राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: एमआई रोड राइजिंग राजस्थान की थीम पर सज रहा, जौहरी बाजार होगा राममय, छोटी चौपड़ पर दिखेगा मिश्र का पिरामिड

जयपुर इस बार दीपावली पर सात दिन तक रोशनी से जगमग रहेगा. यहां हर बाजार को अलग थीम पर सजाया जाएगा.

Deepawali 2024
राइजिंग राजस्थान की थीम पर सज रहा जयपुर (Photo ETV Bharat Jaipur)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

जयपुर:दीपावली पर जयपुर की विश्व प्रसिद्ध रोशनी को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. इस बार 28 अक्टूबर से ही बाजार जगमगा जाएंगे. देशी-विदेशी पर्यटक और शहरवासी इस सजावट का लुत्फ सात दिन तक ले सकेंगे. खास बात ये है कि इस बार जयपुर का राजापार्क और जौहरी बाजार राममय थीम पर सजेगा. वहीं, छोटी चौपड़ पर मिश्र का पिरामिड स्थापित किया जाएगा. किशनपोल सतरंगी होगा तो त्रिपोलिया बाजार पर्यावरण संरक्षण का संदेश देगा. इसी प्रकार एमआई रोड को राइजिंग राजस्थान की थीम पर सजाया जा रहा है.

राजधानी जयपुर के बाजार हर साल रंगीन और थीम बेस रोशनी से गुलजार होते हैं. मुख्य बाजारों के एंट्री प्वाइंट्स पर भव्य स्वागत द्वार बनाए जाते हैं.जयपुर व्यापार महासंघ और एमआई रोड बाजार के महामंत्री सुरेश सैनी ने बताया कि इस सामूहिक सजावट को देशी-विदेशी टूरिस्ट और शहरवासी देखने के लिए आते हैं. जयपुर के प्रमुख बाजारों में शामिल एमआई रोड पर 28 अक्टूबर को सजावट का स्विच ऑन होगा. इसमें मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को भी आमंत्रित किया गया है.

दिवाली पर विभिन्न थीम पर सज रहा जयपुर. (ETV Bharat Jaipur)

पढ़ें: दिवाली के लिए सजने लगे जयपुर के बाजार, छोटी चौपड़ पर इस बार दिखेगी मिस्र के पिरामिड की झलक

राइजिंग राजस्थान की थीम पर होगी सजावट:एमआई रोड को इस बार राइजिंग राजस्थान की थीम पर सजाया जा रहा है. अजमेरी गेट से गवर्नमेंट हॉस्टल तक उगते हुए सूरज का नजारा देखने को मिलेगा. खास बात ये है कि इस बार चाइनीस लाइटिंग को दूर रखते हुए 11 हजार लट्टुओं की लड़ी सजाई जाएगी. प्रशासन से मांग की गई है कि धनतेरस से दीपावली तक व्यापारियों को ज्यादा देर तक प्रतिष्ठान खोलने और देर रात तक जयपुर की रोशनी देखने का मौका दिया जाए.उन्होंने बताया कि जयपुर में परकोटे के बाजारों कि अगर बात करें तो यहां किशनपोल सतरंगी होगा, जबकि जौहरी बाजार राममय होगा. इसके अलावा परकोटे के बाहर विकसित हो चुके सभी बड़े बाजारों में रोशनी होगी.

पर्यावरण संरक्षण का संदेश देंगे:जयपुर व्यापार महासंघ के संरक्षक और त्रिपोलिया बाजार व्यापार मंडल के अध्यक्ष राजेंद्र गुप्ता ने बताया कि 2024 को पर्यावरण का वर्ष माना जा रहा है.इसके मद्देनजर त्रिपोलिया बाजार के 150 साल पुराने अशोक वृक्ष को मेटल लाइट से सजाया जाएगा. इससे यहां पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ 'ओल्ड इस गोल्ड' का संदेश भी दिया जाएगा. इसके साथ ही भगवान गणेश की विभिन्न वाद्य यंत्र बजाते हुए पांच प्रतिमाएं स्थापित की जाएंगी. इसे लेकर फिलहाल जयपुर के पूर्व राज परिवार से बात की जा रही है, ताकि इन्हें त्रिपोलिया गेट के नजदीक लगाया जा सके.

कैंडल थीम पर सजेगा बाजार:जयपुर व्यापार महासंघ के अध्यक्ष और चांदपोल व्यापार मंडल के अध्यक्ष सुभाष गोयल ने बताया कि पूरे विश्व में जयपुर की दीपावली विख्यात है.यहां हर साल अलग-अलग थीम पर बाजार सजते हैं.इस बार चांदपोल बाजार को कैंडल थीम पर सजाया जा रहा है.भगवान सूर्य सा आभास कराने वाला गोल चक्र भी लगाया जाएगा.इस दौरान स्वच्छता का संदेश भी दिया जाएगा. छोटी चौपड़ पर बनाए जाने वाले स्वागत द्वार पर मिश्र का पिरामिड तैयार किया जा रहा है.जिसे बंगाल से आए 50 कारीगर तैयार कर रहे हैं.30 नवंबर को छोटी चौपड़ पर ही सामूहिक लक्ष्मी पूजन का कार्यक्रम भी किया जाएगा.

सजावट के साथ स्वच्छ बाजार भी सम्मानित होंगे:राजापार्क को अयोध्या के श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की थीम पर सजाया जा रहा है.इसी तरह जौहरी बाजार भी राममय होगा.जहां साउंड के साथ रामधुनी सुनाई देगी जौहरी बाजार व्यापार मंडल के अध्यक्ष कैलाश मित्तल ने बताया कि ये पूरा बाजार राम के वनवास से लंका विजय और अयोध्या वापसी का गवाह बनेगा और पूरे बाजार को एलइडी लाइट से सजाते हुए करीब 16 गेट बनाए जाएंगे. ग्रेटर नगर निगम ने इस बार सबसे बेहतरीन सजावट करने वाले बाजारों को पुरस्कृत करने के साथ-साथ इस बार स्वच्छता रखने वाले बाजारों को भी सम्मानित किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details