उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जालौन में फूड प्वाइजनिंग से 36 से अधिक लोग बीमार, दावत खाने के बाद उल्टी-दस्त से बिगड़ी हालत

उरई मेडिकल कॉलेज में चल रहा इलाज, बीमार लोगों में बुजुर्ग और बच्चे भी शामिल

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Oct 8, 2024, 12:28 PM IST

जालौन में फूड प्वाइजनिंग से कई लोग बीमार हो गए.
जालौन में फूड प्वाइजनिंग से कई लोग बीमार हो गए. (Photo Credit; ETV Bharat)

जालौन : कैलैया थाना क्षेत्र के गांव बरोदा कला में फूड प्वाइजनिंग से 36 से अधिक लोग बीमार हो गए. सभी लोग दावत खाने गए थे. इसके बाद उन्हें उल्टी दस्त की शिकायत होने लगी. एक-एक करके सभी लोग बीमार होते चले गए. आनन फानन में स्थानीय लोग 4 एंबुलेंस से उन्हें सीएचसी कोंच सेकर पहुंचे. चिकित्सकों ने यहां सभी का प्राथमिक उपचार किया. इसके बाद उरई के राजकीय मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया. यहां सभी का इलाज चल रहा है. उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है.

बरोदा कला में हरिप्रकाश के यहां मवेशी ने बच्चे को जन्म दिया था. इसके बाद सोमवार की शाम को ग्रामीण ने दूध के तेलू (गाय या भैंस के पहले दूध से बना खाद्य उत्पाद) की दावत बुलाई थी. उसके समाज के काफी लोग दावत खाने पहुंचे. बच्चे, महिलाएं और बुजुर्ग भी इनमें शामिल थे. दावत खाने के बाद सभी अपने-अपने घर चले गए. इसके बाद एक-एक करके लोगों को उल्टी-दस्त की शिकायत होने लगी. एक साथ 36 से अधिक लोग बीमार पड़ गए.

एंबुलेंस से ले जाया गया अस्पताल. (Photo Credit; ETV Bharat)

बीमार लोगों ने गांव के ही एक चिकित्सक को दिखाया. इसके बावजूद उनकी हालत में सुधार नहीं हो रहा था. इसके बाद स्थानीय लोगों ने एबुंलेस को बुला लिया. चार एंबुलेंस से सभी को मंगलवार की सुबह कोंच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया. यहां से सभी को उरई मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया. वहीं कुछ लोगों को परिजन निजी अस्पतालों में लेकर चले गए. वहीं फूड प्वाइजनिंग की घटना की जानकारी मिलते ही कोंच की उप जिलाधिकारी ज्योति सिंह और सीओ अर्चना सिंह पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंची. उन्होंने चिकित्सक से बीमार लोगों की हालत के बारे में जानकारी ली. चिकित्सकों के अनुसार सभी की हालत स्थिर है.

यह भी पढ़ें :बहराइच में फूड प्वाइजनिंग से एक ही परिवार के 4 बच्चों समेत 8 लोग बीमार, स्वास्थ्य केंद्र में चल रहा इलाज

ABOUT THE AUTHOR

...view details