छत्तीसगढ़

chhattisgarh

आप भी कर लें फास्ट टैग KYC अपडेट, वरना हो जाएगा बन्द, जानिए पूरा प्रोसेस

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Feb 2, 2024, 3:10 PM IST

Updated : Feb 29, 2024, 3:00 PM IST

Fast Tag KYC deadline update: अगर आपने भी फास्ट टैग KYC अपडेट नहीं किया है तो करा लें वरना बन्द हो जाएगा. इसकी पूरी प्रक्रिया जानने के लिए पढ़े पूरी रिपोर्ट...

Fast Tag KYC update
फास्ट टैग KYC अपडेट

आप भी कर लें फास्ट टैग KYC अपडेट

अंबिकापुर: अगर आपने भी फास्ट टैग पर केवाईसी अपडेट नहीं कराया है तो जल्द ही करा लीजिये. वरना बैंकों ने 31 जनवरी तक बिना केवाईसी वाले फास्ट टैग को ब्लैक लिस्टेड करने का ऐलान किया था. इसके बाद बैलेंस होने पर भी आपका फास्ट टैग बंद हो जाएगा. हालांकि इस बीच अच्छी खबर यह है कि फास्ट टैग पर केवाईसी कराने की मियाद बढ़ा दी गई है. NHAI ने अपने X हैंडल पर यह जनाकरी साझा की है कि अब 29 फरवरी तक फास्ट टैग में केवाईसी अपडेट करा सकते हैं.

ये है प्रक्रिया:इस बारे में ईटीवी भारत ने ट्रक मालिक कुश शर्मा से बातचीत की. बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि वो अपने वाहनों में लगे फास्ट टैग की केवाईसी अपडेट करते हैं. उन्होंने बताया कि, "जिस बैंक का फास्ट टैग आप यूज करते हैं, उस एप्लिकेशन को ओपन करने पर वो KYC अपडेट करने का ऑप्शन देता है या इसमें टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं. ये बड़ा ही आसान है. इसमे जाकर आपको आधार कार्ड और पेन कार्ड नम्बर बताकर अपडेट कर देना है. 24 घंटे के अंदर आपका फास्ट टैग अपडेट हो जायेगा."

इस प्रोसेस से करें अपडेट:इसके साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि केवाईसी अपडेट करने के और भी तरीके हैं. आप नजदीकी ई-सेवा केंद्र में जाकर या अगर आप टोल प्लाजा से गुजर रहे हैं तो वहां पर भी अपडेट करा सकते हैं. या फिर अपने कंप्यूटर या मोबाइल से भी KYC अपडेट कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले FASTag की वेबसाइट fastag.ihmcl.com पर जाना होगा. अब ‘मेरी प्रोफाइल सेक्शन में KYC सब सेक्शन पर क्लिक करें, यहां अपनी सभी जरूरी डिटेल भरें और आईडी और एड्रेस प्रूफ के लिए सारी डिटेल भरें. इसके बाद अपने पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करें. अब डिक्लेरेशन को चेक करके सबमिट बटन पर क्लिक करें. सभी डॉक्यूमेंट को जमा करने के बाद KYC वेरिफिकेशन प्रोसेस को पूरा कर लें.

ये है लास्ट प्रोसेस: इसके बाद जब आप https// fastag.ihmcl.com/ पर जाएं तो इसमें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ओटीपी की मदद से लॉग इन करें. इसके बाद डैशबोर्ड मेन्यू में माय प्रोफाइल विकल्‍प दिखेगा. इसे ओपन करें. माय प्रोफाइल ऑप्शन में केवाईसी सब-सेक्शन में जाएं. जहां पर जरूरी जानकारी जैसे आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और फोटो अपलोड करें. इसके बाद सबमिट कर दें. इस प्रक्रिया की मदद से आप फास्ट टैग केवाईसी अपडेट कर सकते हैं.

झुमका जल महोत्सव में सीएम साय का बड़ा ऐलान, रायपुर की तर्ज पर कोरिया में बनेगा नालंदा परिसर
भिलाई में अलग-अलग जगहों पर आपराधिक घटनाएं, कहीं हुआ जानलेवा हमला तो कहीं डिजिटल लॉकर से पैसे पार
कांकेर के 11 आदिवासी गांवों में शराबबंदी, कहा- आदिवासी समाज को सुधारने की ठानी, पहले गांव सुधारेंगे फिर सरकार से करेंगे बात
Last Updated : Feb 29, 2024, 3:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details