राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: JEE MAIN 2025: क्या इस बार नहीं होगा जनवरी में जेईई मेन एग्जाम ?, यह है बड़ी वजह

EE Main Exam, क्या इस बार नहीं होगा जनवरी में जेईई मेन एग्जाम? CBSE की जारी प्रैक्टिकल डेट 15 जनवरी से 15 फरवरी.

JEE MAIN 2025
जेईई मेन एग्जाम (ETV Bharat)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 8 hours ago

कोटा: देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम मेन (JEE MAIN 2024) जनवरी और अप्रैल सेशन में आयोजित होती है. इस साल नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अभी तक परीक्षा आयोजन के संबंध में तारीखों की घोषणा नहीं की है. आमतौर पर यह परीक्षा जनवरी के अंतिम सप्ताह से फरवरी के प्रथम सप्ताह में बीते कुछ सालों से आयोजित हो रही है. इस साल भी लगभग इस परीक्षा का यही शेड्यूल रहने वाला है, लेकिन सेंट्रल बोर्ड का सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने अब अपना प्रैक्टिकल्स की तारीखों की घोषणा कर दी है.

इसके अनुसार 15 जनवरी से 15 फरवरी के बीच बोर्ड एग्जाम में 10वीं और 12वीं के कैंडिडेट्स के प्रैक्टिकल्स लिए जाने हैं. जबकि इस समय ही NTA इस JEE MAIN को आयोजित करता हैं. एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा का कहना है कि ऐसे में यह संभावना जताई जा रही है कि जेईई मेन का आयोजन का माह बदल सकता है या फिर 15 जनवरी के पहले एग्जाम करवाया का सकता है. क्योंकि मैथेमेटिक्स के सब्जेक्ट वाले कैंडिडेट को प्रेक्टिकल देना होगा. बीते सालों की तरह जनवरी के अंतिम माह में ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जेईई मेन एग्जाम को करवाती है, तो कैंडिडेट्स को अपने बोर्ड प्रैक्टिकल्स के साथ समन्वय बनाकर परीक्षा देनी होगी.

इन्हें भी पढ़ें :

Rajasthan: NEET UG 2025 : JEE MAIN के बाद बदलेगा नीट यूजी का भी एग्जाम पैटर्न!, यहां भी कैंडिडेट को मिलती है बी सेक्शन में चॉइस

Rajasthan: JEE MAIN 2025: वेबसाइट हुई अपडेट, जल्द जारी होगा एग्जाम, ऑनलाइन एप्लिकेशन की डेट और शेड्यूल

JEE MAIN 2025 होगी नए एग्जाम पैटर्न पर, NTA ही कराएगा परीक्षा

कोटा में JEE-NEET के लिए मिलेगी 400 करोड़ की स्कॉलरशिप, बस करना होगा ये काम - Scholarship For JEE NEET

15 के पहले यह आएगी समस्या : देव शर्मा ने बताया कि साल 2023 में 14 सितंबर को ही एग्जामिनेशन का कैलेंडर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी में जारी कर दिया था. इसमें जी मेन, नीट यूजी और सीयूईटी यूजी की परीक्षा तारीख का ऐलान किया था. जबकि नवंबर महीने में जेईई मेन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए थे. इस साल फिलहाल कोई भी जानकारी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नहीं दी है. रजिस्ट्रेशन भी करीब 15 से 20 दिन तक चलता है. इसके बाद ऑनलाइन एप्लीकेशन में त्रुटि सुधार और एग्जाम सिटी की घोषणा होती है. एग्जाम के 2 दिन पहले कैंडिडेट को अपना परीक्षा केंद्र बताया जाता है. ऐसे में 15 जनवरी के पहले एग्जाम करवाना भी मुश्किल होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details