झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

Jharkhand Election 2024: हिस्ट्री शीटरों के साथ-साथ पूर्व के चुनावों में गड़बड़ी करने वाले रडार पर, अलर्ट मोड में पुलिस

झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर पुलिस पूरी तरह से अलर्ट है. किसी तरह का व्यवधान ना उत्पन्न हो इसकी पूरी तैयारी की गई है.

Jharkhand police is fully alert regarding assembly election
झारखंड पुलिस की तैयारी (ईटीवी भारत)

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

रांचीः झारखंड में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर राजधानी की पुलिस पूरी तरह से अपने आप को तैयार करने में लगी हुई है. विधानसभा चुनाव के दौरान किसी भी तरह का कोई व्यवधान उत्पन्न ना हो पाए, इसके लिए पुलिस वैसे लोगों को चिन्हित करने में जुट गई है जो लोग पूर्व के चुनावों में किसी ना किसी प्रकार की गड़बड़ी में शामिल रहे थे.

पुलिस मुख्यालय का है आदेश

विधानसभा चुनाव 2024 में शांतिपूर्ण मतदान को लेकर झारखंड पुलिस अपनी तैयारियों में जुटी हुई है. पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर नक्सल अभियान, लंबित वारंट, कुर्की का निष्पादन के साथ साथ आपराधिक तत्वों के निरोधात्मक कार्रवाई भी शुरू की गई, वहीं इस बार पूर्व के चुनावों में किसी भी तरह की गड़बड़ी करने वाले भी पुलिस के रडार पर हैं. विधानसभा चुनाव 2024 की घोषणा हो चुकी है, नामांकन का एक दौर भी खत्म हो गया है. झारखंड में दो चरणों में मतदान होना है.

सुरक्षित और फेयर मतदान करवाने के लिए झारखंड पुलिस हर इंतजाम करने में जुटी हुई. इस बार वैसे तत्व जो पूर्व के चुनावों में गड़बड़ी करते हुए चिन्हित हुए थे वे भी पुलिस की रडार पर हैं. रांची जिले में इसे लेकर कार्रवाई लगातार जारी है. एसएसपी चंदन सिन्हा ने सभी थानेदारों को निर्देश दिया है कि वे पूर्व के चुनावों में गड़बड़ी करने वाले तत्वों को भी चिन्हित करें. उनमें से अगर कोई वारंटी है या फरार चल रहा तो उन पर कानूनी कारवाई करे. सभी थानों के द्वारा ऐसे तत्वों की सूची भी तैयार करा कर रखे, ताकि उनपर नजर रखी जा सके.

सोशल मीडिया पर रखें नजर

अक्सर देखा गया है कि कुछ तत्व चुनावों के समय गड़बड़ी फैलाने और अफवाह के लिए सोशल मीडिया का प्रयोग करते हैं. ऐसे में पुलिस अफसरों को यह भी निर्देश दिया गया है कि वे सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सेल को सशक्त करें. चुनाव के दौरान असामाजिक तत्वों के द्वारा व्हाट्सएप, एक्स, फेसबुक पर अराजकता नहीं फैलायी जा सके, इसके लिए निगरानी बेहद कड़ी करने को कहा गया है. इन विषयों के लिए अलग से हेल्पलाइन नंबर जारी किया जा रहा है. पूर्व के चुनाव में अगर कोई शख्स सोशल मीडिया का दुरुपयोग करने में शामिल रहा है उस पर भी नजर रखते हुए कार्रवाई की जाए.

थाना स्तर पर बनाई जा रही है लिस्ट

रांची एसएसपी चंदन कुमार सिन्हा ने बताया कि वारंटी और हिस्ट्री शीटरों के साथ साथ पूर्व के चुनावों में गड़बड़ी करने वालों को भी चिन्हित करने का काम शुरू कर दिया गया है. पिछले लोकसभा और विधानसभा चुनाव के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी में शामिल तत्वों को चिन्हित कर उनका डोजियर खोला जा रहा है. ऐसे लोगों के खिलाफ चुनाव पूर्व से ही नजर रखा जाएगा.

ये भी पढ़ेंः

Jharkhand Election 2024: क्रिकेट के बाद चुनावी मैदान में महेंद्र सिंह धोनी! जानें, क्या होगी भूमिका

Jharkhand Election 2024: रेड कॉरिडोर पर नजर, पड़ोसी राज्यों की पुलिस के साथ तैयार हुई रणनीति

रांची के बिरसा मुंडा जेल में तीन घंटे तक चली छापेमारी, खंगाला गया कैदियों का एक-एक वार्ड

ABOUT THE AUTHOR

...view details