतिक घटना के बाद युवक अचेत होकर रोड पर ही गिर गया. उसे परिजनों ने अस्पताल में भर्ती कराया, लेकिन डॉक्टरों ने युवक को मृत घोषित कर दिया. आकाशीय बिजली की चपेट में आया मृतक युवक आरा मशीन पर कार्य करता था.

किसानों के माथे पर चिंता की लकीर :वहीं,जिले में पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण हो रही बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है. इन दिनों फसलों की कटाई का कार्य जोरों पर चल रहा है. किसानों की फसल कटने के बाद खेतों में पड़ी हुई है, लेकिन बारिश का दौर शुरू होने से अब किसानों को फसल खराबे की चिंता सताने लगी है.

खेत में काम कर रही महिलाओं पर गिरी बिजली : चाकसू में भी आकाशीय बिजली गिरने से देवगांव में दो महिलाएं झूलस गई. दोनों महिलाएं खेत में काम कर रही थीं. परिजन तत्काल दोनों को उप जिला अस्पताल चाकसू लेकर पहुंचे, लेकिन चिकित्सकों ने एक महिला को मृत घोषित कर दिया, जबकि दूसरी महिला को गंभीर झुलसने के कारण जयपुर रेफर कर दिया गया. सूचना मिलते ही स्थानीय विधायक रामावतार बैरवा भी उप जिला अस्पताल पहुंचे और परिजनों को ढांढस बंधाया.

थाना प्रभारी कैलाश दान के अनुसार बीना देवी (32) और विमला देवी (35) खेत में सरसों काट रही थीं. इस दौरान अचानक शुरू हुई बारिश और बादलों की तेज गर्जना के चलते दोनों एक खेजड़ी के पेड़ के नीचे आकर छुपी हुई थी, इसी दौरान पेड़ पर आकाशीय बिजली गिर गई, जिसकी चपेट में दोनों महिलाए आ गईं.

Last Updated : Mar 1, 2024, 8:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details