उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कानपुर में सीएम ग्रिड योजना से बनने जा रहीं 10 सड़कें, पहले चरण में 133 करोड़ रुपये होंगे खर्च - CM Grid Scheme in Kanpur

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 13, 2024, 4:33 PM IST

कानपुर में सीएम ग्रिड योजना से अब 10 सड़कें बनेंगी. सितंबर में 133 करोड़ रुपये से सड़कों का निर्माण शुरू हो जाएगा.

Photo Credit- ETV Bharat
रोशनी के लिए आधुनिक लाइट्स और बैठने के लिए बेंच की व्यवस्था भी की जाएगी. (Photo Credit- ETV Bharat)

कानपुर:कुछ माह पहले ही नगर निगम के अफसरों ने यह फैसला किया था कि कानपुर की पांच सड़कों को सीएम ग्रिड योजना के तहत बनाने का काम जल्द शुरू किया जाएगा. अब इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए अफसरों की ओर से पांच और सड़कों को चिन्हित कर लिया गया है. ऐसे में कानपुर में अब कुल 10 सड़कों को सीएम ग्रिड योजना के तहत बनाया जाएगा.

इसमें पहले चरण में 133 करोड़ रुपये से सितंबर में ही सड़कों का निर्माण शुरू हो जाएगा. नगर निगम के आला अफसरों ने बताया कि सीएम ग्रिड योजना के तहत राज्य सरकार शहरी क्षेत्र में अच्छी सड़क बनाने के लिए नई योजना शुरू कर रही है. पहले चरण में चार सड़कों का टेंडर कराया गया है. इसमें बर्रा बाईपास से कर्राही रोड से रामबाग तिराहा होते हुए हमीरपुर मुख्य मार्ग मेट्रो लाइन में सात और राजाराम चौराहे से नमक फैक्ट्री चौराहा होते हुए हमीरपुर रोड में चार टेंडर फॉर्म आए हैं.

बाबा कुटी चौराहा से सोटे बाबा मंदिर होते हुए अलंकर गेस्ट हाउस तक सिर्फ एक और बगिया क्रॉसिंग कल्याणपुर से केसा ऑफिस तक बनने वाली सड़क में एक भी टेंडर नहीं आया है. ऐसे में इन दोनों के टेंडर फिर से कराए जा रहे हैं, क्योंकि नियमानुसार तीन टेंडर के आवेदन होना जरूरी होता है. वहीं चार सड़कों के निर्माण कार्य के दौरान 645 अवैध अतिक्रमण भी चिन्हित किए गए हैं. जिन्हें 15 अगस्त के बाद अभियान चला कर हटाया जाएगा.

कम ग्रेड के तहत बनने वाली सड़कों की यह होगी खासियत:नगर निगम के आला अफसरों ने बताया कि सीएम ग्रिड योजना के तहत बनने वाली रोड्स कई मायनों खास होंगी. इन सड़कों में पहली बार पेयजल और सीवर के पाइप, केबल व अन्य पाइप डालने के लिए किनारे की तरफ डक्ट का निर्माण किया जाएगा. इससे फाल्ट या लीकेज होने पर खुदाई नही करानी पड़ेगी. इसी तरह दोनों तरफ जल निकासी के लिए ड्रेनेज सिस्टम होगा.

डिवाइडर, फुटपाथ, सड़क का चौड़ीकरण, पाइप व पोल भी शिफ्ट किया जा सकेंगे. रोशनी के लिए आधुनिक लाइट्स और बैठने के लिए बेंच की व्यवस्था भी की जाएगी. इन सड़कों के बनने से जाम से भी निजात मिलेगी. नगर आयुक्त सुधीर कुमार ने बताया कि सीएम ग्रिड योजना में 5 और सड़कों को चिन्हित कर लिया गया है. इन्हें जल्द से जल्द बनवाने का काम शुरू किया जाएगा.

कानपुर में दूसरे चरण में इन सड़कों का हुआ है चयन:

1. थाना स्वरूप नगर से गोपाल चौराहा तक सड़क: 2650 मीटर
2. लाल बंगला से वीआईपी रोड तथा पैसिफिक लान से जेके प्रथम चौराहे तक: 2680 मीटर
3. दीप सिनेमा से सोटे बाबा मंदिर चौराहा होते हुए एच ब्लॉक चौराहे तक: 1885 मीटर
4. गुलमोहर विहार से किदवई नगर थाना होते हुए बुद्ध विहार तिराहे तक: 2245 मीटर
5. गुरुदेव चौराहा से चिड़ियाघर चौराहे तक: 2750 मीटर

ये भी पढ़ें-गाजीपुर में ट्रेन की पटरी पर बना लिए 40 मकान, अब चलेगा रेलवे का बुलडोजर; कभी अंग्रेज इसी लाइन से ढोते थे अफीम - BULLDOZER ACTION IN ghazipur

ABOUT THE AUTHOR

...view details