छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

जंगली जलेबी कोलेस्ट्रॉल करेगा कंट्रोल, बढ़ाएगा इम्युनिटी पावर, जल्दी खाना करें शुरू - jungle Jalebi control cholesterol

अगर आप भी जलेबी खाने के शौकीन हैं तो जंगली जलेबी जरूर ट्राय करें. ये शुगर फ्री होने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है. साथ ही इम्युनिटी पावर बढ़ाता है. इसके साथ ही इसमें विटामिन सी पाया जाता है. डाइटिशियन भी इसे खाने की सलाह देते हैं.

jungle Jalebi control cholesterol
जंगली जलेबी कोलेस्ट्रॉल करेगा कंट्रोल (ETV Bharat)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jun 15, 2024, 8:11 PM IST

जंगली जलेबी बढ़ाएगा इम्युनिटी पावर (ETV Bharat)

सरगुजा:अक्सर देखा जाता है कि मीठा खाने के शौकीन लोग शुगर के कारण जलेबी खाने से परहेज करते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ है तो आप जंगली जलेबी का लुत्फ उठा सकते हैं. ये जलेबी शुगर फ्री है और इस जलेबी को खाने से कोलेस्ट्रॉल लेबल कंट्रोल में रहता है. साथ ही इम्युनिटी पावर भी ये जलेबी बढ़ाता है. आइए आपको बताते हैं इस खास जंगली जलेबी के बारे में.

पेड़ों पर मिलती है ये जलेबी:दरअसल, ये जलेबी आपको किसी मिठाई की दुकान में नहीं बल्कि पेड़ पर मिलेगी. वैसे जलेबी के पेड़ों की संख्या बहुत अधिक नहीं है, लेकिन जंगली इलाकों में ये पेड़ काफी संख्या में पाए जाते हैं. घने जंगलों वाले सरगुजा के अम्बिकापुर शहर में भी जंगली जलेबी के पेड़ मौजूद हैं. जिला अस्पताल में इसके दो-तीन पेड़ हैं. सरगुजा की लोक कला, खान-पान और संस्कृति पर लंबे समय से शोध करने वाले रंजीत कुमार सारथी ने ईटीवी भारत से इस जंगली जलेबी के महत्व को साझा किया.

जानिए क्या कहते हैं जानकार: ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान रंजीत कुमार सारथी ने कहा, "हम लोग बचपन से जंगली जलेबी खा रहे हैं. इसे सरगुजा में जंगल इमली या गंगा इमली भी कहा जाता है. लाल और सफेद रंग के फल पक कर जलेबी की आकृति का हो जाता है. इसका स्वाद काफी अच्छा होता है. पुराने लोग बताते थे कि यह काफी गुणकारी होता है. इसको खाने से पेट साफ रहता है."

जंगली जलेबी खाएं रोग भगाएं (ETV Bharat)

जंगली जलेबी के ये भी हैं फायदे:मेडिकल कॉलेज अस्पताल की डाइटिशियन सुमन सिंह बताती हैं कि" जंगली जलेबी को गंगा जलेबी या गंगा इमली भी कहा जाता है. जंगली जलेबी खाने से इम्युनिटी बढ़ता है. गंगा जलेबी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. इसमें विटामिन सी पाया जाता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. विटामिन सी हमारे शरीर में एक बेस्ट एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है. एंटीऑक्सीडेंट रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करता है. इससे शरीर में हानिकारक युक्त कणों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. इम्युनिटी बूस्ट होने से ये कई संक्रामक बीमारियों को कम करता है."

जंगल जलेबी कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करता है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन सी से हमारे शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है. गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ाता है. पोटेशियम अधिक होने के कारण हार्ट के पेशेंट के लिए ये काफी फायदेमंद है. इसके फल गर्मी की शुरुआत से मिलने लगते हैं और बरसात आते-आते इसके फल सूख जाते हैं.-सुमन सिंह, डाइटिशियन

यानी कि अगर आप भी इस जंगली जलेबी को खाएंगे तो कई बीमारियों से आप बचे रहेंगे. ये जलेबी न सिर्फ आपके हार्ट को फिट रखेगा बल्कि कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल करेगा. साथ ही ये जलेबी इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाता है.

गुलाब जामुन है शुगर का जानी दुश्मन, दो टाइम खाएं और डायबिटीज भगाएं - DIABETES KILLER GULAB JAMUN FRUIT
'रोटी एक, फायदे अनेक', शुगर कंट्रोल से लेकर ब्लड प्रेशर तक कई बीमारियों में दिखाती है करामात - Benefits Of Roti
आप भी दूध वाली चाय को ज्यादा देर तक खौलाकर पीते हैं, हो जाएं सतर्क - overboiling milk tea side effects

ABOUT THE AUTHOR

...view details