राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: दीपावली पर जगमग हुए जयपुर के बाजार, रोशनी के पर्व की शुरुआत, एमआई रोड पर लाइट का स्विच ऑन हुआ

Diwali 2024 जयपुर के बाजारों में दिवाली पर होने वाली सजावट पूरी दुनिया में मशहूर है. इसे देखने के लिए पूरा शहर उमड़ता है.

दीपावली पर सजे जयपुर के बाजार
दीपावली पर सजे जयपुर के बाजार (ETV Bharat Jaipur)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

जयपुर : दीपावली के त्योहार के मौके पर जयपुर में दीपोत्सव की शुरुआत हो गई है. इस मौके पर जयपुर के अलग-अलग बाजारों को सजाया गया है. इस मौके पर एमआई रोड, किशनपोल बाजार, चांदपोल बाजार, जौहरी बाजार समेत पूरी चारदीवारी को खूबसूरत लाइटिंग से सजाया गया है. व्यापार संघ ने एमआई रोड पर लाइट का स्विच ऑन करके दीपोत्सव के त्योहार की शुरुआत की. जयपुर के चारदीवारी बाजार को अलग-अलग थीम पर सजाया गया है.

फोर्टी के कार्यकारी अध्यक्ष और कारोबारी अरुण अग्रवाल ने बताया कि दिवाली के मौके पर जयपुर के बाजारों को विशेष तौर पर सजाया जाता है. इसे देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं. जयपुर की सजावट का इंतजार पूरी दुनिया करती है. इस बार दिवाली पर सभी व्यापारियों में काफी उत्साह है. दरअसल, इस बार दिवाली की तारीख को लेकर काफी मतभेद हैं. ऐसे में दिवाली की यह रोशनी 6 से 7 दिनों तक देखने को मिलेगी. हालांकि, जयपुर व्यापार महासंघ का कहना है कि उनकी ओर से दीपावली 1 नवंबर को मनाई जाएगी. जयपुर की एमआई रोड को राइजिंग राजस्थान की थीम पर सजाया गया है.

दीपावली पर सजे जयपुर के बाजा (ETV Bharat Jaipur)

इसे भी पढ़ें-Rajasthan: जयपुर की विरासत का दीपावली सेलिब्रेशन : अफगानी शोरगर बनाते थे आतिशबाजी, नगर भ्रमण पर निकलते थे महाराजा

मिस्र का पिरामिड :जयपुर व्यापार महासंघ का कहना है कि हर बार छोटी चौपड़ पर एक स्वागत द्वार तैयार किया जाता है. पिछले 20 सालों से इसे तैयार किया जा रहा है. इस बार रोशनी देखने आने वाले लोगों को कुछ अलग दिखाई देगा, क्योंकि इस बार छोटी चौपड़ पर मिस्र का पिरामिड आकर्षण का केंद्र रहने वाला है, जिसे बंगाल से आए करीब 50 कारीगरों ने तैयार किया है. इसके अलावा चांदपोल बाजार को कैंडल थीम पर सजाया गया है. इसके साथ ही व्यापार मंडल सफाई का संदेश भी देंगे, क्योंकि त्योहारी सीजन पर बड़ी संख्या में लोग खरीदारी करने चार दीवारी में पहुंचते हैं, ऐसे में सफाई यदि रहेगी तो जयपुर काफी खूबसूरत दिखाई देगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details