हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

आज से शुरू होगा 7 दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा, भगवान रघुनाथ की रथयात्रा में शामिल होंगे सैकड़ों देवी-देवता

आज से अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव का शुभारंभ होगा. राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला दशहरा उत्सव का शुभारंभ करेंगे और डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री मौजूद रहेंगे.

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

Kullu International Dussehra Festival 2024
अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव (ETV Bharat)

कुल्लू:जिला कुल्लू के मुख्यालय ढालपुर मैदान में आज से अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव का शुभारंभ होगा. आज भगवान रघुनाथ की भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी. सैकड़ों देवी-देवता भगवान रघुनाथ की रथ यात्रा में शामिल होंगे. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला द्वारा अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव का शुभारंभ किया जाएगा. वहीं, प्रदेश के उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री भी इस दौरान दशहरा उत्सव में शामिल होंगे.

दोपहर बाद निकली रथयात्रा

अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव के लिए देवी-देवता ढालपुर मैदान पहुंच गए हैं. सभी देवी-देवता रघुनाथ मंदिर में जाकर भगवान रघुनाथ के भी दर्शन कर रहे हैं. आज दोपहर 2:00 बजे भगवान रघुनाथ पालकी में सवार होकर ढालपुर आएंगे और करीब 4:00 बजे भगवान रघुनाथ की रथ यात्रा का आयोजन किया जाएगा. ऐसे में यहां पर प्रशासन के द्वारा सारी तैयारी कर ली गई है.

आज से कुल्लू दशहरा उत्सव का शुभारंभ (ETV Bharat)

1400 पुलिस जवान तैनात

अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव में सिर्फ हिमाचल ही नहीं बल्कि देश के अन्य राज्यों एवं विदेशों से भी लोग शामिल होते हैं. ऐसे में पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुख्ता इंतजाम किए हुए हैं. सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से जगह-जगह पर पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं. कुल्लू पुलिस द्वारा दशहरा उत्सव को विभिन्न सेक्टर में बांटा गया है. करीब 1400 पुलिस जवान सुरक्षा व्यवस्था को देख रहे हैं.

7 दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन

इसके अलावा ढालपुर मैदान में देवी-देवताओं के अस्थाई शिविर में सज गए हैं और मैदान में व्यापारी भी अपनी-अपनी दुकानें सजा रहे हैं. ऐसे में इस साल भी धूमधाम के साथ अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव मनाया जाएगा. 19 अक्टूबर को दशहरा उत्सव का समापन किया जाएगा और मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव के समापन अवसर पर विशेष रूप से मौजूद रहेंगे. इसके अलावा रोजाना 7 दिनों तक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा. जिसमें अंतरराष्ट्रीय कलाकार भी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे.

ये भी पढ़ें:Kullu Dussehra 2024: ना रामलीला, ना रावण दहन, फिर भी सबसे खास है एक हफ्ते तक चलने वाला कुल्लू दशहरा

ये भी पढ़ें: राजा को रोग से मुक्ति दिलाने के लिए अयोध्या से चुरा कर लाई गई थी मूर्तियां, जानिए कुल्लू दशहरे का इतिहास

ये भी पढ़ें: कुल्लू दशहरे में इस बार स्टार नाइट्स रहेंगी खास, पंजाबी गायक कुलविंदर बिल्ला से लेकर ये कलाकार देंगे परफॉर्मेंस

ये भी पढ़ें: यातायात प्रबंधक देवता जो करते हैं दशहरे की भीड़ को कंट्रोल, गलती होने पर खुद चल पड़ता है देवता का रथ

ये भी पढ़ें: जानें क्या है कुल्लू दशहरे में दो देवताओं के बीच धुर विवाद, सुप्रीम कोर्ट में है मामला

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details