बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

'कृष्णानगर देदौर के दलितों को पुनर्वासित किया जाना चाहिए', कौशल गणेश आजाद - Nawada Dalit Basti Fire

Kaushal Ganesh Azad : नवादा की घटना पर हर कोई अपनी तरह से प्रतिक्रिया देने में लगे हैं. इसी बीच मौके पर पहुंचकर जायजा लेने के बाद कौशल गणेश आजाद ने सरकार पर निशाना साधा. आगे पढ़ें उन्होंने क्या कहा?

कौशल गणेश आजाद
कौशल गणेश आजाद (Etv Bharat)

नवादा : लोक समिति के राष्ट्रीय संयोजक कौशल गणेश आजाद ने कहा है कि नवादा में दलितों के घर को फूंक देना प्रशासन के लापरवाही और संवेदनहीनता की पराकाष्ठा है. आजाद ने कहा कि कृष्णानगर देदौर के दलितों को पुनर्वासित किया जाना चाहिए. बिजली की व्यवस्था की जानी चाहिए. बच्चों की पढ़ाई की व्यवस्था होनी चाहिए.

''जो दोषी हैं उन्हें तुरंत गिरफ्तार किया जाना चाहिए. अधिकारियों के हिला-हवाली, टाल-मटोल रवैए पर अंकुश लगाने के लिए कड़ा कानून की आवश्यकता है.''-कौशल गणेश आजाद, राष्ट्रीय संयोजक, लोक समिति

'1995 के पहले से बसे हैं दलित' :कौशल गणेश आजाद ने कहा कि जिस जमीन पर दलित लोग बसे हुए हैं उस जमीन पर 1995 से मुंसिफ कोर्ट, नवादा में मुकदमा चल रहा है. स्पष्ट है कि 1995 से पहले से ही वहां दलित बसे हुए हैं. जिस जमीन पर बसे हुए हैं उसका खाता नंबर 226, प्लॉट नंबर 2278 , 2470 और रकवा 15 एकड़ 59 डीसमील है.

''मुकदमा शुरू होने के पहले अधिकारियों को बासगीत पर्चा के लिए आवेदन दिया गया था. अधिकारियों की टाल-मटोल रवैया, संवेदनहीनता और लापरवाही के कारण बासगीत पर्चा नहीं बना और आज वहसियान हमला दलितों पर हुआ.''-राजु रविदास, कृष्णानगर निवासी

क्या हुआ था उस दिन? : बता दें कि 18 सितंबर कृष्णानगर देदौर के दलितों के लिए कयामत का दिन था. दलितों को बसे जमीन से बेदखल करने, जमीन पर जबरन कब्जा करने के लिए शाम में कई घरों में आग लगा दी गई. आग की लपटें इतनी तेजी से फैली कि देखते-ही-देखते घर में रखे अनाज, कपड़े, बर्तन जलकर राख हो गए.

अब तक 15 गिरफ्तार : यह मामला काफी तूल पकड़ा. पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए मुख्य आरोपी नंदु पासवान सहित 15 लोगों को गिरफ्तार किया. इधर पटना से लेकर दिल्ली तक जमकर राजनीति हुई. लालू यादव से लेकर राहुल गांधी ने राज्य और केन्द्र सरकार को निशाने पर लिया. इसी बीच कौशल गणेश आजाद, नागेन्द्र प्रसाद सिन्हा, विशुनदेव पासवान और बिट्टू ने कृष्णानगर का दौरा किया.

ये भी पढ़ें :-

'बिहार में कानून-व्यवस्था ध्वस्त' नवादा में दलितों पर अत्याचार पर भड़के राहुल गांधी और प्रियंका गांधी - Nawada Dalit Basti Fire

'लॉ एंड ऑर्डर संभालने में नीतीश कुमार फेल,' नवादा अग्निकांड पर लालू यादव का हमला - Lalu Prasad Yadav

'सब जल गया', नवादा के दलितों का दर्द सुनिए, कलेजा कांप उठेगा - Bihar Nawada Violence

ABOUT THE AUTHOR

...view details