उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

महाकुम्भ मेला 2025: अफसरों ने 13 अखाड़ों के प्रमुख साधु-संतों से की कई मुद्दों पर चर्चा - Maha Kumbh Mela 2025

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jul 18, 2024, 10:34 PM IST

प्रयागराज में कुंभ मेला (Maha Kumbh Mela 2025 ) के आयोजन को लेकर तैयारियों शुरू हो चुकी हैं. इसके लिए मेला प्राधिकरण के अधिकारियों और 13 अखाड़ों के प्रमुख साधु-संतों के गुरुवार को बैठक कर चर्चा की.

महाकुम्भ मेला 2025 की तैयारी बैठक में मौजूद साधु संत.
महाकुम्भ मेला 2025 की तैयारी बैठक में मौजूद साधु संत. (Photo Credit: ETV Bharat)

महाकुम्भ मेला 2025 की तैयारियों पर रिपोर्ट. (Video Credit : ETV Bharat)

प्रयागराज : संगम नगरी प्रयागराज में पांच महीने बाद लगने वाले महाकुंभ मेला को लेकर प्रयागराज मेला प्राधिकरण के अफसरों और सभी 13 अखाड़ों के प्रमुख साधु-संतों की बैठक हुई. बैठक में महाकुंभ के सफल आयोजन को लेकर साधु संतों ने श्रद्धालुओं भक्तों के आने जाने से लेकर स्नान घाटों तक पर बेहतर सुविधाएं दिए जाने को सुझाव दिए. साथ ही श्रद्धालुओं की सुरक्षा पर विस्तार से चर्चा की गई. साथ ही कुंभ के दौरान आने वाले फर्जी बाबाओं के आने पर रोक लगाने और जेल भेजने की बात रखी गई.

महाकुम्भ मेला 2025 की तैयारी बैठक में मौजूद अफसर व साधु-संत. (Photo credit: ETV Bharat)

फर्जी साधु बाबाओं पर कार्यवाई का मुद्दा भी उठा :प्रयागराज में हुई महाकुम्भ मेला से जुड़ी इस बैठक में साधु संतों की तरफ से इस बात की भी चर्चा की गयी जो कुछ स्वयंभू साधु बाबा सनातन धर्म को बदनाम कर रहे हैं. उस तरह के बिना किसी अखाड़े संत परंपरा समुदाय से जुड़े हुए पाखंडी बाबाओं को कुम्भ मेला में आने से रोकने के लिए नीति बनाये जाने का विषय भी उठाया गया. इस पर अफसरों की तरफ से कहा गया कि अखाड़े और उससे जुड़े संत महात्माओं की तरफ से फर्जी बाबाओं के खिलाफ कार्रवाई किये जाने को लेकर योजना तैयार की जाए. इसके बाद उस पर चर्चा कर उसी के हिसाब से कार्रवाई किये जाने की योजना बनायी जाएगी. यही नहीं इस बैठक में शामिल साधु संतों ने हाथरस की घटना को देखते हुए महाकुंभ मेले में आने वाले फर्जी, ढोंगी और पाखंडी बाबाओं का प्रवेश रोके जाने के साथ ही उन्हें जेल भेजने तक कि मांग की.


मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने बताया कि इस बार के महाकुंभ को प्लास्टिक फ्री घोषित किया गया है. बैठक में शामिल एडीजी जोन भानु भाष्कर ने बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए बताया कि 2025 के महाकुम्भ में सुरक्षा की अभेद्य व्यवस्था रहेगी. एडीजी जोन ने बताया कि महाकुंभ मेले की सुरक्षा ऐसी की जाएगी वहां परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा. सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ ही सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन के साथ ही साइबर टीम की मदद से महाकुंभ की सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी की जाएगी. मेला क्षेत्र में जो भी पुलिसकर्मी और अन्य विभागों के अधिकारी, कर्मचारी महाकुंभ प्रबंधन से जुड़े हैं उनके साथ ही मीडिया के लिए भी बायोमीट्रिक आई कार्ड दिए जाने की व्यवस्था की जाएगी.



यह भी पढ़ें : महाकुंभ 2025 को भव्य और दिव्य रूप देगी योगी सरकार, भक्तों के लिए 75 ढाबों, रेस्टोरेंट और होटल का होगा कायाकल्प - Mahakumbh 2025

यह भी पढ़ें : यात्रीगण कृपया ध्यान दें! कैंट स्टेशन पर फिर से 100 दिन का मेगा ब्लॉक, बिछाई जाएगी नई रेलवे लाइन, जानिए कब से शुरू होगा काम - Varanasi Cantt Station Mega Block

ABOUT THE AUTHOR

...view details