हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

करवा चौथ आज: जानें पूजा का शुभ मुहूर्त, कितने बजे दिखेगा चांद?

Karwa Chauth 2024: आज देश भर में करवा चौथ का व्रत रखा जा रहा है. जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और चंद्रोदय का सही समय.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 7 hours ago

Karwa Chauth 2024
Karwa Chauth 2024 (Etv Bharat)

जींद: आज देश भर में करवा चौथ का व्रत रखा जा रहा है. ये व्रत विवाहित महिलाओं द्वारा अपने पति की लंबी उम्र की कामना के लिए किया जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, करवा चौथ का व्रत कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है. इस बार करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर यानी आज के दिन रखा जा रहा है. करवा चौथ का व्रत कठिन होता है. इसमें महिलाएं बिना अन्न और जल के ग्रहण किए बिना करती हैं.

करवा चौथ का व्रत आज: करवा चौथ का व्रत कठिन होता है. इस दिन महिलाएं अन्न और जल का सेवन किए बिना व्रत रखती हैं. रात में चांद को देखने के बाद ही व्रत का परायण किया जाता है. इस व्रत में भगवान शिव, माता पार्वती और चंद्रमा का पूजन किया जाता है. इस बार करवा चौथ पर दो शुभ योग भी बन रहे हैं. पंचांग के अनुसार इस बार करवा चौथ पर्व पर कृत्तिका नक्षत्र और व्यतिपात योग रहेगा. जोकि बेहद शुभ है.

करवा चौथ शुभ मुहूर्त: करवा चौथ पूजन मुहूर्त पांच बजकर 45 मिनट से शाम सात बजकर एक मिनट तक रहेगा. करवा चौथ पर चंद्रोदय का समय रात सात बजकर 54 मिनट है. वहीं शनिवार को भी बाजार में महिलाओं ने जमकर खरीदारी की.

करवा चौथ का व्रत एवं पूजा की विधि: जयंती देवी मंदिर के पुजारी नवीन शास्त्री ने बताया कि करवा चौथ का व्रत सभी व्रतों में कठिन माना गया है. करवा चौथ का व्रत निर्जला व्रत की श्रेणी में आता है. इस दिन सुहागिन स्त्रियां पूरे दिन अन्न और जल का त्याग कर शाम को 16 श्रृंगार करने के बाद, विधि-विधान के साथ भगवान शिव, माता पार्वती, भगवान गणेश और भगवान कार्तिकेय की पूजा करती हैं.

कठिन होता है करवा चौथ का व्रत: मान्यता है कि करवा चौथ का व्रत रखने से दांपत्य जीवन में खुशियां आती हैं. सुहागिन महिलाएं, करवा चौथ का व्रत रखकर, अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं. करवा चौथ का व्रत रात्रि में चंद्रमा के निकलने के बाद ही तोड़ा जाता है. इस दौरान चंद्रमा को जल चढ़ाया जाता है. करवा चौथ के पूजन के दौरान महिलाएं छलनी से पति का चेहरा देखकर, पति के हाथ से भोजन ग्रहण करती हैं.

बाजारों में लौटी रौनक: त्योहारी सीजन को लेकर इस समय बाजार ग्राहकों से गुलजार है. इस समय बाजार में अच्छी भीड़ उमड़ रही है. तांगा चौंक, पंजाबी बाजार, गांधी गली, मेन बाजार, पालिका बाजार, बैंक रोड, कपड़ा मार्केट में लोग खरीदारी के लिए पहुंचने शुरू हो जाते हैं. गोहाना रोड, रानी तालाब, मुख्य बाजार, सफीदों रोड, एसडी स्कूल, सफीदों गेट, पटियाला चौंक हर जगह अतिक्रमण के कारण जाम की स्थिति बनी रहती है.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम: बाजार में महिलाओं की ज्यादा आवाजाही व भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. शहर के जाने वाले रास्ते, रानी तालाब की तरफ से, फव्वारा चौक की तरफ से, झांझ गेट की तरफ से, शहर थाना पुलिस के निकट से पुलिस ने बेरिकेट्स लगाए हैं. इसके अलावा पुलिसकर्मी लगातार बाजार में गश्त कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- करवा चौथ स्पेशल: क्लासी लुक के लिए क्लासी शॉपिंग जारी, सुहागिनों के लिए सजे बाजार, दुकानदारों को करोड़ों रुपये का फायदा

ABOUT THE AUTHOR

...view details